राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके का प्रथम बार सीएसवीटीयू विश्वविद्यालय में हुआ आगमन : पाठन – पाठन के साथ – साथ समाज के उत्थान के लिए कार्य विश्वविद्यालयों की हो पहली प्राथमिकता – राज्यपाल अनसुईया

0

राज्यपाल सुश्री अनुसुइया उइके का प्रथम बार सीएसवीटीयू विश्वविद्यालय में हुआ आगमन : पाठन – पाठन के साथ – साथ समाज के उत्थान के लिए कार्य विश्वविद्यालयों की हो पहली प्राथमिकता – राज्यपाल अनसुईया

भुवन वर्मा बिलासपुर 9 जनवरी 2022


भिलाई ।छत्तीसगढ़ की राज्यपाल सुश्री अनसूया उइके का पहली बार 09.जनवरी .2022 को नेवई स्थित छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्ववद्यालय में आगमन हुआ। कुलपति, सीएसवीटीयू, प्रो. डॉ. एम. के. वर्मा के द्वारा राज्यपाल का स्वागत पुष्प गुच्छ देकर किया गया। अपने स्वागत उद्बोधन में अपनी भावना व्यक्त करते हुए उन्होंने कहाकि हम सभी राज्यपाल महोदय की गरिमामयी उपस्थिति से हर्ष का अनुभव कर रहे है।
इसके बाद, कुलपति सीएसवीटीयू, प्रो एम के वर्मा ने विश्वविद्यालय द्वारा चलाए जा रहे पाठ्यक्रम, पाठ्येतर गतिविधियों और छात्रों के कैरियर विकास कार्यक्रम के बारे में राज्यपाल महोदय को अवगत कराते हुए बताया की , यह पाठ्यक्रम सभी छात्रों में कौशल विकास के साथ साथ छात्रों की रोजगार क्षमता में वृद्धि करेगा।

राज्यपाल के करकमलों द्वारा विश्वविद्यालय के एवी स्टूडियो का उद्घाटन किया गया और उसके बाद विश्वविद्यालय में स्थित डिजिटल वैल्यूएशन सेल का भ्रमण किया, तत्पश्चात विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के तीसरे तल से परिसर में चल रहे निर्माण कार्य का एक विहंगम दृश्य देखा तथा विश्वविद्यालय में कार्यरत सौर ऊर्जा संयंत्र से विद्युत आपूर्ति की सराहना भी की। उपरांत राज्यपाल महोदया ने विश्वविद्यालय द्वारा कंसल्टेंसी के लिए उपयोग किए जा रहे यूएवी का निरीक्षण किया और विश्वविद्यालय द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना भी की। विश्वविद्यालय में पठन – पाठन के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीक और छात्रों की भविष्य की योजनाओं पर राज्यपाल महोदय के सामने एक प्रस्तुति दी गई। जिसमे विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए 42 गांव में विश्वविद्यालय द्वारा किए गए सकारात्मक कार्यों को विस्तार से प्रस्तुत किया गया। इस तरह की सामाजिक गतिविधियों के लिए महोदया ने हर्ष व्यक्त किया और अपने उद्बोधन में कहा कि पाठन पाठन के साथ साथ समाज के उत्थान के लिए भी विश्वविद्यालयों को कार्य करना चाहिए।
छात्रों को प्रेरित करने के लिए उन्होंने अपने जीवन का एक उद्धरण साझा किया और समाज के उत्थान के लिए कार्य करने को प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि कैसे एनएसएस से जुड़ने से उनका आत्मविश्वास, कम्युनिकेशन स्किल बढ़ा। उन्होंने कहा कि चुनौतियों से न डरें, हर चुनौती को अवसर मानें। उन्होंने अपनी पढ़ाई और भविष्य की योजनाओं पर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया। राज्यपाल ने छात्रों से कड़ी मेहनत करने और अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए समर्पण के साथ बड़े सपने देखने की अपील की। उन्होंने कहा कि किताबी तकनीकी ज्ञान पर्याप्त नहीं है, अच्छे चरित्र, नैतिक मूल्यों को शामिल किया जाना चाहिए।
कार्यक्रम के अंत में महोदया राज्यपाल ने बच्चों से बातचीत भी की और उनके प्रश्नों के उत्तर भी दिए।उन्होंने सभी छात्रों के सर्वोत्तम प्रयासों की कामना की और कहा “मैं आपको अच्छी जगह पर देखना चाहती हूं”।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *