प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली रैपिड रेल ‘नमो भारत’ को शुक्रवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की पहली रैपिड रेल ‘नमो भारत’ को शुक्रवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह ट्रेन साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर का सफर तय करेगी. ट्रेन की टाइमिंग सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक रहेगी, जो अपने अंतराल पर चलती रहेंगी. आम यात्री इस ट्रेन में शनिवार से सफर कर सकेंगे. खास बात यह है कि यह देश की पहली सबसे तेज और सस्ती ट्रेन बताई जा रही है, जो अपने यात्रियों ने ना सिर्फ कम वक्त में गंतव्य तक पहुंचाएगी बल्कि इसके लिए किराया भी काफी कम होगा.

जानें ट्रेन की खूबियां

नमो भारत ट्रेन अपने आप में ही बेहद खास है. इसकी कई खासियतें इसे अलग बनाती हैं. यह ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चल सकती है. पिछले दिनों जब इसका ट्रायल किया गया था तब ट्रेन की अधिकतम गति 146 किमी प्रति घंटा थी. इस हाई-स्पीड आरआरटीएस ट्रेन में झुकने वाली सीटें और बड़ी खिड़कियों के अलावा, हाई-टेक कोचों में डिजिटल स्क्रीन भी दी जाएगी, जो यात्रियों को किसी भी समय ट्रेन का रूट, स्पीड दिखाएगी.

बुलेट और मेट्रो ट्रेन जैसी दिखती है नमो भारत ट्रेन

नमो भारत ट्रेन बुलेट और मेट्रो ट्रेन जैसी दिखती है. इसके दरवाजे मेट्रो जैसी ही खुलते और बंद होते हैं. इसकी सीटें राजधानी ट्रेन जैसी लग्जरी सीटों की तरह बनाई गई हैं. अभी इसमें 6 कोच लगाए गए हैं, जिसमें एक महिलाओं के लिए आरक्षित होगा तो एक प्रीमियम कोच होगा. प्रीमियम कोच में रिक्लाइनिंग सीटें, कोट हुक, मैगजीन होल्डर और फुटरेस्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *