अदानी पावर कंपनी द्वारा डीबी पावर प्लांट को खरीदने का हुआ सौदा : कर्ज में डूबी डीबी पावर कंपनी को 7200 करोड़ में खरीद दर हो सकता है तय

0

अदानी पावर कंपनी द्वारा डीबी पावर प्लांट को खरीदने का हुआ सौदा : कर्ज में डूबी डीबी पावर कंपनी को 7200 करोड़ में खरीद दर हो सकता है तय

भुवन वर्मा बिलासपुर 19 अगस्त 2022

जांजगीर । छत्तीसगढ़ के औद्योगिक क्षेत्र में बड़े धमाका करते हुए अदानी ग्रुप में डीबी पावर प्लांट को खरीदने का सौदा कर लिया है । उक्त विषय पर हस्ताक्षर आज अदानी ग्रुप और डीबी पावर प्लांट के बीच हुआ है । डीबी पावर लिमिटेड का प्लांट में 2 x 600 मेगा वाट थर्मल पावर प्लांट जांजगीर चांपा के छत्तीसगढ़ स्थित है । जिसका इंटरप्राइजेज वैल्यू 70 17 करोड़ है । भारत और एशिया के सबसे रईस आदमी गौतम अडानी (Gautam Adani) एक और कंपनी को खरीदने जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक उनकी कंपनी अडानी पावर (Adani Power) भारी कर्ज में डूबी डीबी पावर (DB Power) को खरीदने की तैयारी में है। यह सौदा 7200 करोड़ रुपये में हो सकता है। अभी इस कंपनी का मालिकाना हक दैनिक भास्कर ग्रुप के पास है। इस कंपनी पर 5500 करोड़ रुपये का कर्ज है। इस कंपनी के पास छत्तीसगढ़ में एक थर्मल पावर प्लांट है। इसमें दो यूनिट हैं जिनमें प्रत्येक की क्षमता 600 मेगावाट की थर्मल पावर प्लांट जो की ज़िला जांजगीर-चांपा, छत्तीसगढ़ में स्थित है। इसकी होल्डिंग कंपनी डिलिजेंट पावर (Dilligent Power) है।

माना जा रहा है कि इस डील के बारे में जल्दी ही घोषणा हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक दोनों पक्षों ने इसी हप्ते एक एग्रीमेंट पर साइन किए हैं। अडानी पावर के पहले से छत्तीसगढ़ में थर्मल प्लांट हैं। अडानी ग्रुप का शेयर शुक्रवार को 2.88 फीसदी तेजी के साथ 410.90 रुपये पर बंद हुआ। पिछले एक महीने में अडानी पावर के शेयरों में 41 फीसदी तेजी आई है। जबकि इस दौरान बेंचमार्क बीएसई सेंसेक्स 10 फीसदी उठा है। इस साल अडानी पावर के शेयरों में अब तक 318 फीसदी तेजी आ चुका है। जबकि इस दौरान सेंसेक्स में केवल 1.9 फीसदी तेजी आई है।

कंपनी का मार्केट कैप पहुंचा 1.7 लाख करोड़
इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 1.60 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया। भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस गौतम अडानी की इस कंपनी ने एक ही झटके में सरकारी बिजली कंपनी एनटीपीसी (NTPC), टाटा मोटर्स (Tata Motors) और महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra and Mahindra) को पीछे छोड़ दिया। अडानी पावर मार्केट कैप के हिसाब से देश की 34वीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। जून तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट 17 गुना बढ़कर 4,780 करोड़ रुपये रहा था जबकि पिछले साल की समान तिमाही में कंपनी को 278 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *