राष्ट्रीय सेवा योजना, अटल बिहारी बाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के कार्यक्रम: समन्वयक डॉ मनोज सिन्हा के मुख्य आतिथ्य में

0

राष्ट्रीय सेवा योजना, अटल बिहारी बाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के कार्यक्रम: समन्वयक डॉ मनोज सिन्हा के मुख्य आतिथ्य में

भुवन वर्मा बिलासपुर 19 जुलाई 2021

बिलासपुर । राष्ट्रीय सेवा योजना, अटल बिहारी बाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के कार्यक्रम समन्वयक डॉ मनोज सिन्हा के मुख्य आतिथ्य मे एवम जिला संगठक डॉ संजय तिवारी की अध्यक्षता में तथा जिला शिक्षा अधिकारी श्री मनोज राय तथा प्राचार्य शासकीय बहु. उच्च. मा. विद्यालय श्री एल.पी. डाहिरे के विशिष्ट आतिथ्य मे जिला गौरेला पेंड्रा मरवाही के रा. से. यो. के कार्यक्रम अधिकारियों का एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन आज दिनांक 19/07/2021 को शासकीय बहुउद्देशीय उ. मा. विद्यालय पेंड्रा में कोविड-19 के दिशानिर्देशों का पालन करते हुए आयोजित की गई. इस एकदिवसीय कार्यशाला में भारत सरकार खेल एव युवा कल्याण मंत्रालय एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं को युवाओं के माध्यम से ज़न जागरूकता अभियान के रूप में चलाने पर चर्चा हुई.
पूरे वर्ष भर रासेयो की गतिविधि किस प्रकार संचालन होगा इस पर भी चर्चा हुई. वर्तमान समय में स्वयंसेवक गतिविधियो का संचालन किस प्रकार से करे, ज़न जागरूकता कैसे चलाये, वार्षिक कैलेंडर का पालन कैसे हो पर चर्चा की गई. कार्यक्रम अधिकारियों ने इन सभी बिन्दू पर खुलकर अपने विचार रखे.
आज जब पूरा देश कोविड-19 वैश्विक महामारी की तीसरी लहर से बचाव की तरफ प्रयासरत है ऐसी स्थिति में युवाओं की भूमिका पर विशेष जोर देने पर चर्चा हुई. टीकाकरण के विषय में फैली भांति को युवाओ द्वारा ज़न जागरूकता के माध्यम से दूर करने पर जोर दिया गया. , आज की परिस्थिति मे रा. से. यो. के स्वयंसेवको की समाज सेवा मे क्या भूमिका हो सकती है ,के विषय मे दिशा निर्देश दिए गए ।जब भी राष्ट्र मे विपत्तीयां आई है, इसके समाधान मे युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है । रा. से. यो. के स्वयंसेवको की सक्रिय भूमिका अदा करने हेतु जिला के कार्यक्रम अधिकारियों को एक दिवसीय कार्यशाला के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया ।इस अवसर पर पेन्ड़ा मरवाही जिले के समस्त कार्यक्रम अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम के अंत मे अतिथियों द्वारा कार्यशाला के प्रांगण मे फलदार पौधे रोपण किए गए । कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी जे एल भास्कर ने किया वा आभार प्रदर्शन डॉ ओ पी जघेल ने किया.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *