खैरागढ़ में मतदान 12 अप्रेल को : 7 बजे से 5 बजे तक पड़ेंगे वोट; गर्मी के चलते पेयजल से लेकर मेडिकल तक की सुविधा, महिलाओं के लिए संगवारी बूथ

0

खैरागढ़ में मतदान 12 अप्रेल को : 7 बजे से 5 बजे तक पड़ेंगे वोट; गर्मी के चलते पेयजल से लेकर मेडिकल तक की सुविधा, महिलाओं के लिए संगवारी बूथ

भुवन वर्मा बिलासपुर 11 अप्रेल 2022

खैरागढ़/राजनांदगांव ।मतदान के लिए बनाए गए 291 केंद्र अतिसंवेदनशील केंद्र 53 संवेदनशील केंद्र 11,राजनीतिक संवेदनशील 86 सामान्य मतदान केंद्र, छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव में खैरागढ़ उपचुनाव के लिए कल यानी मंगलवार 12 अप्रेल को मतदान होगा। मतदाता सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए जिला निर्वाचन आयोग ने 291 मतदान केंद्र बनाए हैं। गर्मी को देखते हुए पेयजल से लेकर मेडिकल तक की सुविधा मतदाताओं को मिलेगी। हर मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सहायता और सुविधा के लिए BLO सुविधा केंद्र बनाए गए हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मौके पर पहुंचकर मतदान स्थल का जायजा लिया। दो से अधिक मतदान केंद्रों वाले भवनों में मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदाता सूची भी BLO के पास रहेगी। सभी मतदान केंद्रों में स्वच्छ पेयजल, छाया, व्हीलचेयर, शौचालय सहित अन्य समुचित व्यवस्था की गई है। महिला मतदाताओं के लिए संगवारी मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जहां अधिकारी-कर्मचारी सहित सभी महिलाएं रहेंगी। इसके साथ ही आदर्श मतदान केंद्र भी बनाए गए है। यहां अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है।
खैरागढ़ उपचुनाव को लेकर पोलिंग अफसर रवाना हुए।

छुईखदान, गंडई और खैरागढ़ में इमरजेंसी मेडिकल सुविधा मतदान दलों के साथ मतदाताओं के लिए मेडिकल किट व दवाइयां और कोविड संक्रमण से बचाव संबंधी सामग्री मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की गई है। छुईखदान, खैरागढ़ और गंडई के स्वास्थ्य केंद्रों को इमरजेंसी मेडिकल सुविधा के लिए तैयार किया गया है। पैरामेडिकल मोबाइल स्टाफ भी पूरे क्षेत्र में आवश्यक दवाइयों के साथ तैनात रहेगा। जिससे मतदाताओं को जरूरत पड़ने पर समय से सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।
मतदान दलों के रवाना होने से पहले वोटिंग किट के लिए लगी पोलिंग अफसरों की भीड़ लगी रही।

खैरागढ़ विधानसभा में 291 मतदान केंद्र,मतदान केंद्र 283
सहायक मतदान केंद्र 8,अतिसंवेदनशील केंद्र 53
संवेदनशील केंद्र – 11,राजनैतिक संवेदनशील 86
सामान्य मतदान केंद्र 133 खैरागढ़ में आधी आबादी का वोट निर्णायक खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र में आधी आबादी यानी महिलाओं का वोट निर्णायक भूमिका में है। यहां 1 लाख 5 हजार 250 महिला मतदाता हैं और करीब इतने ही 1 लाख 6 हजार 266 पुरुष मतदाता हैं। यानी कि दोनों की आधी-आधी हिस्सेदारी है। जबकि कुल मतदाता 2 लाख 11 हजार 516 हैं। इनमें 80 वर्ष से अधिक 1612 और नए मतदाता 3752 हैं। जबकि दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1011 है ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *