कूर्मी समाज को देश में सशक्त समाज बनाने का लिया गया संकल्प : बैजनाथ चंद्राकर विजय बघेल, धरमलाल कौशिक, नारायण चंदेल, प्रमोद नायक सहित प्रदेशभर से समाज के जनप्रतिनिधि व प्रबुद्ध जन हुए शामिल

भुवन वर्मा बिलासपुर 06 नवंबर 2022

बिलासपुर । छत्तीसगढ़ प्रदेश कुर्मी चेतना मंच द्वारा सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती समारोह में समाज के प्रतिभावान प्रतिभा वानो का सम्मान किया गया। वही प्रशासनिक सेवा में चयनित व कृषि सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान वालों का भी सम्मान किया गया । इस अवसर पर कुर्मी समाज को सशक्त बनाने तथा देश में एकजुटता का परिचय देने के लिए समाज ने संकल्प लिया है। छत्तीसगढ़ प्रदेश कुर्मी समाज के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद विजय बघेल ने भी कुर्मी समाज के हित में किए जा रहे कार्यों को देश व प्रदेश स्तर की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय स्तर पर समाज को आगे बढ़ाने का मिल कर एकजुटता का परिचय देने का आवाहन किया।

आज सरदार पटेल जयंती समारोह में प्रमुख रूप से द्वितीय सत्र के मुख्य अतिथि अपेक्स बैंक के अध्यक्ष बैजनाथ चंद्राकर, सांसद विजय बघेल, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, अखिल भारतीय कुर्मी महासभा की महिला संगठन की राष्ट्रीय
अध्यक्ष लता ऋषि चंद्राकर, पूर्व नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष प्रमोद नायक, डॉक्टर एलसी मंढरिया, डॉक्टर के के नायक ,ललित बघेल ,कमल वर्मा मन्नूलाल परगनिहा, कुलपति मुकेश वर्मा,जिला पंचायत अध्यक्क्ष लेखनी चंद्राकर, संतोष कौशिक, माधव चंद्राकर की टीम ने सुमधुर आवाज में छत्तीसगढ़ी बारहमासी की अनुपम प्रस्तुति किया गया ।, नंदिनी पटनवर,जितेंद्र सिंगरोल समेत समाज के प्रमुख जनों ने गौरव प्रतिभा सम्मान में प्रतिभा वानो का सम्मान करते हुए समाज को आगे बढ़ाने तथा एकजुटता का परिचय देने के लिए बात कही।

इस अवसर पर नारायण चंदेल ने कहा कि कुर्मी समाज को देश में सशक्त बनाना है। इसके लिए बड़ा मन बनाना होगा,समाज के बारे में चिंतन करने की जरूरत है। छत्तीसगढ़ में तथा देश में हम कुर्मी समाज को कैसे आगे बढ़ाए इसके लिए हमें चिंतन करना चाहिए। हम सब सरदार पटेल के वंशज हैं सरदार पटेल ने देश की मुख्यधारा से हम सबको जोड़ा हम सबको समग्र चिंतन कर एक सूत्र में पिरोने की आवश्यकता है। इस अवसर पर अपेक्स बैंक के चेयरमैन बैजनाथ चंद्राकर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक ने कुर्मी समाज के गौरवशाली इतिहास के बारे में अपने उद्बोधन में कहे उन्होंने कहा सरदार पटेल ने 565 रियासतों को एकीकृत करके एक श्रेष्ठ भारत का निर्माण में अहम भूमिका निभाई आज कुर्मी समाज को भी समस्त थिरके को एक सूत्र में मिलकर सरदार पटेल के पद चिन्हों में चलते हुए राष्ट्र निर्माण में समाज अग्रणी भूमिका निभाये । अध्यक्ष प्रमोद नायक ने भी समाज के को आगे बढ़ाने पर जोर दिया।

प्रतिभावानों को सम्मान करते हुए कहा कि कुर्मी समाज के बच्चे आज राष्ट्रीय स्तर पर समाज का नाम रोशन कर रहे हैं। हम सबको मिलकर समाज को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा को बढ़ावा देना चाहिए और समाज की एकजुटता का परिचय देना चाहिए । इस अवसर पर धरमलाल कौशिक ने भी सभा को संबोधित किया। लता ऋषि चंद्राकर ने महिला शक्ति को मजबूत बनाने तथा राष्ट्रीय स्तर पर समाज में महिलाओं की भागीदारी दर्ज कराने की बात कही ।

उक्त अवसर पर विजय बघेल ने अपने चिर परिचित अंदाज में मोर संग चलो रे ,,,,,गीत की शानदार प्रस्तुति दी साथ ही माधव चंद्राकर की टीम ने बारहमासी की अनुपम छटा प्रस्तुत करते हुए समाज के महिलाओं में लड़कियों के द्वारा शानदार प्रस्तुति मंच में प्रदान की । डॉक्टर शारदा कश्यप ,सत्येंद्र कौशिक , प्रदीप कश्यप डॉ यशवंत कश्यप, दिलीप कौशिक, लक्ष्मीकांत कौशिक, बीआर वर्मा, भुवन वर्मा ,डॉ निर्मल नायक सिद्धेश्वर पाटनवार आनंद पाटन वार प्रदेशभर के समाज के लोगों की उपस्थिति से सराबोर रहा कार्यकर्ताओं की गुस्सा दुगना था रायपुर भिलाई बलौदा बाजार भाटापारा सहित पूरे प्रदेश के कुर्मी समाज के सामाजिक कार्यकर्ता एवं सदस्यगण विशेष रूप से उपस्थित थे ।

इस वृहद एवं भव्य समारोह का का संचालन महासचिव डॉ विश्वनाथ कश्यप, अनिल वर्मा, श्रीमती माला चंद्राकर, देवनारायण कश्यप, प्रीति पाटनवार ने संयुक्त रूप से किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.