मितानिन दिवस के अवसर पर नगर विधायक शैलेष पांडेय ने मितानिनों का किया सम्मान : मितानिनों ने कोरोना संक्रमण के समय लोगों की फरिश्ता बनकर सेवा की – विधायक बिलासपुर

भुवन वर्मा बिलासपुर 23 नवंबर 2022

बिलासपुर । बुधवार 23 नवंबर को मितानिन दिवस के अवसर पर सिम्स ऑडिटोरियम में आयोजित मितानिन सम्मान समारोह नगर विधायक शैलेष पांडेय के मुख्य अतिथि में संपन्न हुआ। नगर विधायक शैलेष पांडेय ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना जैसी महामारी के काल में मितानिन माताएं और बहनों ने लोगों की सेवा फरिश्ता बनकर की है उनकी सेवा अनमोल है उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता है।

बिलासपुर जिले में 2659 सहित 422 मितानिन बिलासपुर शहर में अपनी सेवाएं दे रही है। मितानिन भवन बनाने के लिए जमीन उपलब्ध होने के पश्चात विधायक निधि से 10 लाख रुपए देने की घोषणा की।

आगे कहा कि पोषण, स्वास्थ्य एवं जागरूकता के क्षेत्र में मितानिनों ने उल्लेखनीय काम किया है। वे हमारे प्रदेश का गौरव हैं। छत्तीसगढ़ की जनता के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में हमारी 72 हजार मितानिन बहनों की मेहनत का बहुत बड़ा योगदान रहा है। राज्य बनने के बाद छत्तीसगढ़ ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में जो प्रगति हासिल की हैं, वह मितानिनों के प्रयास के बिना संभव नहीं होती।

मितानिन बहनों द्वारा मातृ स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य और पोषण के विषयों से अपना कार्य शुरू किया गया था। फिर उन्होंने मलेरिया, दस्त, टी.बी. और कुष्ठ जैसे रोगों से लड़ने में बड़ी भूमिका निभानी शुरू की और आज वे मानसिक स्वास्थ्य, बी.पी., शुगर आदि के लिए भी समुदाय को सेवाओं से जोड़ रही हैं। वे स्वास्थ्य समस्याओं पर समुदाय की जागरूकता बढ़ाने, उचित सलाह देने और सामान्य बीमारियों के लिए प्राथमिक इलाज देने का काम कर रही हैं। स्वास्थ्य के अधिकार के साथ-साथ मितानिन बहनें महिला सशक्तीकरण जैसे सामाजिक मुद्दों पर भी बेहतर कार्य कर रही हैं। वे शासन की अनेक कल्याणकारी योजनाओं के अधिकार से समुदाय को जोड़ रही हैं।

छत्तीसगढ़ के मितानिन कार्यक्रम से सीख लेकर देश भर में ‘आशा’ कार्यक्रम बना जिसमें आज 10 लाख महिलाएं सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं। मितानिनें छत्तीसगढ़ का गौरव हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इस साल वैश्विक स्तर पर उनके योगदान को सराहा है।

कार्यक्रम में जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी, शहर अध्यक्ष विजय पांडेय, नगर निगम अध्यक्ष शेख नजीरूद्दीन, जिला पंचायत सभापति अंकित गौरहा, एआईसीसी सदस्य एवं पार्षद विष्णु यादव, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अनिल श्रीवास्तव, डॉ विजय सिंह, मितानिन शाखा प्रभारी उमेश पांडेय, पियोली मजूमदार, ब्लॉक अध्यक्ष मोती थावरानी, जहूर अली, करम गोरख, रेहान रजा, सुदेश दुबे, शाश्वत तिवारी, लल्ला सोनी, आयुष ठाकुर, सहित बड़ी संख्या में मितानिन माताएं बहने एवं लोग शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.