रामजन्मभूमि मंदिर भारत का राष्ट्र मंदिर होगा – सीएम योगी

0

रामजन्मभूमि मंदिर भारत का राष्ट्र मंदिर होगा – सीएम योगी

भुवन वर्मा बिलासपुर 02 जून 2022

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

अयोध्या – आज रामभक्तों के लिये बेहद शुभ और ऐतिहासिक दिन है। अब सैकड़ों वर्षों का इंतजार खत्म होने वाला है। आज से शिलाओं के रखने का काम तेजी से शुरू हो जायेगा। अब वो दिन दूर नहीं है जब मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर अयोध्या धाम में बनकर तैयार हो जायेगा। सैकड़ों वर्षों से भारत की आस्था जिस पवित्र काम के लिये तरस रही थी , वह दिन बहुत दूर नहीं जब मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का मंदिर अयोध्या में बनकर देश-दुनियां के सभी सनातन धर्मावलंबियों की आस्था का प्रतीक बनेगा ही। रामजन्मभूमि मंदिर भारत का राष्ट्र मंदिर होगा। भारत की आस्था को सम्मान देने के साथ भारत के एकात्मता का प्रतीक होगा।

उक्त बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज रामनगरी अयोध्या में रामलला के गर्भगृह में शिलापूजन कर पहली शिला रखने के बाद कही। उन्होंने कहा कि पूज्य संतों का संघर्ष पूरा हुआ , पीएम मोदी का सपना साकार हो रहा है। श्री राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण कार्य का शुभारंभ लगभग दो वर्ष पहले प्रधानमंत्री मोदी के करकमलों से हुआ और सफलतापूर्वक ये निर्माण कार्य आगे बढ़ रहा है। हम सब अभारी हैं कि पीएम मोदी का जिन्होंने इसका शुभारंभ किया था , इससे भारत को सम्मान मिलेगा। इस मंदिर का शिला पूजा करना मेरे लिये सौभाग्य की बात है। सीएम योगी ने कहा गोरक्षपीठ की तीन पीढ़ियां इस काम में लगी थीं , देश के असंख्य साधु – संत राम मंदिर आंदोलन को चला रहे थे। अयोध्या में पांच सौ साल की तड़पन जल्द दूर होगी। मंदिर के नींव का काम पूरा हो चुका है और अब गर्भगृह निर्मित होने के साथ ही सांस्कृतिक अस्मिता के नवयुग का आरंभ होगा। सीएम योगी ने कहा कि इससे बड़े गौरव का विषय क्‍या हो सकता है कि जिन अक्रांताओं ने भारत की आस्‍था पर प्रहार किया था , अंतत: सत्‍य की विजय हुई। सत्‍यमेव जयते ने एक बार फिर से अपनी सार्थकता को सिद्ध किया है। सीएम ने उपस्थित संत-महात्माओं विशिष्ट व्यक्तियों का आह्वान किया कि हम सभी का पावन कर्तव्य है कि पूरी क्षमता के साथ मंदिर निर्माण के कार्य में योगदान करें।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज राम कथा पार्क हैलीपेड रामनगरी अयोध्या पहुंचे। यहां उन्होंने राममंदिर में गर्भगृह का पूजन किया , इस पूजा में चांदी की कन्नी और तसले का इस्तेमाल हुआ। उन्होंने रामलला मंदिर के गर्भगृह में अभिजीत मुहूर्त , मृगशिरा नक्षत्र व आनंद योग में मंत्रोच्चार के बीच शिलापूजन कर गर्भ गृह की उत्तर-पश्चिम दिशा में पहला पत्थर रखी। राम मंदिर के गर्भगृह निर्माण के लिए जैसे ही पहली शिला रखी तो आयोजन स्थल जय श्रीराम के उद्घोष से गूंज उठा। इसी के साथ ही गर्भगृह का निर्माण प्रारंभ हो गया। इस अवसर का साक्षी बनने के लिये परिसर में ट्रस्ट , संघ के पदाधिकारी , मंदिर आंदोलन से जुड़े किरदार व राम मंदिर आंदोलन से जुड़े संत-धर्माचार्यों सहित प्रशासनिक व राजनीतिक हस्तियां मौजूद रहीं। इस दौरान सीएम योगी ने एक पुस्तक का विमोचन किया। इस दौरान श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास , महासचिव चंपत राय , कोषाध्यक्ष गोविन्द देव गिरी महाराज , ट्रस्ट के वरिष्ठ सदस्य परमानन्द महाराज , जिनेन्द्र दास महाराज , ट्रस्ट के सदस्य विमलेन्द्र मोहन प्रताप मिश्र आदि के अलावा विश्वकर्मा के रूप में कार्यरत अभियंताओं आदि को अंगवस्त्र भेंट करते हुये सम्मानित किया गया। राममंदिर के गर्भगृह के शिलान्‍यास के बाद सीएम योगी ने डिप्‍टी सीएम केशव मौर्य के साथ श्रीराम जन्‍म भूमि परिसर में घूमकर रामंदिर निर्माण की प्रगति का जायजा लिया। इसके पहले सीएम योगी हनुमानगढ़ी पहुंचकर हनुमानजी के दर्शन -पूजन किये। इसके अलावा वे श्रीरामजन्मभूमि से सटे रामलला देवस्थानम में द्रविड़ शैली में बने मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भी शामिल हुये। इस मंदिर में भगवान श्रीराम , लक्ष्मण व जानकी के साथ भगवान विष्णु , हनुमान जी और रंगनाथ जी सहित जय-विजय की प्रतिमाओं की स्थापना की जा रही है। मंदिर में भगवान विष्णु के वाहन गरुड़ के 30 फीट ऊंचे स्तंभ का भी निर्माण किया गया है। इस कार्यक्रम में जगद्गुरु श्रीनिवासाचार्य कांची , श्रीरंग मंदिर वृंदावन के अध्यक्ष स्वामी रंगाचार्य सहित बड़ी संख्या में संत-धर्माचार्य मौजूद रहे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *