Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण की 88 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरू…1202 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे मतदाता

1

नई दिल्ली। लोकतंत्र के महापर्व के दूसरे चरण में आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। दूसरे चरण में कुल 1,202 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला जनता आज ईवीएम में कैद करेगी। इसमें 13 राज्यों की 88 लोकसभा सीटों पर 1,202 उम्मीदवारों के लिए मतदाता वोट डालेंगे। इस चरण में जिन प्रमुख प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद होगी, उसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, अभिनेत्री हेमा मालिनी, धारावाहिक रामायण में राम की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल, कांग्रेस नेता शशि थरूर आदि शामिल हैं।

इन  3 मंत्रियों की किस्मत पर वोटर्स लेंगे फैसला

इस चरण में तीन केंद्रीय मंत्रियों गजेंद्र सिंह शेखावत, राजीव चंद्रशेखर और प्रल्हाद जोशी का भाग्य भी तय होगा। मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा। दूसरे चरण के मतदान के साथ ही देश की एक-तिहाई सीटों पर मतदान संपन्न हो जाएगा। इस बीच, मौसम विभाग ने कई राज्यों में लू चलने की आशंका जताई है।

दूसरे चरण में 89 सीटों पर होना था मतदान

2019 में इन 88 सीटों में से एनडीए ने 55 और यूपीए ने 24 सीटें जीती थीं। छह सीटों को परिसीमन के बाद नए सिरे से गठित किया गया है। इस चरण में केरल की सभी 20 सीटों के लिए मतदान होगा। इसके अलावा कर्नाटक की 14, राजस्थान की 13, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश की आठ-आठ, मध्य प्रदेश की छह, असम और बिहार की पांच-पांच और छत्तीसगढ़ और बंगाल की तीन-तीन सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इसके अलावा मणिपुर, त्रिपुरा और जम्मू-कश्मीर में भी एक-एक सीट पर मतदान होगा।

हालांकि दूसरे चरण में 89 सीटों पर मतदान होना था लेकिन मध्य प्रदेश की बैतूल सीट पर बसपा प्रत्याशी की मृत्यु के कारण इस सीट पर मतदान अब तीसरे चरण में कराया जाएगा।मथुरा से भाजपा की हेमा मालिनी, कोटा से ओम बिरला और जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों से जीत की हैट्रिक की तलाश में हैं। राहुल गांधी वायनाड से मौजूदा सांसद हैं और उनका मुकाबला सीपीआई की एनी राजा और भाजपा के के सुरेंद्रन से है।

थरूर का लक्ष्य चौथी बार तिरुअनंतपुरम सीट जीतने का है। उनका मुकाबला भाजपा के चंद्रशेखर और सीपीआइ के पन्नियन रवींद्रन से है। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल 30 साल से अधिक समय से भाजपा का गढ़ रहे राजनांदगांव से चुनाव लड़ रहे हैं। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव केसी वेणुगोपाल की 2014 के बाद लोकसभा चुनाव मैदान में वापसी के साथ केरल की अलाप्पुझा सीट की लड़ाई कांग्रेस के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गई।

वेणुगोपाल अपने करियर में कोई बड़ा चुनाव नहीं हारे हैं। उन्होंने 1996, 2001 और 2006 में लगातार तीन बार अलाप्पुझा विधानसभा सीट जीती और 2009 और 2014 में अलाप्पुझा से लोकसभा के लिए चुने गए। उधर, चुनाव आयोग के अनुसार शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए सभी प्रबंध किए गए हैं। 50 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की जाएगी। साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर की तैनाती की गई है।

मतदान और सुरक्षा कर्मियों को लाने-ले जाने के लिए कम से कम तीन हेलीकाप्टर, चार विशेष रेलगाड़ियां और लगभग 80,000 वाहन तैनात किए गए हैं। बता दें कि 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए पिछले शुक्रवार को हुए सात चरणों के पहले चुनाव में लगभग 65.5 प्रतिशत मतदान हुआ था।

दूसरे चरण में ये प्रमुख प्रत्याशी

उम्मीदवारों के नाम पार्टी लोकसभा सीटें
राहुल गांधी कांग्रेस वायनाड
ओम बिरला भाजपा कोटा
शशि थरूर कांग्रेस तिरुवनंतपुरम
एचडी कुमारस्वामी जेडीएस मांड्या
हेमा मालिनी भाजपा मथुरा
अरुण गोविल भाजपा मेरठ
पप्पू यादव निर्दलीय पूर्णिया
तेजस्वी सूर्या भाजपा बेंगलुरु दक्षिण
भूपेश बघेल कांग्रेस राजनांदगांव

About The Author

1 thought on “Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण की 88 लोकसभा सीटों पर वोटिंग शुरू…1202 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे मतदाता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *