भारत के युवा पीढ़ी को विदेशी ताकतों द्वारा नशे की लत लगाने की चल रही बड़ी साजिश – एडीएन बाजपेयी : वही हिट है जो फिट है – पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह

0

भारत के युवा पीढ़ी को विदेशी ताकतों द्वारा नशे की लत लगाने की चल रही बड़ी साजिश – एडीएन बाजपेयी : वही हिट है जो फिट है – पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह

भुवन वर्मा बिलासपुर 03 जून 2023

बिलासपुर । विश्व साइकल दिवस के अवसर पर हरिहर ऑक्सीजन एवं निजात अभियान (नशीले पदार्थों को ना- जिंदगी को हां ) द्वारा जन जागरूकता साइकिल रैली का आयोजन किया गया । नशे के खिलाफ जंग निजात अभियान के महानायक हमारे जिले के पुलिस अधीक्षक श्री संतोष सिंह के मार्गदर्शन एवं दिशा निर्देश पर संचालित अभियान (नशीले पदार्थो को ना जिंदगी को हा )के थीम पर इस वर्ष का विश्व साइकिल दिवस रैली को भव्य आयोजित किया गया ।

मुख्य अतिथि कुलपति एडीएन वाजपेई ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन देते हुए कहा कि पूरे देश नशे की गिरफ्त में बढ़ता जा रहा है यहां इंटरनेशनल साजिश के तहत हमारे देश की युवाओं को गुमराह करने नशे की चीजों नशीले पदार्थों की लत लगाया जा रहा है । जो बेहद चिंतनीय विषय है निजात जागरूकता अभियान इस दिशा में मील का पत्थर साबित हो और युवाओं को इस दिशा में भटकने न दे । आइए हम संकल्प ले हम शांत सरल छत्तीसगढ़ को उड़ता छत्तीसगढ़ कभी नहीं बनने देंगे । भारत के युवा पीढ़ी के नौजवानों को विदेशी ताकतों द्वारा नशे की लत लगाने का जो साजिश चल रहा है उसे हमें जड़ से नष्ट करना है ।

बिलासपुर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने अपने उध्बोधन पर कहा कि मुझे बेहद खुशी हो रही है कि मैं आज हरिहर ऑक्सीजोन वृक्षारोपण अभियान के सदस्यों के साथ निजात के जन जागरूकता रैली में शामिल होने का अवसर मिला । साइकल समाज कि सभी वर्गों के लिए आसान और सस्ता साधन है । वहीं स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से साइकिल चलाना बेहद फायदेमंद है । मेरा मानना है साइकिल चलाना मानसिक तनाव को दूर करने का सबसे बेहतर कारगर माध्यम है । कोरोना काल के बाद से हमने देखा है बेहतर स्वास्थ्य ही सब कुछ है वही हिट है जो फिट है…. पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह के अपील पर पर्यावरण प्रेमी ,सामाजिक संगठनों एवं जागरूक नागरिकगण इस अभियान में शामिल हुए हैं । वही आज 3 जून विश्व साइकल दिवस को निजात जन जागरूकता साइकल रैली के रूप में मनाई गई । जन जागरूकता अभियान साइकिल रैली का रिवर व्यू चौपाटी सिम्स के पीछे में समापन सभा एवं सम्मान समारोह के साथ संपन्न हुआ। जहाँ समापन अवसर पर खेल जगत से जुड़े हुए , प्रतिभावान खेल खिलाड़ियों का सम्मान किया गया। विदित हो कि हरिहर ऑक्सीजोन विगत 5 वर्ष से विश्व साइकिल दिवस पर अलग-अलग थीम पर जन जागरूकता रैली का आयोजन करती आ रही है ।

अपने उद्बोधन में राहुल शर्मा एडिशनल एसपी ने कहा कि जागरूक एवम होशियार नागरिक बने अपने घरों के आसपास अगर इस तरह से कोई नौजवान नशे के आदि का अंदेशा होता है कोई नशे के अवैध कारोबार करते हैं या फिर कोई अवैध नशे के चीजों का निर्माण करता है तो जरूर अपने नजदीकी थाने में तत्काल इसकी सूचना देवे ।

भुवन वर्मा सयोंजक हरिहर ऑक्सीजोन ने बताया कि विगत 4 वर्ष से लगभग हजार पौधों का उद्यान बनाकर नियमित सेवा जतन कर पर्यावरण क्षेत्र वाह ग्लोबल वार्मिंग से बचाने में सराहनीय अनुकरणीय कार्य कर रही है । आइए आप सब इस हरीहर अभियान से जुड़कर बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग पर्यावरण संतुलन में अपनी सहभागिता दर्ज करें । डॉक्टर शंकर यादव सह संयोजक ने कहा कि निजात नशे के खिलाफ इस अभियान को हम सब को जन-जन तक पहुंचाना है और खासकर युवा साथी जो इससे लिप्त हैं उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाना है ।

विश्व साइकिल दिवस के इस रैली के सफल आयोजक में डॉ सी वी रमन विश्वविद्यालय कोटा, अटल विश्वविद्यालय बिलासपुर , जिला पुलिस प्रशासन बिलासपुर ,सिटी मॉल 36, आशीर्वाद नेत्र चिकित्सालय, माउंट लिट्रा जी स्कूल ,डॉ के के साव हॉस्पिटल एवं बीटीआरसी मल्टी स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल सहित नगर के सभी खेल संघ का सराहनीय योगदान रहा हैं ।

वही अतिथि गणों में सर्वश्री एडीएन बाजपेई कुलपति अटल विश्वविद्यालय ,संतोष सिंह पुलिस अधीक्षक बिलासपुर , गौरव शुक्ला रजिस्टार सीवी रमन, डॉ एल सी मड़रिया, डॉ के के साव, डॉ संजना तिवारी, प्रवीण झा, डॉ शशिकांत साहू एवं राहुल देव शर्मा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, प्रशांत राय सीएसपी सिविल लाइन संदीप पटेल ,सीएसपी पूजा कुमार, अमन झा प्रशिक्षु आईपीएस, गौरव सिंह डीएसपी प्रशिक्षु राजेंद्र अग्रवाल सहित खेल संघ के सदस्य साइकिल राइडर युवा एवं युवती व आम जन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

उक्त जानकारी आयोजक मंडल के संयोजन भुवन वर्मा 9827124304, सह सयोंजक डॉ शंकर यादव, 9827994647 ने दी है ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *