आइए जानते है CLAT की तैयारी के लिए उपयोगी टिप्स जो परिक्षा में आपके बहुत काम आएगी.

0

CLAT 2023: कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (CNLU) ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) के प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. CLAT का आयोजन 3 दिसंबर को होगा. अब परीक्षा में लगभग 1 सप्ताह का समय शेष है. सभी उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं. ऐसे में आइए जानते है CLAT की तैयारी के लिए उपयोगी टिप्स जो परिक्षा में आपके बहुत काम आएगी.

परीक्षा पैटर्न में हुआ है ये बदलाव

CLAT का आयोजन दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक किया जाएगा. इस बार परीक्षा पैटर्न में बदलाव हुआ है. अब स्नातक पाठ्यक्रम की परीक्षा में 150 की बजाय 120 प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा में अंग्रेजी भाषा, करेंट अफेयर्स, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग, गणित जैसे 5 खंड है. प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलेगा. गलत उत्तर पर 0.25 अंक का नकारात्मक अंकन होगा. पेपर हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय मिलेगा.

मॉक टेस्ट हल करें

परीक्षा से पहले आखिरी सप्ताह में केवल मॉक टेस्ट हल करें. इससे सवालों को हल करने की गति बढ़ेगी।मॉक टेस्ट के समाधान पढ़ने से सभी महत्वपूर्ण टॉपिकों का रिवीजन भी हो सकेगा. अगर मॉक टेस्ट में कम नंबर आ रहे हैं तो निराश न हों, केवल अपने कमजोर क्षेत्रों पर ध्यान दें. ज्यादा अंकों में पूछे जाने वाले टॉपिक से संबंधित सवाल बार-बार हल करें ताकि गलतियां होने की संभावना कम हो सकें.

केवल रिवीजन पर दें ध्यान

परीक्षा में कुछ ही दिन का समय बाकी है, कम समय में सब कुछ पढ़ना संभव नहीं है. ऐसे में अभ्यर्थी केवल महत्वपूर्ण और ज्यादा अंकों में पूछे जाने वाले अध्यायों पर ध्यान दें. कोई भी नया अध्याय शुरू न करें।परीक्षा से पहले प्रत्येक अध्याय का रिवीजन करना न भूलें. रिवीजन के लिए शॉर्ट नोट्स का इस्तेमाल करें. इस समय किताबों में उलझने से बचें, इससे रिवीजन की गति धीमी हो सकती है.

लगातार पढ़ाई के बीच ब्रेक लें

परीक्षा नजदीक आते ही विद्यार्थी लगातार कई घंटों तक अध्ययन करने लगते हैं, लेकिन ये एकाग्रता को प्रभावित करता है. लगातार पढ़ने की अपेक्षा बीच में ब्रेक लें. इस दौरान संगीत सुने, मेडिटेशन करें. इससे दिमाग को तरोताजा करने में मदद मिलेगी. देर रात तक जागने से बचे. पर्याप्त नींद लेना और आराम करना बेहद जरूरी है. अगर आपका पाठ्यक्रम पूरा नहीं हुआ है तो भी घबराने की जरूरत नहीं है. आपने जो पढ़ा है केवल उसे बार-बार दोहराएं.

प्रश्न हल करने की योजना बनाएं

परीक्षा वाले दिन समय प्रबंधन बेहद जरूरी है. ऐसे में सवालों को हल करने के लिए अच्छी योजना बनाएं. ये निर्धारित करें कि आप प्रत्येक अनुभाग के सवालों को कितने समय में हल करेंगे. इस योजना का पालन मॉक टेस्ट के दौरान भी करें.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *