सीबीएसई दसवीं परीक्षा रद्द – बारहवी परीक्षा निरस्त

0

सीबीएसई दसवीं परीक्षा रद्द – बारहवी परीक्षा निरस्त

भुवन वर्मा बिलासपुर 14 अप्रैल 2021

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

नई दिल्ली – कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच सीबीएसई की परीक्षाओं को लेकर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। प्रधानमंत्री ने बच्चों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता बताते हुये परीक्षा स्थगित करने के आदेश दिये हैं। जिसके अनुसार सीबीएसई 12वीं की परीक्षाओं को टाल दिया गया है जबकि 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। ये दोनो बोर्ड परीक्षायें 04 मई से शुरू होने थे। यह फैसला आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक की चली बैठक के बाद लिया गया। इससे पहले कई नेता और राज्य सरकारें सीबीएसई की बोर्ड परीक्षायें टालने की मांग कर चुके हैं। इनमें दिल्ली और पंजाब भी शामिल हैं।

बारहवी हेतु लिया गया निर्णय

आज के बैठक में लिये गये निर्णय के मुताबिक 12 वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। एक जून को एक और बैठक होगी , जिसमें तब के हालात को देखते हुये फैसला लिया जायेगा। अगर परीक्षायें होंगी तो 15 दिन पहले ही छात्रों को सूचित कर दिया जायेगा।

दसवीं हेतु लिया गया निर्णय

सीबीएसई 10वीं की परीक्षा पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है। बोर्ड की ओर से छात्रों के परफॉर्मेंस के आधार पर नंबर्स दे दिये जायेंगे। अगर कोई छात्र या छात्रा अपने नंबर्स से खुश नहीं होगा तो उसे बाद में परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

परीक्षायें रद्द करने हुई थी मांग

गौरतलब है कि देश में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना संकट के बीच कई राज्य के मुख्यमंत्रियों , नेताओं ने परीक्षाओं को रद्द करने की अपील की थी। देश में करीब 30 लाख बच्चों को सीबीएसई की परीक्षायें देनी हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बीते दिन अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी मांग की थी।
वहीं राहुल गांधी , प्रियंका गांधी भी परीक्षायें रद्द करने की मांग कर चुके हैं। बता दें कि कोरोना काल के बीच बच्चों की अधिकतर पढ़ाई ऑनलाइन तरीके से ही हुई थी , बीच में कोरोना के मामले घटने के बाद स्कूल खोले गये थे। लेकिन अब जब परीक्षा की बारी आयी है , तब कोरोना फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं। कई राज्यों ने अपने यहां की बोर्ड परीक्षाओं को भी टाल दिया है। ऐसे में केंद्र पर सीबीएसई की परीक्षायें टालने का दबाव बन रहा था। इन दिनों लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों को देखते हुये महाराष्ट्र , दिल्ली , उत्तरप्रदेश , मध्यप्रदेश , छत्तीसगढ़ सहित कई राज्यों में परीक्षायें रखना बड़ी चुनौतीपूर्ण कार्य है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *