वर्षा व शरद ऋतु में प्रकृति का अदभुत नजारा का आनंद लेना है तो पहुचना होगा कुमेली वाटरफॉल : 15 दिसम्बर से 20 जनवरी तक रहता है पीक सीजन – प्रशासन की उपेक्षा से अब नही हो पाया विकास

1

वर्षा व शरद ऋतुः में प्रकृति का अदभुत नजारा का आनंद लेना है तो पहुचना होगा कुमेली वाटरफॉल : 15 दिसम्बर से 20 जनवरी तक रहता है पीक सीजन – प्रशासन की उपेक्षा से अब नही हो पाया विकास

भुवन वर्मा बिलासपुर 1 फरवरी 2023

कुमेली से लौट कर संतोष श्रीवास,

सूरजपुर । नए साल में पिकनिक और सैर-सपाटे का दौर चल रहा है. ऐसे में छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के कुमेली वाटरफॉल में लोगों की भीड़ हर समय रहता है. यहां 15 दिसम्बर से लेकर 20 जनवरी तक बहुत ही ज्यादा भीड़ रहता है। मकर सक्रांति पर यहाँ मेला लगता है।चारो ओर रेलिंग नही होने के कारण हर साल होता है गंभीर हादसा बता दें कि कुमेली वाटरफॉल सूरजपुर जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर दूरी पर स्थित है. पर दुर्भाग्य है कि जिला प्रशासन ने उतना ही इसे उपेक्षित रखा है । साइन बोर्ड की कमी, बुरी तरह उधड़ी सड़कें,,,पर्यटकों को रुला देती है। साथ ही सौ फीट से ज्यादा गहरी खाई पर कोई सुरक्षा का इंतजाम नही होने से खास कर सेल्फी मास्टरों और बच्चो के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है यह जगह।

कुमेली वाटरफॉल सूरजपुर का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जो रामानुजनगर में स्थित है। इस वाटरफॉल में लगभग 50 फीट की ऊंचाई से पानी नीचे गिरती है. यहां खड़ी चट्टानें भी मौजूद है, जो काफी खूबसूरत नजर आती है. यह वाटरफॉल जंगल के अंदर स्थित है। यह वाटरफॉल नर्मदा नदी पर भेडाघाट जल प्रपात की यादे ताजा कर देता है। वाटरफॉल को ऊंचाई से देखने के लिए वहां एक वॉच टावर का भी निर्माण किया गया है. इसके साथ ही पर्यटकों के लिए सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है. ग्राम पंचायत द्वारा समिति का गठन किया जाता है।

वाटरफॉल के नजदीक में एक छोटा सा मंदिर भी बना हुआ है. यहां पर मकर संक्रांति के समय मेला लगता है. बता दें कि बरसात के समय वॉटरफॉल का दृश्य बहुत ही अद्भुत रहता है. यह फैमिली वालों और दोस्तों के साथ घूमने के लिए एक बढ़िया जगह है.

ऐसे में कुमेली वाटरफॉल की सैर न्यू ईयर और ओल्ड ईयर की यादों को खूबसूरत बना सकता है. वाटरफॉल तक पहुंचने के लिए पक्की तो सड़क है, पर ग्राम कुमेली से वाटरफॉल तक लगभग 3 से 4 किमी रोड दुनिया के सबसे खराब रोड से होकर जाना पड़ेगा। हालांकि ग्रामीणों से बात करने पर बताया गया कि जल्दी ही रोड का निर्माण होगा। आप कार, बाइक, बस या प्राइवेट ट्रांसपोर्ट से आसानी से पहुंचा जा सकते है. वही पिकनिक मनाने के लिए वाटरफॉल के नजदीक में पर्याप्त जगह और पार्किंग की व्यवस्था भी है.

About The Author

1 thought on “वर्षा व शरद ऋतु में प्रकृति का अदभुत नजारा का आनंद लेना है तो पहुचना होगा कुमेली वाटरफॉल : 15 दिसम्बर से 20 जनवरी तक रहता है पीक सीजन – प्रशासन की उपेक्षा से अब नही हो पाया विकास

  1. I may need your help. I’ve been doing research on gate io recently, and I’ve tried a lot of different things. Later, I read your article, and I think your way of writing has given me some innovative ideas, thank you very much.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *