माता शबरी के नाम होगा इंडोर स्टेडियम का नामकरण – मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

168

माता शबरी के नाम होगा इंडोर स्टेडियम का नामकरण – मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

भुवन वर्मा बिलासपुर 02 अगस्त 2022

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

रायपुर – प्रदेश के विकास में सभी समाज की सहभागिता जरूरी है। उनकी सरकार सभी समाज और वर्ग को साथ लेकर विकास की राह में आगे बढ़ रही है। शिक्षा , स्वास्थ्य और रोजगार की दिशा में जो भी योजनायें बनाई गई है , उससे सभी समाज के गरीब और जरूरतमंद लोगों का उत्थान हो रहा है। छत्तीसगढ़ की अपनी गौरवशाली संस्कृति है। इन्हें संरक्षित करने के साथ आने वाली पीढ़ी को बताने की दिशा में भी सरकार काम कर रही है।
उक्त बातें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज जांजगीर चांपा जिले के शिवरीनारायण में कन्नौजिया कुर्मी समाज के सम्मेलन को संबोधित करते हुये कही। उन्होंने कहा कि श्रमदान और सहयोग राशि से धर्मशाला भवन का निर्माण किया गया है। भवन के बनने से समाज के लोग अपनी गतिविधियों को आगे बढ़ाते हुये विकास की राह में आगे बढ़ेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ के मान सम्मान को आगे बढ़ाने के लिये जो भी जरूरी है वह निर्णय लिया जाता है। सरकार में आते ही सबसे पहले किसानों का कर्ज माफ कर सर्वाधिक समर्थन मूल्य में धान खरीदी शुरू किया गया। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत इस वर्ष 21 मई को पहली किस्त दी गई। दूसरी किस्त 20 अगस्त को तीजा पर्व से पहले दी जायैगी। तीसरी किस्त 01 नवम्बर को और चौथी किस्त 31 मार्च को प्रदान की जायेगी। इसी तरह राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना और गोधन न्याय योजना की राशि भी दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन राशियों से किसानों , गौपालकों तथा भूमिहीन मजदूरों के आय को बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जांजगीर- चाम्पा जिले में बहुत अच्छा गौठान है , यहां भी गोबर की खरीदी होती है। इससे बनने वाले वर्मी कम्पोस्ट का इस्तेमाल धान उत्पादन में किया जाना चाहिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि पैरा का उपयोग भी खाद बनाने के लिये किया जा सकता है। यह सभी खेतों की उर्वरा शक्ति को बढ़ाने के साथ जमीन को उपजाऊ बनाती है। छत्तीसगढ़ की सरकार गौ सेवा के साथ गोबर और गौ-मूत्र की खरीदी भी कर रही है। गौ मूत्र से कीटनाशक और गोबर से खाद बनाया जा रहा है। इससे किसानों , मजदूरों को आर्थिक लाभ पहुच रहा है। स्व-सहायता समूह के माध्यम से रोजगार के नये अवसर विकसित होने के साथ ग्रामीण आद्यौगिक पार्क स्थापना से रोजगार के नये अवसर सृजित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि गांव-गांव गौठान बनाया गया है। इसका संचालन गांववासी करें और आत्मनिर्भर , स्वावलंबी बने। उन्होंने गांव में अतिक्रमण रोकने के लिये ग्रामीणों को जागरूक बनने की भी अपील की। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव हुआ है। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के माध्यम से गरीब बच्चों को सर्वसुविधायुक्त अध्यापन सुविधायें मिलने के साथ अंग्रेजी की शिक्षा दी जा रही है। पहले किसी निजी स्कूल में पढ़ाने के लिये अधिक शुल्क देने के साथ पुस्तकों एवं ड्रेस के लिये भी अधिक पैसे खर्च करने पड़ते थे। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट शासकीय अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थी आने वाले दिनों प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के गरीब वर्गों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं के साथ सस्ती दर पर दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही है। हाट बाजारों में लगने वाले क्लीनिक से मुफ्त में उपचार भी किया जा रहा है। सीएम बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की संस्कृति उन्नत , प्राचीन और गौरवशाली है। इसे दुनियां के मानचित्र पर आगे लाना है। यहां की आदिवासी संस्कृति को पहचान दिलाने के साथ सरंक्षित करने की दिशा में काम किया जा रहा है। राजिम , गिरौदपुरी , दामाखेड़ा सहित शिवरीनारायण आदि के विकास के लिये कदम उठाये गये हैं। संस्कृति को संरक्षित करने के साथ पर्यटन को विकसित करने का काम किया जा रहा है। राम वनगमन पर्यटन परिपथ भी इसी कड़ी का हिस्सा है। हमारे राज्य में विशिष्ट कार्य करने वाले महापुरूष और लोग है। ऐसे लोगों को सामने लाने के साथ आने वाले पीढ़ियों को भी उनसे अवगत कराने की दिशा में सरकार काम कर रही है। मुख्यमंत्री बघेल ने शिवरीनारायण में बनाये जा रहे इंडोर स्टेडियम का नाम माता शबरी के नाम पर करने की घोषणा मंच से की। उन्होंने कन्नौजिया कुर्मी समाज के धर्मशाला हेतु अतिरिक्त कक्ष हेतु सहयोग करने की बात भी कही। मुख्यमंत्री ने शिवरीनारायण में कानून व्यवस्था के लिये अनुविभागीय पुलिस अधिकारी के लिये भी निर्देश दिये। उन्होंने 30 बेड अस्पताल भवन हेतु टेण्डर जारी होने तथा पर्यटन के विकास के लिये कार्य प्रगति पर होने की बात कही। कार्यक्रम में कन्नौजिया कुर्मी समाज के पदाधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भव्य स्वागत कर स्मृति चिन्ह भी भेंट की गई।

सम्मेलन को छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास , नगर पंचायत शिवरीनारायण अध्यक्ष श्रीमती अंजनी तिवारी , कन्नौजिया कुर्मी समाज के अध्यक्ष छोटेलाल कश्यप और समाज के पदाधिकारियों ने भी संबोधित किया।इसके पहले सीएम बघेल ने शिवरीनारायण मंदिर में भगवान नर नारायण की पुजा कर प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि के लिये मनोकामना मांगी। इस दौरान छत्तीसगढ़ गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत श्री रामसुंदर दास ,शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष रामकुमार पटेल , विधायक रामकुमार यादव कमलेश सिंह जनपद सदस्य , सुखराम दास जी महराज , मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव , ज्योति किशन कश्यप , राजकुमार साहू जिला पंचायत सदस्य भी उपस्थित थे।

About The Author

168 thoughts on “माता शबरी के नाम होगा इंडोर स्टेडियम का नामकरण – मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

  1. Superb site you have here but I was curious if you knew of any message boards that cover the same topics talked about here? I’d really love to be a part of online community where I can get opinions from other knowledgeable people that share the same interest. If you have any recommendations, please let me know. Bless you!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *