बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा : नितीश कुमार कमल छोड़ अब लालटेन के साथ : 5 साल बाद चाचा-भतीजा साथ-साथ

1

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा : नितीश कुमार कमल छोड़ अब लालटेन के साथ : 5 साल बाद चाचा-भतीजा साथ-साथ

भुवन वर्मा बिलासपुर 9 अगस्त 2022

पटना । बिहार में JDU और BJP के बीच गठबंधन 5 साल बाद फिर टूट गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार शाम 4 बजे राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया। नीतीश ने तुरंत ही नई सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया। उन्होंने राज्यपाल को 160 विधायकों के समर्थन की चिट्टी सौंपी। राजभवन में ही नीतीश ने भाजपा से गठबंधन टूटने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि पार्टी के विधायकों और सांसदों ने एक स्वर में NDA से गठबंधन तोड़ने की बात कही है। इसके बाद नीतीश सीधे राबड़ी देवी के घर पहुंचे, जहां तेजस्वी यादव से उनकी मीटिंग हुई।

मांझी की पार्टी साथ आई, अब 164 विधायकों का समर्थन इधर जीतन राम मांझी की पार्टी HAM ने भी नीतीश को समर्थन का ऐलान कर दिया है। उनके पास 4 विधायक हैं। ऐसे में नीतीश के पास अब 164 विधायकों का समर्थन है।

नीतीश को पूरे विपक्ष का समर्थन, 164 MLAs साथ JDU-45 RJD-79 कांग्रेस-19 HUM-04 लेफ्ट +1-17 नीतीश सबके हैं

इधर नीतीश होंगे महागठबंधन के मुख्यमंत्री कांग्रेस विधायक शकील अहमद खान ने कहा है कि नीतीश कुमार ही महागठबंधन के मुख्यमंत्री होंगे सब कुछ तय हो गया है। सूत्रों के मुताबिक तेजस्वी यादव डिप्टी CM होंगे कांग्रेस को स्पीकर की कुर्सी मिल सकती है।

नीतीश कुमार के राजभवन पहुंचने से पहले यहां सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी गई थी। नीतीश यहां गठबंधन के नेताओं के साथ पहुंचे थे।

सियासी उठापटक ,,,,

• जब नीतीश राजभवन से सीधे राबड़ी देवी के आवास पर पहुंचे, तो तेजस्वी यादव उन्हें रिसीव करने बाहर तक आए। राबड़ी के घर राजद, कांग्रेस और माले के विधायक मौजूद हैं। • पटना में भाजपा ने इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। मीटिंग में भाजपा कोटे के सभी मंत्रियों और संगठन के नेताओं को भी बुलाया गया है। पार्टी हाईकमान भी इनसे चर्चा कर सकता है। RJD विधायक दल के नेता तेजस्वी यादव ने 115 विधायकों के समर्थन की चिट्ठी नीतीश कुमार को सौंपी है। इसमें नीतीश की अगुआई में सरकार बनाने की बात कही गई है। सूत्रों के मुताबिक नई सरकार के गठन से पहले तेजस्वी ने गृह मंत्रालय मांगा है,

About The Author

1 thought on “बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा : नितीश कुमार कमल छोड़ अब लालटेन के साथ : 5 साल बाद चाचा-भतीजा साथ-साथ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *