राज्य स्तरीय किसान मेला 13 अप्रैल से : तीन दिवसीय किसान मेले का शुभारंभ करेंगें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

0


राज्य स्तरीय किसान मेला 13 अप्रैल से : तीन दिवसीय किसान मेले का शुभारंभ करेंगें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

भुवन वर्मा बिलासपुर 11 अप्रेल 2022


बिलासपुर 11 अप्रैल 2022/संभागीय मुख्यालय बिलासपुर में पहली बार राज्य स्तरीय विशाल किसान मेले का आयोजन किया जा रहा है। तीन दिवसीय किसान मेले का शुभारंभ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे। इस किसान मेले का आयोजन बिलासपुर स्थित साईंस कालेज मैदान में 13 अप्रैल से 15 अप्रैल 2022 तक किया जाएगा। मेले में पूरे राज्य भर से हजारों की संख्या में किसान जुटेंगे और उन्नत खेती सहित पशुपालन, मछलीपालन, उद्यानिकी, खेती की तकनीकी की जीवंत जानकारी प्रदर्शनी के माध्यम से दी जाएगी।


मेले के माध्यम से जिले के प्रगतिशील किसानों के उत्पादों तथा महिला स्व सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी तथा उनका विक्रय भी किया जाएगा। मेले में कृषि यंत्रों तथा आधुनिक कृृषि पद्धति की जानकारी किसानों को दी जाएगी। मेले के माध्यम से किसानों को वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन तथा रासायनिक खादों पर निर्भरता कम करने के लिए भी जागरूक किया जाएगा।
राज्य स्तरीय किसान मेले में कृषि, उद्यानिकी, पशुधन, मछली पालन, कामधेनु विश्वविद्यालय अंजोरा, बीज एवं कृषि निगम, सहकारी दुग्ध महासंघ आदि उत्पाद एवं विक्रय संबंधी स्टाल लगाये जाएंगे।
कृषि विभाग के उप संचालक पी.डी.हेथेश्वर ने बताया कि राज्य स्तरीय किसान मेले में राज्य के सभी 28 जिलों के किसान शामिल होंगे। मेले में कृषि विभाग की योजनाओं और उपलब्धियों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *