महिला के 32 की जगह है 38 दांत, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

0

विश्व रिकार्ड बनाने के लिए एक व्यक्ति दिन-रात कड़ी मेहनत करता है और अपने लक्ष्य को प्राप्त करता है लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे आते हैं जो कुदरती ही बन जाते हैं. भारत की एक महिला को कुदरत ने औसत वयस्क से 6 दांत ज्यादा दिए हैं, जिसकी वजह से उसने सबसे ज्यादा दांत (महिला) होने का विश्व रिकॉर्ड बनाया है. कल्पना अब सबसे ज्यादा दांत होने का विश्व रिकॉर्ड हासिल करने के बाद अतिरिक्त दांत न हटवाने के अपने फैसले से बहुत ही खुश हैं. उन्होंने कहा, “गिनीज विश्व रिकॉर्ड का खिताब पाकर मैं बहुत खुश हूं. यह मेरी जिंदगीभर की उपलब्धि है. हालांकि, मेरे डॉक्टर ने कहा है कि भविष्य में ये रिकॉर्ड और बढ़ सकता है, क्योंकि मेरे 2 और दांत हैं, जो अभी तक नहीं आए हैं.”

कल्पना के हैं कुल 38 दांत

यह रिकॉर्ड 26 वर्षीय भारतीय महिला कल्पना बालन ने बनाया है. उनके कुल 38 दांत हैं यानी औसत वयस्क से 6 दांत ज्यादा. कल्पना के निचले जबड़े में 4 दांत ज्यादा और ऊपरी जबड़े में 2 दांत ज्यादा हैं. ऐसे में उन्होंने एक महिला के मुंह में सबसे ज्यादा दांत होने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. पुरुष श्रेणी में यह रिकॉर्ड कनाडा निवासी इवानो मेलोन के नाम है, जिनके 41 दांत हैं.

पहले अतिरिक्त दांत हटवाने का किया था फैसला

जानकारी के मुताबिक, जब कल्पना किशोरी थी तब उनके अतिरिक्त दांत बढ़ने लगे थे, जिन्हें देखकर उनके माता-पिता हैरान थे. उन्होंने उस वक्त अतिरिक्त दांतों को हटाने का फैसला किया, लेकिन डॉक्टर ने उन्हें दांतों के बड़े हो जाने तक इंतजार करने की सलाह दी. इसके बाद जब कल्पना के अतिरिक्त दांत बड़े हो गए तो उन्होंने इन्हें न हटाने का फैसला किया क्योंकि उन दांतों से उन्हें कोई दर्द या तकलीफ महसूस नहीं होती. कल्पना अब सबसे ज्यादा दांत होने का विश्व रिकॉर्ड हासिल करने के बाद अतिरिक्त दांत न हटवाने के अपने फैसले से बहुत ही खुश हैं. उन्होंने कहा, “गिनीज विश्व रिकॉर्ड का खिताब पाकर मैं बहुत खुश हूं. यह मेरी जिंदगीभर की उपलब्धि है. हालांकि, मेरे डॉक्टर ने कहा है कि भविष्य में ये रिकॉर्ड और बढ़ सकता है क्योंकि मेरे 2 और दांत हैं, जो अभी तक नहीं आए हैं.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *