प्रधानमंत्री मोदी ने की पीएम किसान योजना की दसवीं किस्त जारी: इस योजना के तहत 10.09 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में दो – दो हजार रूपये की किस्त जारी

0

प्रधानमंत्री मोदी ने की पीएम किसान योजना की दसवीं किस्त जारी: इस योजना के तहत 10.09 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में दो – दो हजार रूपये की किस्त जारी

भुवन वर्मा बिलासपुर 2 जनवरी 2022

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नये साल के पहले दिन यानि 01 जनवरी 2022 को किसानों को तोहफा देते हुये बीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रधानमंत्री किसान योजना की दसवीं किस्त जारी कर दिया। इस योजना के तहत 10.09 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के खाते में दो – दो हजार रूपये किस्ती के हिसाब से 20.946 करोड़ रुपये से अधिक की राशि सहायता के तौर पर सीधे उनके अकाउंट में ट्रांसफर किये गये हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने लाभार्थियों से चर्चा भी की , उन्होंने किसानों की खुशहाली के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहरायी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 351 किसान उत्पादक संगठन को 14 करोड़ रुपये से अधिक का इक्विटी ग्रांट भी जारी किया। इससे करीब 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा।
प्रधानमंत्री किसान योजना के इस वर्चुअल इवेंट में प्रधानमंत्री के अलावा 09 राज्यों के मुख्यमंत्री और विभिन्न राज्यों के कई मंत्री और कृषि संस्थानों के प्रतिनिधि भी शामिल हुये। इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि नये साल 2022 के पहले दिन लाभार्थियों के खाते में दसवीं किस्त जारी कर दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने के सरकार के प्रयास के तहत प्रधानमंत्री किसान योजना कार्यक्रम शुरू किया गया था।बताते चलें पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली दसवीं किस्त का इंतजार बहुत पहले से था। पहले कहा जा रहा था कि किसानों के खाते में 15 दिसंबर को रुपये आयेंगे , फिर बताया गया कि पिछले साल की तरह 25 दिसंबर को किसानों को सम्मान निधि का लाभ मिलेगा। हालांकि, दोनों बार किसानों को निराश होना पड़ा , लेकिन 31 दिसंबर को पीएम मोदी ने ट्वीट कर नये साल के मौके पर किसानों के खाते में रुपये भेजने का ऐलान किया।

क्या पीएम किसान योजना ?

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को सालाना छह हजार रुपये मिलते हैं। केंद्र सरकार ये रकम दो – दो हजार की किस्त के तौर पर साल में तीन बार किसानों के बैंक खाते में ऑनलाइन भेजती है। इस योजना की 10वीं किस्त के बाद अभी तक इस योजना के तहत प्रदान की गई कुल राशि लगभग 01.8 लाख करोड़ हो गई है। कोरोना संक्रमण के समय से ही राहत देने के उद्देश्य से इसकी शुरुआत हुई। इस योजना की घोषणा फरवरी 2019 के बजट में की गई थी और पहली किस्त दिसंबर 2018 से मार्च 2019 की अवधि के लिये थी। इस योजना की नवमीं किस्त अगस्त 2021 में जारी की गई थी। पीएम किसान योजना लाभार्थी दसवीं किस्त के लिये बेनिफीशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यह लिस्ट pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपलोड हो जाती है , जिसमें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय , पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों के नाम शामिल करता है। पीएम किसान योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को प्राप्त करने या समस्या होने पर शिकायत करने के लिये हेल्पलाइन नंबर मौजूद है। पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266 और पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011-23381092, 011-24300606 भी है।

नाम देखने और फार्म सबमिट करने के तरीके

अपना नाम चेक करने के लिये pmkisan.gov.in पर क्लिक करें।वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जायें।लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करें। अपना राज्य , जिला , उप-जिला , ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें। इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा , क्लिक करते ही आपको जानकारी मिल जायेगी। जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य /जिलेवार /तहसील /गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं। पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन व ऑफलाइन करा सकते हैं। किसान चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं , नहीं तो ऑनलाइन https://pmkisan.gov.in/ से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसी तरह खुद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिये आपको https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा। फिर New Farmer Registration’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आधार नंबर डालना होगा। साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा। आपके सामने जो फॉर्म आयेगा , उसमें आपको अपनी पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भी भरनी होगी। इस तरह से आप भी अपना फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *