धारा 370 हटने के बाद…श्रीनगर जैसा मैंने देखा…..अदभुत है स्वर्ग की नगरी ,तीन दशकों के बाद कश्मीर में लाखों पर्यटकों को किया आकर्षित

0

धारा 370 हटने के बाद… श्रीनगर जैसा मैंने देखा….. अदभुत है स्वर्ग की नगरी ,तीन दशकों के बाद कश्मीर में लाखों पर्यटकों को किया आकर्षित

भुवन वर्मा श्रीनगर से 30 मार्च 2023

श्रीनगर । जम्मू, कश्मीर और लद्दाख दरअसल तीन अलग-अलग क्षेत्र हैं। तीनों ही के कुछ भाग पाकिस्तान ने अपने कब्जे में ले रखे हैं। जम्मू संभाग का क्षेत्रफल पीर पंजाल की पहाड़ी रेंज में खत्म हो जाता है। इस पहाड़ी के दूसरी ओर कश्मीर है। अनुमानित रूप से कश्मीर का क्षेत्रफल लगभग 16,000 वर्ग किमी है। इसके 10 जिले श्रीनगर, बड़गाम, कुलगाम, पुलवामा, अनंतनाग, कूपवाड़ा, बारामूला, शोपियां, गन्दरबल, बांडीपुरा, पहलगाम आदि हैं। जम्मू-कश्मीर की शीतकालीन राजधानी जम्मू रहती है और ग्रीष्मकालीन श्रीनगर। कश्मीर के अधिकतर मंदिर उपेक्षा के कारण खंडर में बदल गए या उन्हें अलगाववादियों ने ध्वस्त कर दिया ।वही श्रीनगर (जम्मू कश्मीर ) के आदिशंकराचार्य मंदिर में भब्य शिवलिंग दर्शन का अवसर मिला । इसे शंकराचार्य की तपस्वी स्थल माना जाता है । डलझील के पास पहाड़ी पर स्थित आदिशंकराचार्य मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था crpf के 61 बटालियन के द्वारा संचालित है । वही डलझील व आसपास के सभी प्रमुख धार्मिक व पर्यटन स्थलों की सुरक्षा व्यवस्था की सीआरपीएफ निगरानी में है । श्रीनगर में अमन शांति कायम है मार्च के अंतिम सप्ताह में ही देश भर से पर्यटक एवं सैलानियों का लगातार आना शुरू हो चुका है ।पूरे श्रीनगर एवं डलझील के मीनाबाजार आसपास के वातावरण स्वतः ही आकर्षित करता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन से जम्मू-कश्मीर में पर्यटन को पंख लग गए हैं। पर्यटन बढ़ने से लोगों के लिए रोजगार और स्वरोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं। इससे वहां के लोगों में समृद्धि आ रही है। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद से केंद्र सरकार लगातार बदलाव की कोशिश कर रही है। जम्मू कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने की कोशिश सफल साबित हो रही है। इस वर्ष जी 20 सम्मिट सम्मेलन महत्वपूर्ण कॉन्फ्रेंस श्रीनगर में भी होगा । श्रीनगर में तैयारी जोरों पर चल रही है । श्रीनगर राज्य जम्मू और कश्मीर का सबसे बड़ा शहर है और यह इस प्रदेश का ग्रीष्मकालीन राजधानी भी है। जम्मू कश्मीर के प्रमुख पर्यटन स्थल श्रीनगर सिंधु की एक सहायक नदी झेलम नदी के तट पर कश्मीर घाटी में स्थित है।

बीते वर्ष 2022 में जनवरी से लेकर अक्टूबर तक अब तक का रिकॉर्ड 1.62 करोड़ पर्यटकों ने जम्मू कश्मीर की यात्रा की, जो आजादी के बाद से सबसे अधिक है। इसी के साथ पिछले एक साल में गोंडोला केबल कार परियोजना ने रिकॉर्ड 100 करोड़ रुपये कमाए हैं। यह केंद्र शासित प्रदेश के संपूर्ण विकास और बदलाव का गवाह है। तीन दशकों के बाद कश्मीर लाखों पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है। पर्यटन विशेषज्ञों का कहना है कि यह कश्मीर पर्यटन के स्वर्ण युग की वापसी है।


वर्ष 2022 में 1.62 करोड़ पर्यटक जम्मू कश्मीर पहुंचे…..

जम्मू कश्मीर आने वाले पर्यटकों की रिकॉर्ड संख्या केंद्र शासित प्रदेश में हुए समग्र विकास और बदलाव को दर्शाती है। पर्यटन जम्मू कश्मीर में रोजगार का सबसे बड़ा स्रोत है और जनवरी, 2022 से अक्टूबर 2022 तक 1.62 करोड़ पर्यटकों ने जम्मू कश्मीर का दौरा किया है, जो स्वतंत्रता के 75 वर्षों में सबसे अधिक है। इस साल के पहले आठ महीनों में 3.65 लाख अमरनाथ यात्रियों सहित 20.5 लाख पर्यटकों ने कश्मीर की यात्रा की। पर्यटन आधारित अर्थव्यवस्था होने से सैलानियों के बढ़ने के चलते पर्यटन क्षेत्र से जुड़े लोगों में काफी उत्साह है।
जम्मू कश्मीर में 56 हजार करोड़ रुपये का निवेश…..

जम्मू कश्मीर में पिछले तीन सालों में 56 हजार करोड़ रुपये के निवेश के आंकड़े को छू गया है, जिसमें 38 हजार करोड़ के विनिवेश के लिए जमीन मुहैया कराई जा चुकी है। जम्मू कश्मीर में विनिवेश करने वाली कंपनियों में प्रमुख नाम अपोलो, मेदांता, वरुण वेवरेजेज, दिव्याणी वेवरेजेज समेत कई नामचीन फाइबर ऑपटिक्स की कंपनियां हैं। जो तकरीबन ढ़ाई लाख लोगों को रोजगार के लिए नए अवसर तैयार कर रही हैं। जम्मू कश्मीर में निवेश को लेकर आजादी के बाद के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो साल 2019 तक जम्मू कश्मीर में तकरीबन 14 हजार 7 सौ करोड़ रुपए का विनिवेश हो पाया था, यानि आजादी के बाद से 2019 तक जम्मू कश्मीर में जितना निवेश हुआ उसका लगभग चार गुणा सिर्फ बीते तीन साल में हुआ।

विदित हो जम्मू और कश्मीर उत्तरी भारत का एक राज्य है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और विविध संस्कृति के लिए प्रसिद्ध है। हिमालय पर्वत श्रृंखला में स्थित, जम्मू और कश्मीर देश के सबसे लुभावने परिदृश्यों का घर है, जिनमें बर्फ से ढकी चोटियाँ, अल्पाइन घास के मैदान और आश्चर्यजनक घाटियाँ शामिल हैं।

जम्मू कश्मीर की खूबसूरती व सुंदरता से वर्ष की हर महीने लाखों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

जम्मू और कश्मीर आने वाले पर्यटक प्रसिद्ध स्थलों का अनुभव कर सकते हैं । ट्रेकिंग, राफ्टिंग और माउंटेन बाइकिंग जैसे साहसिक खेलों का अनुभव कर सकते हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *