पेट्रोल-डीजल बचाने के 5 तरीके, हर महीने बचेंगे हजारों रुपए

0

Increase Car Mileage: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच कार मालिकों के लिए उसका माइलेज सबसे जरूरी होता है. कार पुरानी हो तो कार का माइलेज भी कम हो जाता है. अगर आप भी अपनी कार के कम माइलेज से परेशान हैं और उसे कई बार मैकेनिक से सही कराकर भी अच्छा माइलेज नहीं ले पा रहे हैं तो चिंता मत कीजिए.यहां आज आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर आप आसानी से कार से ज्यादा माइलेज प्राप्त कर सकते हैं. अगर ऐसा हुआ तो आपके काफी रुपये बचेंगे.

स्पीड लिमिट पर रखें ध्यान (Increase Car Mileage)

अगर आप अपनी कार को ध्यान से तरीके से चलाएंगे तो इससे आपकी कार का माइलेज और इंजन दोनों बेहतर काम करते हैं. ऐसे में गियर, ब्रेक और क्लच इन तीनों का सही तरकी से इस्तेमाल करना जरूरी है. क्लच पर लगातार पैर रख कर कार चलाना भी नुकसानदायक साबित हो सकता है इसका असर माइलेज और इंजन दोनों पर पड़ता है. कार की स्पीड लिमिट 60- से 80 किलोमीटर प्रति घंटा रखने की कोशिश करें.

टाइम टू टाइम सर्विस (Increase Car Mileage)

कार और बाइक, दोनों की टाइम टू टाइम सर्विस कारना बेहद जरूरी है. अगर आप अपनी कार में आने वाली छोटी-छोटी परेशानियों को नजरअंदाज करेंगे तो इसका असर आगे चलकर बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है. इससे आपको मोटी चपत भी लग सकती है.

टायर प्रेशर (Increase Car Mileage)

कार के टायरों उचित हवा का प्रेशर रखने से न सिर्फ आप फ्यूल की बचत कर सकते हैं, बल्कि इससे टायरों की लाइफ भी लंबी होती है. टायर पर ज्यादा प्रेशर न पड़े और मैन्युफैक्चरर के निर्देश के मुताबिक टायर को इंफ्लेट किया जाए, इस चीज की जिम्मेदारी ड्राइवर की होनी चाहिए. अगर ज्यादा लोड या वजन कैरी करना चाहते हैं तो वीइकल हैंडबुक को पढ़कर उसके मुताबिक टायर प्रेशर में सुधार करें.

बिना बात के ना चलाएं AC (Increase Car Mileage)

बिना बात के कार में एसी ना चलाएं. ऐसा करने से फ्यूल पर ज्यादा बोझ पड़ सकता है. एसी का इस्तेमाल ना करके आप 20 फीसदी फ्यूल बचा सकते हैं. मौसम ठीक हो या फिर कार अंदर से ठंडी हो तो बेफिजूल कार में एसी ना चलाएं.

रेड लाइट या ट्रैफिक में करें कंट्रोल (Increase Car Mileage)

महानगरों में ट्रैफिक लाइट की स्थिति भयावह है और लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे शहरों में रेड लाइट पर घंटों का जाम लगता है. ऐसी स्थिति में गाड़ी के इंजन को बंद कर देना चाहिए. इससे तेल की बचत होती है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *