विश्व प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस – 03 जुलाई,2022 पर विशेष: प्लास्टिक के कारण पर्यावरण सहित मासूम पशु-पक्षियों से लेकर गौ माता तक की जा रही है जान , प्लास्टिक हमारा दुश्मन – नही करना है इसका उपयोग

भुवन वर्मा बिलासपुर 3 जुलाई 2022

बिलासपुर । हरिहर ऑक्सिजोन वृक्षारोपण समिति के सदस्यों ने संकल्प के साथ जागरूकता अभियान पखवाड़ा प्रारंभ किए हैं । जिसके अंतर्गत लोगों को कपड़े की बैग वितरण करते हुए सिंगल यूज़ प्लास्टिक के दुष्परिणाम से अवगत भी करा रहे हैं। अभियान के शुभारंभ बी आर यादव उद्यान प्रताप चौक से किया गया। अगली कड़ी में बृहस्पति बाजार चौक, सीपत चौक, गणेश चौक, मंगलानाका, शनिचरी बाजारगोलबाजार चौक ,पुराने बस स्टैंड चौक में कपड़े के बैग वितरण कर लोगों को जागरूक किया जाएगा ।

हममें से कोई भी इस बात से अनजान नहीं है कि प्लास्टिक कितना हानिकारक है। अन्य पदार्थ जहाँ मिट्टी में मिल जाता है। वहीं प्लास्टिक सैकड़ों वर्ष तक नष्ट नहीं होता है। जिसके चलते मिट्टी अनुपजाऊ हो जाती है। तथा धरती का पानी प्रदूषित हो जाता है। प्लास्टिक का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। लोग इसका प्रभाव जानते हुए भी प्लास्टिक का उपयोग बड़े धड़ल्ले से कर रहे हैं, जिस कारण मासूम पशु-पक्षियों से लेकर गौ माता तक की जान जा रही है

2018 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में हर साल करोड़ों टन कचरा पैदा होता है। जिससे पर्यावरण को काफी नुकसान होता है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि समुद्र में प्लास्टिक की थैलियां खाने से लाखों मछलियां मर जाती हैं।

भारत सरकार ने भी 1 जुलाई,2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत ने इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है। जिसे पूरे देश में लागू कर दिया गया है।
1950 से 1970 तक प्लास्टिक का उत्पादन कम मात्रा में होता था इसीलिए प्रदूषण भी कम होता था। लेकिन 1990 के बाद प्लास्टिक का उत्पादन तीन गुना हो गया है।
सरकार की ओर से हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं ताकि वह 2025 तक 70 प्रतिशत कम प्लास्टिक का उपयोग करने के अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सके। यह बड़ा उद्देश्य तभी पूरा हो सकता है जब हम सभी यह समझें कि प्लास्टिक हमारा दुश्मन है,इसका उपयोग नहीं करना है।
कई शहरों में प्लास्टिक बैग बन्द है फिर भी लोग इसका इस्तेमाल करते है। इन्हीं सब प्रभावों को कम करने के लिए और लोगों को इसके दुष्प्रभावों को कम करने के लिए हर वर्ष दुनिया भर में “World Plastic Bag Free Day” मनाया जाता है।
अतः आप सभी से भी निवेदन है कि अपने दैनिक जीवन में प्लास्टिक का उपयोग ना करें और कोशिश यही करें कि घर तक प्लास्टिक ना आ पाए,हो सकता है कहीं ना कहीं हमें समझौता करना पड़े लेकिन कोशिश अवश्य करें,सामान लेने कपड़े या जूट का बैग लेकर जाय साथ ही दुकानदार को प्लास्टिक के थैले में सामान देने को हतोत्साहित करें।

ओ पी चौधरी बनारस ,संचालक:- पीपल नीम तुलसी पौधरोपण अभियान,,,

Leave a Reply

Your email address will not be published.