वैश्विक बाजारों पर दबाव के बीच गुरुवार को दोनों प्रमुख घरेलू सूचकांकों ने भारी गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत

0

Share Market News: घरेलू शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन भारी गिरावट की राह पर हैं. वैश्विक बाजारों पर दबाव के बीच गुरुवार को दोनों प्रमुख घरेलू सूचकांकों ने भारी गिरावट के साथ कारोबार की शुरुआत की. खुलते ही सेंसेक्स 400 अंक से ज्यादा गिर गया.

कुछ मिनट की ट्रेडिंग के बाद बाजार का घाटा और बढ़ गया. सुबह 9.20 बजे तक सेंसेक्स 450 अंक गिर चुका था और इंडेक्स 65,450 अंक के नीचे कारोबार कर रहा था. निफ्टी करीब 125 अंक गिरकर 19,550 अंक के करीब आ गया था.

प्री-ओपन सेशन से मिल रहे थे संकेत (Share Market News)

प्री ओपन सेशन से ही बाजार पर काफी दबाव दिख रहा था. प्री-ओपन सेशन में बीएसई सेंसेक्स करीब 500 अंक (0.75 फीसदी) के नुकसान में रहा. निफ्टी में भी करीब 150 अंक की गिरावट आई. गिफ्टी सिटी में निफ्टी फ्यूचर काफी घाटे में कारोबार कर रहा था. कुल मिलाकर बाजार खुलने से पहले तमाम संकेत यही थे कि आज बाजार की शुरुआत खराब हो सकती है.

घरेलू बाजारों में कल गिरावट रही

इससे पहले बुधवार को घरेलू बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली थी. बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 551 अंक से ज्यादा गिरकर 65,877 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह एनएसई का निफ्टी 140 अंक (करीब 0.71 फीसदी) से ज्यादा गिरकर 19,671 अंक पर आ गया था. इस हफ्ते की शुरुआत से ही घरेलू बाजार पर दबाव दिख रहा है.

वैश्विक बाजारों में भारी गिरावट

ग्लोबल मार्केट में भी दबाव है. बुधवार को अमेरिकी बाजार नुकसान में रहे. डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज में 0.98 फीसदी की गिरावट आई थी. वहीं, नैस्डैक कंपोजिट इंडेक्स में 1.62 फीसदी और S&P 500 में 1.34 फीसदी की भारी गिरावट आई. आज के कारोबार में एशियाई बाजारों को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. जापान का निक्केई 1.86 फीसदी गिर गया है. हांगकांग का हैंग सेंग करीब 1.88 फीसदी घाटे में है.

लगभग सभी बड़े शेयर गिरावट के साथ खुले

आज के कारोबार में लगभग सभी बड़े शेयरों की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है. शुरुआती सत्र में सेंसेक्स के 3 शेयरों को छोड़कर बाकी सभी 30 शेयरों में गिरावट रही. इंडसइंड बैंक 2 फीसदी से ज्यादा मजबूत है. एचसीएल टेक और आईटीसी में हल्की बढ़त है. वहीं विप्रो करीब 3 फीसदी घाटे में है. टाटा स्टील में करीब 2 फीसदी की गिरावट आई है. पावरग्रिड, बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाइटन, टाटा मोटर्स, टेक महिंद्रा जैसे शेयरों में भी 1 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *