आईएएनएस- सी वोटर के सर्वे में हमर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश में सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री : कल्याणकारी योजनाओं के कारण लोकप्रियता बढ़ी

0

आईएएनएस- सी वोटर के सर्वे में हमर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश में सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री : कल्याणकारी योजनाओं के कारण लोकप्रियता बढ़ी

भुवन वर्मा बिलासपुर 19 अक्टूबर 2021

रायपुर। सर्वे में यह भी सामने आया कि छत्तीसगढ़ के 44.7% लोग केंद्र सरकार से नाराज हैं। IANS-सी वोटर गवनेंस इंडेक्स ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को देश का सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री बताया है। उनको अपने राज्यों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला मुख्यमंत्री बताया गया है। इस सर्वे के मुताबिक छत्तीसगढ़ में लोगों की नाराजगी अपने विधायकों के प्रति अधिक है।

सोमवार को आई रिपोर्ट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्री हैं। वो मतदाताओं के कम से कम गुस्से का सामना कर रहे हैं। बघेल से केवल 6% लोग नाराज हैं। ये लोग बदलाव चाहते हैं। इसके विपरीत, उन्हें सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के बीच सर्वोच्च लोकप्रियता रेटिंग मिली है। छत्तीसगढ़ में लोगों का अधिक गुस्सा केंद्र सरकार और राज्य के विधायकों के प्रति है।

सर्वे में शामिल छत्तीसगढ़ के 44.7% लोग केंद्र सरकार से नाराज हैं, जबकि 36.6% उत्तरदाता ही राज्य सरकार से नाराज हैं। सी वोटर के संस्थापक यशवंत देशमुख ने कहा, “ऐसे मुख्यमंत्रियों को लोगों ने पसंद किया है जिनमें निर्णय लेने की क्षमताएं हैं और जिनके काम करने की शैली सीईओ जैसी है। कोरोना काल की योजनाओं को बताया लोकप्रियता का आधार IANS ने अपनी सर्वे रिपोर्ट में कहा है, भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। इनमें कोरोना से अनाथ बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करना भी एक है। महतारी दुलार योजना के तहत ऐसे बच्चों की निजी स्कूल में पढ़ाई का खर्च भी छत्तीसगढ़ सरकार वहन कर रही है।

नीति आयोग की लैंगिक समानता रैंकिंग में भी शीर्ष पर राज्य सरकार ने बताया, इस बीच नीति आयोग की रैंकिंग में भी छत्तीसगढ़ ने बेहतर किया है। नीति आयोग की SDG इंडिया इंडेक्स रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार, सतत विकास लक्ष्यों के लैंगिक समानता पैरामीटर पर छत्तीसगढ़ भारत में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला राज्य है। नीति आयोग 15 संकेतकों पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रगति को ट्रैक करता है। पिछले साल, छत्तीसगढ़ ने लैंगिक समानता पैरामीटर पर 43 अंक हासिल किए और भारत में सातवें स्थान पर था। इस साल, छत्तीसगढ़ ने 61 स्कोर किया और चार्ट में टॉप पर रहा।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *