सीएसवीटीयू परिसर में वृक्षारोपण अभियान हरित पहल को बढ़ावा देने की अनुकरणीय प्रयास

0

सीएसवीटीयू परिसर में वृक्षारोपण अभियान हरित पहल को बढ़ावा देने की अनुकरणीय प्रयास

भुवन वर्मा बिलासपुर 12 अगस्त 2023

भिलाई। पर्यावरण साक्षण में योगदान देने और हरित भविष्य को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय (सीएमवीटीयू) ने अपने परिसर में एक सफल वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया। 11/08/2023 को आयोजित इस कार्यक्रम का उदेश्य पर्यावरण संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाते हुए परिसर के हरित आवरण को बढ़ाना था।

कुलपति प्रोफेसर एम के वर्मा के नेतृत्व में विश्वविद्यालय परिसर के आसपास वृक्षारोपण अभियानों में सक्रिय भागीदारी रही है। पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने और जलवायु परिवर्तन से निपटने में पेड़ों के महत्व पर एक व्यावहारिक संदेश के साथ कुलपति वर्मा ने छात्रों को मार्गदर्शन उद्बोधन दिया। विशेष अतिथि श्री मदन और श्री विवेक पर्यावरणीय जिम्मेदारी को बढ़ावा देने और युवाओं के बीच स्थिरता की भावना को बढ़वा देने में शैक्षणिक संस्थानों की भूमिका पर जोर दिया। विवि परिसर के सीमा क्षेत्रों में अमलतास वृक्ष के लगभग 100 पौधे लगाए गए।

संपूर्ण वृक्षारोपण कार्यक्रम मेरी माटी मेरा देश योजना का संवर्धन द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में यूटीडी इको क्लब ने सक्रिय रूप से भाग लिया। वहीं कुलपति ने अपने उद्बोधन के दौरान बताया की “उनका मानना है कि एक विश्वविद्यालय परिसर को न केवल अकादमिक शिक्षा के केंद्र के रूप में वरण पर्यावरण जागरूकता और पर्यावरण संरक्षण के उपायों के क्रियान्वयन के केंद्र के रूप में भी काम करना चाहिए यह वृक्षारोपण अभियान एक हरित और बेहतर भविष्य के लिए टिकाऊ परिसर बनाने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। इस कार्यक्रम में विवि के 100 से अधिक छात्रों सहित निदेशक और राष्ट्रीय सेवा योजना की टीम शामिल थे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *