मतदान सामाग्री वितरण एवं वापसी की तैयारियों को परखने किया गया मॉकड्रिल

0

कलेक्टर ने सभी मतदान दलों को प्रक्रिया को बारीकी से समझने के दिए निर्देश

मतदान के लिए 06 मई को होगा सामग्री वितरण

मुंगेली/ बिलासपुर लोकसभा निर्वाचन अंतर्गत मुंगेली जिले के 663 मतदान केन्द्रों के लिए आज मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी की तैयारी हेतु शासकीय कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय चातरखार में मॉकड्रिल किया गया। इस दौरान विधानसभा मुंगेली के 279 मतदान केंद्रों और लोरमी के 264 मतदान केंद्रों के लिए 17-17 काउंटर और बिल्हा विधानसभा अन्तर्गत 120 मतदान केंद्रों के लिए 07 काउंटर बनाकर मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी का अभ्यास किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राहुल देव ने मॉकड्रिल का अवलोकन किया और कहा कि पिछले विधानसभा निर्वाचन में मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी कार्य सफलतापूर्वक संपन्न हुआ था, इस बार भी उसी तरह अपनी तैयारी रखें। सामाग्री वितरण एवं वापसी की प्रक्रिया को सभी दल बारीकी से समझ लें। किसी भी प्रकार के शंका होने की स्थिति में मास्टर ट्रेनर से दोबारा पूछकर उसका समाधान कर लें। इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि बर्दास्त नहीं की जाएगी।
कलेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों की भी बैठक लेकर उनके दायित्वों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा की सभी सेक्टर अधिकारी अपने-अपने मतदान केन्द्र में मतदान कार्य सफलतापूर्वक संपन्न कराएंगे। मतदान दिवस के दिन प्रत्येक 02 घंटे में रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित करेंगे। सभी अधिकारी जिला कंट्रोल रूम और अपने सहयोगियों का नंबर अनिवार्य रूप से रखें। उन्होंने सभी अधिकारी और मतदान दलों को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन सम्पन्न कराने पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ कार्य करने प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने कहा कि मतदान केंद्रों में छाया, पेयजल के साथ इस बार प्रतीक्षा कक्ष, गर्भवती, दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिकों के लिए पृथक कतार की व्यवस्था भी की गई है। मतदाताओं के सहयोग के लिए क्यू मैनेजर के रूप में एनएसएस के छात्र-छात्राओं एवं मतदाता संगवारी की भी ड्यूटी लगाई है। सभी मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के सहयोग के लिए वोटर सहायता केन्द्र भी स्थापित किया गया है। मतदान केन्द्रों में दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर, रैम्प आदि व्यवस्था भी की जाएगी। कोई भी राजनीतिक पार्टी मतदान केंद्र के 200 मीटर के भीतर मतदान पर्ची बाटने के लिए अस्थाई सरंचना नहीं बनायेंगे।
स्वीप के नोडल एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रभाकर पाण्डेय ने कहा कि आज मतदान सामाग्री वितरण एवं वापसी का मॉकड्रिल किया गया है। वहीं 06 मई को प्रातः 05 बजे से मतदान सामाग्री का वितरण किया जायेगा। 07 मई को सुबह 07 बजे से शाम 06 बजे तक मतदान होगा। उन्होनें सभी सेक्टर अधिकारियों और मतदान दलों को शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए दिए गए जिम्मेदारियों को गंभीरतापूर्वक करने कहा। अपर कलेक्टर श्रीमती निष्ठा पाण्डेय तिवारी ने सभी मतदान दलों को समय पर उपस्थित होकर निर्धारित प्रपत्र के साथ मतदान सामाग्री प्राप्त करने एवं मतदान प्रक्रिया सम्पन्न होंने के पश्चात निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के अनुरूप मतदान सामाग्री एवं प्रपत्र भरकर जमा करने के निर्देश दिए। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती मेनका प्रधान ने मास्टर ट्रेनर्स और सामाग्री वितरण व वापसी में लगे अन्य कर्मियों को उनके निर्धारित दायित्वों के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर श्री अजय शतरंज, मुंगेली एआरओ श्रीमती पार्वती पटेल, लोरमी एआरओ श्री गिरधारी लाल यादव, पथरिया एसडीएम श्री बी. आर. ठाकुर सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। मास्टर ट्रेनर श्री संजय सोनी ने मतदान सामाग्री वितरण एवं वापसी की प्रक्रिया एवं प्रपत्र के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *