विश्व थैलेसीमिया दिवस पर : वृहद स्वैच्छिक रक्तदान शिविर – आयोग सदस्य रविन्द्र सिंह के आतिथ्य में

0

विश्व थैलेसीमिया दिवस पर : वृहद स्वैच्छिक रक्तदान शिविर – आयोग सदस्य रविन्द्र सिंह के आतिथ्य में

भुवन वर्मा बिलासपुर 08 मई 2023

बिलासपुर । के कार्यक्रम में किया गया वृहद स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन…480 लोगों ने किया रक्तदान बिलासपुर – विश्व थैलासीमिया दिवस के उपलक्ष्य पर रविवार को विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया था। जिसमे जिले के आम और खास लोगो ने अपनी सहभागिता सुनिश्चित की। वैसे हर बार की तरह गर्मी का मौसम आते ही ब्लड बैंक में खून की भारी कमी नजर आने लगी है। इसके फलस्वरूप शहर के ब्लड बैंकों में नॉर्मल ग्रुप का भी एक यूनिट ब्लड मिलना मुश्किल हो गया है। इसके मद्देनजर जज्बा एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी और शाहेदा फाउंडेशन , रोटरी क्लब ऑफ क्वीन , लायंस क्लब बिलासपुर के संयुक्त तत्वावधान में ब्लड डोनेशन कैम्प का आयोजन सीएमडी चौक स्थित आईएमए भवन में किया गया था। जहाँ मुख्य अतिथि के रूप में महापौर राम शरण यादव, सभापति शेख नजरुद्दीन और छत्तीसगढ योग आयोग सदस्य रविंद्र सिंह जी के साथ ही साथ, द विजडम संस्था की प्रेसिडेंट पलक जायसवाल , छत्तीसगढ चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स उपाध्यक्ष डॉ. नवदीप अरोरा , व्यापार विहार व्यापारी संघ के अध्यक्ष विनोद मेघानी , डॉ. दिग्विजय सिंह , पार्षद श्रद्धा जैन , समाजसेवी चंचल सलूजा , पुर्व पार्षद एस ङी कार्टर , जिला औषधि विक्रेता संघ के सभी पदाधिकारी सहित शहर के अन्य प्रतिष्ठित नागरिक शामिल हुए।

सड़क सुरक्षा के थीम में आयोजित इस ब्लड डोनेशन कैम्प में आयोजन समिति ने ब्लड डोनरो को यातायात सुरक्षा के प्रति जागरूक करते हुए हेलमेट और लर्निग लाइसेंस बनवाने की व्यवस्था की गई। वैसे इस गर्मी में आम धारणा है कि गर्मी के दिनों में रक्तदान करने से स्वास्थ्य में गिरावट आती है। इसी भ्रम में पड़कर लोग गर्मी के मौसम में रक्तदान नहीं करते। इसी कारण हर साल गर्मी के मौसम में खून की किल्लत हो जाती है। विगत कुछ वर्षो की अपेक्षा इस सत्र ब्लड को लेकर शहर के हॉस्पिटल में काफी भयावह स्थिति हुई है। इसको लेकर जज्बा ने एक बार फिर अपना जज्बा दिखाते हुए विश्व थैलासीमिया दिवस के उपलक्ष्य में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन आईएमए भवन में आयोजित किया गया है। जिसमें करीब 480 यूनिट ब्लड इकट्ठेेेे किए गए हैं जो आगामी कुछ दिनों तक शहर के मरीजों के लिए संंजीवनी साबित होगी। गौरतलब है कि जज्बा द्वारा आयोजित ऐसे कार्यक्रमों के बलबूते दर्जनों थैलीसीमिया से पीड़ित मरीजों की सांसे निर्बाधित चल रही है। लेकिन अब भी युवा पीढ़ी को ऐसे रक्तदान शिविर में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की जरूरत समझी जा रही है। 

कार्यक्रम में थैलासीमिया बीमारी पर विस्तृत जानकारी , बचाव , देखभाल पर चर्चा की गई ! शहर और ग्रामीण क्षेत्रों से सभी थैलासीमिया पीड़ित बच्चे व उनके अभिभावकों का भी सम्मान व मिलन कार्यक्रम रखा गया ! जज़्बा ने रक्तदाताओं के जज्बे को किया सम्मानित… जज़्बा एजुकेशन एंड वेलफेयर सोसायटी के संयोजक संजय मतलानी ने सभी को इस मुहिम में जोड़कर सभी के साथ जरूरतमंदों की मदद की जा रही है, जिसमें अपना सहयोग करने वाले रक्तदाताओं और सहयोगियों को भी प्रोत्साहित करने और उनका आभार व्यक्त करते हुए उन्हें छत्तीसगढ योग आयोग सदस्य रविन्द्र सिंह जी द्वारा सम्मानित किया गया । जिससे सभी उत्साहित नजर आए।

कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष रूप से एल सी आई टी कॉलेज की एन सी सी टीम और उनके प्रभारी का विशेष योगदान रहा ! जेपी वर्मा कॉलेज के पूर्व एंव वर्तमान एन सी सी छात्रों ने पूरा दिन कार्यक्रम में जी जान से मेहनत की और कार्यक्रम को सफल बनाया !!

कार्यक्रम में सेवाएं देने वाले प्रत्येक व्यक्ति को विशेष सेवा सम्मान कार्ड प्रदान किया गया !! शाहेदा फाउंडेशन से अब्दुलहुसैन , अदनान वनक और उनकी टीम , जज़्बा कि पूरी टीम , आशीर्वाद ब्लड सेंटर की पूरी टीम की विशेष भूमिका रही पूरे कार्यक्रम में !

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *