सौंफ एक ऐसा मसाला है जिसके उपयोग से किसी भी भोजन का स्वाद लाजवाब, इन चीजों में डालने से बढ़ जाता है स्वाद

0

Kitchen Tips: भारतीय किचन में उपयोग होने वाले मसालों में सौंफ एक ऐसा मसाला है जिसके उपयोग से किसी भी भोजन का स्वाद लाजवाब हो जाता है और अगर नहीं डाला जाता है तो स्वाद बिगड़ भी जाता है. साबुत सौंफ के अलावा इसके पाउडर को भी किसी डिश के टेस्ट को इन्हेन्स करने में इस्तेमाल किया जाता है. भोजन में इस्तेमाल करने के साथ-साथ सौंफ को कई लोग सेहत को दुरुस्त रखने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. आज हम आपको सौंफ उपयोग करने के कुछ बेहतरीन किचन टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप किसी भी भोजन का स्वाद आसानी से बढ़ा सकती हैं, तो आइए जानते हैं.

मूंग की दाल में करें इस्तेमाल

भारतीय लोग मूंग की दाल बेहद ही चाव से खाते हैं. इसके अलावा कई लोग मूंग दाल की रोटी, मूंग दाल का हलवा खाना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर आप मूंग दाल बना रही हैं, तो आप दाल में छौंक लगाने के लिए साबुत सौंफ का इस्तेमाल कर सकती हैं. शायद, आपको मालूम हो, कि बंगाली लोग मूंग की दाल में सौंफ का छौंक लगाकर खाना खूब पसंद करते हैं.

मालपुए में करें उपयोग

मौसम कोई भी हो, भारतीय लोग हर मौसम में मालपुआ खाना पसंद करते हैं. खासकर त्योहारों के मौसम में इसे खूब बनाया जाता है. मालपुआ बनाने में नारियल, काजू आदि चीजों का तो इस्तेमाल होता ही है लेकिन, सौंफ का इस्तेमाल बहुत कम लोग ही करते हैं. ऐसे में अगर आप भी मालपुआ का स्वाद बढ़ाना चाहती हैं, तो साबुत सौंफ या सौंफ का पाउडर घोल में इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे इसका स्वाद अच्छा लगता है.

भरवां करेला में करें इस्तेमाल

कड़वापन होने की वजह से कई लोग करेले की सब्जी खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन, अगर आप करेला का भरवां पसंद करते हैं, तो मसाला भूनते समय सौंफ का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे जयका बढ़ सकता है. इसके अलावा आप सौंफ का पाउडर भी आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं. परवल का भरवां, आलू का भरवां आदि का मसाला बनाते समय भी सौंफ कर सकती हैं.

पोहा में भी करें इस्तेमाल

पोहा हर भारतीय घरों में सुबह के नाश्ते में बनता ही है. और पोहा बनाने का भी कई अलग अलग तरीका होता है. कुछ लोग कांदा पोहा बनाते हैं, तो कुछ मसाला पोहा. अगर पोहे में जीरा राई की जगह खड़े सौंफ का छोंक लगाया जाए तो इसका टेस्ट और ज्यादा बढ़ जाता है.

इन डिश में भी कर सकते हैं इस्तेमाल

मूंग की दाल, मालपुआ और भरवां करला में सौंफ का इस्तेमाल करने के अलावा दाल की कचौड़ी और आचार बनाने में भी कर सकती हैं. इसके अलावा आप ठंडाई बनाने में भी सौंफ का इस्तेमाल कर सकती हैं. सौंफ पाउडर का इस्तेमाल दूध में भी कर सकती हैं इससे एक नया फ्लोवर तैयार हो सकता है. (अंडे से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स) पकौड़ी बनाते समय भी सौंफ का उपयोग कर सकती हैं. यक़ीनन अब आप एक नहीं बल्कि कई तरीके से सौंफ का ज़रूर इस्तेमाल करना चाहेंगी.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *