छत्तीसगढ़ में शाम से थम जाएगा चुनावी-शोर:BJP-कांग्रेस के नेता अंतिम दिन करेंगे धुआंधार प्रचार, दगौरी में सभा को संबोधित करेंगे भूपेश बघेल

0

बिलासपुर। बिलासपुर सहित राज्य की 7 लोकसभा सीट रायपुर, दुर्ग, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर-चांपा और सरगुजा में 7 मई को होने वाले चुनाव को लेकर चुनावी-प्रचार का शोर शाम को समाप्त हो जाएगा। चुनाव प्रचार के अंतिम दिन कांग्रेसी दयालबंद से सुबह 10.30 बजे बाइक रैली निकालेंगे। दोपहर 12 बजे पूर्व CM भूपेश बघेल दगौरी में कांग्रेस की अंतिम सभा को संबोधित करेंगे।

जिला प्रशासन ने बिलासपुर संसदीय सीट के अंतर्गत 20 लाख 94 हजार 570 मतदाताओं को 2251 मतदान केंद्रों में मतदान कराने के लिए 10 हजार कर्मचारी, अधिकारी और सुरक्षा बलों की ड्यूटी लगाई है, जिसमें ITBP के 5, CRPF के 6, SSB के 2, CAF की 2 कंपनियां शामिल हैं। कल सभी की तैनाती मतदान केंद्रों में कर दी जाएगी।

संवेदनशील मतदान केंद्रों में सशस्त्र सुरक्षा बल

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सुरक्षा बलों के सशस्त्र जवानों को बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के 6 विधानसभा के संवेदनशील मतदान केंद्रों में तैनात किया जाएगा, ताकि कहीं भी अप्रिय स्थिति न बने।

फिलहाल सभी जवानों को शहर के सिविल लाइन, तोरवा, सरकंडा, सकरी, चकरभाटा, कोनी स्थित स्ट्रांग रूम के साथ ही तखतपुर, कोटा, रतनपुर, सीपत, मल्हार, पचपेड़ी, बिल्हा और सरकारी भवनों में ठहराया गया है।

मतदान केंद्रों में चाक चौबंद व्यवस्था के दावे

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण ने कहा है कि गर्मी के मद्देनजर सभी मतदान केन्द्रों में छाया-पानी का पर्याप्त इंतजाम, कक्ष में कूलर, पंखे की व्यवस्था की गई है। वहीं बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं को लाने ले जाने के लिए टोल फ्री नंबर 1950 जारी किया गया है,।

डॉयल करते ही उन्हें वाहन की घर पहुंच सेवा उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों पर जरूरी दवाओं के साथ मितानिन, सिम्स, जिला अस्पताल सहित सभी स्वास्थ्य केन्द्रों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

वोटरों को शीतल पेय परोसने निर्देश

कलेक्टर ने मतदान केन्द्रों पर यथासंभव वोटर्स को शरबत और शीतलपेय परोसने को भी कहा है। महिलाओं के लिए अलग टायलेट, पीने के लिए ठंडे पानी के मटके रखे गए हैं। बीच-बीच में मतदाताओं को ट्रे में ले जाकर पानी उपलब्ध कराने की व्यवस्था करने कहा गया। इन सब कामों के लिए लोगों को जिम्मेदारी सौंपकर नामजद ड्यूटी लगाई जाएगी।

दूसरे जिले के लोग जिला‌ छोड़ दें

इमर्जेंसी में बिजली की बैक-अप व्यवस्था रहे। मोबाईल चार्जिंग के लिए अलग से पाइंट निर्धारित रहे। दूरस्थ मतदान केन्द्रों के बीच एम्बुलैंस तैनात रहेगा। व्हील चेयर भी मतदान केन्द्र के प्रवेश द्वार पर उपलब्ध रहेगी। कलेक्टर ने दूसरे जिलों के लोगों को मतदान के 48 घंटे के पूर्व जिला छोड़ देने के निर्देश भी दिए हैं। केवल प्रत्याशी और उनके चुनाव अभिकर्ता रह सकते हैं।

337 संवेदनशील मतदान केंद्रों में पैनी नजर

एसपी रजनेश सिंह के मुताबिक 337 संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर खास नजर रहेगी। सभी मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा बल तैनात रहेंगे और49 पेट्रोलिंग टीम भी गश्त करती रहेगी। उन्होंने बताया कि शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए 4 हजार से ज्यादा लोगों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई, 56 अवैध हथियारों की जब्ती और 7 लोगों को जिला बदर किया गया है।

मतदान सामग्री वितरित करने 300 कर्मियों की ड्यूटी

जिले के मतदान केंद्रों के लिए मतदान दलों को सामग्री वितरित करने के लिए 76 काउंटर बनाए गए हैं, जिनमें 300 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। मतदान दलों को सामग्री वितरण का कार्य 6 मई को कोनी स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर से सुबह 7 बजे से शुरू होगा।

कोटा विधानसभा क्षेत्र के लिए 10 काउंटर, तखतपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 14, बिल्हा विधानसभा क्षेत्र के लिए 10, बिलासपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 12, बेलतरा विधानसभा क्षेत्र के लिए 13 और मस्तूरी विधानसभा क्षेत्र के लिए 17 काउंटर बनाए गए हैं।

बिलासपुर लोकसभा चुनाव की ताजा खबरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऐप डाउनलोड करें। इस लोकसभा सीट पर क्या हैं जनता के मुद्दे और क्या है चुनावी हवा। चुनाव का सबसे सटीक और डीटेल एनालिसिस।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *