सेना के इतिहास में पहली बार दो क्लासमेट संभालेंगे थल और नौसेना की कमान, विंध्य से आते हैं दोनों

1

मुंबई/ भारतीय सेना के इतिहास में पहली बार दो क्लासमेट एक साथ प्रमुख होंगे। लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी और एडमिरल दिनेश त्रिपाठी दोनों एक साथ सैनिक स्कूल में पढ़ते थे। अब दोनों ही भारतीय सेना और नौसेना के प्रमुख होंगे। मध्य प्रदेश के सैनिक स्कूल रीवा से आने वाले, नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और नामित सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी 5वीं कक्षा से एक साथ पढ़ते थे।

 

 

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी के बड़े भाई डॉ. पीसी  द्विवेदी ने बताया कि दोनों सेना के अधिकारी अच्छे दोस्त है। सेना के अलग-अलग अंगों में होने के बावजूद वे हमेशा संपर्क में रहते हैं। दोनों ही कक्षा 5 वीं से एक साथ पढ़े हैं। दोनों ही विंध्य के रीवा जिले से आते हैं।

 

 

एडमिरल ने 1 मई को संभाली थी कमान
एडमिरल  दिनेश त्रिपाठी ने 1 मई 2024 को नौसेना की कमान  संभाली थी। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए भारत भूषण बाबू ने एक ट्वीट में कहा, ‘दो प्रतिभाशाली छात्रों को प्रशिक्षित करने का यह दुर्लभ सम्मान, जो 50 साल बाद अपनी-अपनी सेनाओं का नेतृत्व करेंगे, मध्य प्रदेश के रीवा के सैनिक स्कूल को जाता है।’

 

 

नए आर्मी चीफ के बारे में 
बता दें कि वर्तमान में उप सेनाध्यक्ष के पद पर कार्यरत लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी 30 जून, 2024 को अपना पदभार ग्रहण करेंगे। वे, जनरल मनोज पांडे की जगह लेंगे, जो रिटायर होने वाले हैं। सेना के उप प्रमुख का पदभार ग्रहण करने से पहले वह 2022 से 2024 तक उधमपुर स्थित उत्तरी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी-इन-सी) थे।

About The Author

1 thought on “सेना के इतिहास में पहली बार दो क्लासमेट संभालेंगे थल और नौसेना की कमान, विंध्य से आते हैं दोनों

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed