अगर आप भी उनमें से हैं जो सुबह उठने में आलस महसूस करते हैं, तो कुछ वार्मअप एक्सरसाइज सुबह बिस्तर पर करके खुद को पूरी तरह करें चार्ज

0

सर्दी की अलसाई सुबह में किसी का सुबह उठने का मन नहीं करता. लेकिन छुट्‌टी के अलावा ऐसा करना मुमकिन नहीं है. चाहे बच्चे हों या बड़े, सुबह उठकर अपने रुटीन को शुरु करना हमारे लिए जरुरी है. लेकिन अगर आप भी उनमें से हैं जो सुबह उठने में आलस महसूस करते हैं, तो कुछ वार्मअप एक्सरसाइज सुबह बिस्तर पर करके खुद को पूरी तरह चार्ज कर सकते हैं. जानते हैं कि इन वार्मअप एक्सरसाइज के बारे में.

लेटे-लेटे चलाएं साइकिल

नहीं- नहीं हम आपको बिस्तर से उठकर साइकिल चलाने की सलाह नहीं दे रहे. आप बिस्तर पर लेटे-लेटे अपने पैरों से हवा में साइकिल चलाएं. इसे आप क्लॉक वाइज और एंटी क्लॉक वाइज करें. 10-10 के सैट के साथ इसकी शुरुआत करें. यह वार्म अप करने में बहुत आसान है. आपके पैरों की मांसपेशियां मजबूत होंगी. 

जंप करें

बहुत लोगों के साथ यह समस्या होती है कि जब वो उठते हैं तो उन्हें बहुत थकान और आलस आ रहा होता है. ऐसे में कूदना खुद को रिचार्ज करने का एक आसान तरीका है. इसके लिए बिस्तर से उठे और अपनी जगह पर खड़े होकर जंप करें. सिर्फ एक मिनट कूदना आपके अंदर एनर्जी भर देगी. इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और आप खुद को रिचार्ज महसूस करेंगे.

लेग लिफ्ट्स

लोअर बॉडी की मजबूती और आलस को दूर करने के लिए लेग लिफ्ट बहुत अच्छा होता है. इसे करने के लिए बेड पर पीठ के बल सीधे लेटें. अपने हाथों को हिप्स के नीचे रखना है. अब गहरी सांस लें और पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं. इस पोजिशन में कुछ सेकंड रुकें. फिर सांस छोड़ते हुए पैरों को नीचे ले जाएं. इससे न केवल लोअर बॉडी का पेन दूर होगा बल्कि आपका वजन भी मैनेज होगा. 

ओवरहेड ट्राइसेप्स स्ट्रेच

अपर बॉडी के लिए यह बहुत अच्छा वार्मअप है. यह ओवरहेड ट्राइसेप स्ट्रेच है. इसमें आपको अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर उठाकर कोहनी को मोड़ना है. इसके बाद आपको अपने दूसरे हाथ से कोहनी को पकड़ना है. यह शोल्डर के लिए बहुत अच्छा वार्मअप है. बिस्तर से उठकर खड़े होकर करना बेहतर है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *