भानुप्रतापपुर उपचुनाव… कौन होगा प्रत्याशी – भाजपा ने चार नेताओं को रायशुमारी के लिए बनाई टीम , कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कल खुद संभालेंगे कमान

भुवन वर्मा बिलासपुर 06 नवंबर 2022

रायपुर । छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर विधानसभा उप चुनाव में उम्मीदवार चयन की हलचल तेज हो रही है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने चार नेताओं को रायशुमारी के लिए नियुक्त किया है। ये लोग भानुप्रतापपुर जाकर कार्यकर्ताओं और दावेदारों से बात करेंगे। इधर कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम तेलंगाना से कल सीधे भानुप्रतापपुर पहुंच रहे हैं।

भानुप्रतापपुर उप चुनाव के कार्यक्रम जारी हो चुके हैं। 10 नवम्बर से वहां नामांकन शुरू होना है। इसको देखते हुए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने चार नेताओं को पर्यवेक्षक बनाया है। इसमें पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविचार नेताम, विधायक शिवरतन शर्मा, सांसद संतोष पाण्डेय और विधायक रंजना साहू का नाम है। बताया जा रहा है, ये नेता सोमवार-मंगलवार में भानुप्रतापपुर जाकर पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगे। समाज जनों और पार्टी समर्थकों से मुलाकात कर उप चुनाव के दावेदारों और उनकी जीत की संभावना का आकलन करेंगे। उन्हीं की रिपोर्ट के आधार पर पार्टी की ‘चुनाव करेगी। ‘समिति उम्मीदवार का नाम तय कर सूचित करेंगे ।
भाजपा पार्टी की ओर से प्रदेश महामंत्री केदार कश्यप ने यह नियुक्ति आदेश जारी किया है। इस बीच दिवंगत विधायक मनोज मंडावी की पत्नी सावित्री मंडावी ने सरकारी नौकरी से सेवानिवृत्ति का आवेदन दे दिया है। बताया जा रहा है कि कांग्रेस उनको भानुप्रतापपुर सीट से उम्मीदवार बनाएगी। इससे पहले कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम खुद रायशुमारी के लिए भानुप्रतापपुर पहुंचने वाले हैं। कांग्रेस के प्रभारी महामंत्री अमरजीत चावला ने बताया, प्रदेश अध्यक्ष आज तेलंगाना में चल रही भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हैं। सोमवार को वे सड़क मार्ग से सीधे भानुप्रतापपुर पहुंचेंगे। वहाँ पार्टी कार्यकर्ताओं और जिला- ब्लॉक पदाधिकारियों से चर्चा कर संभावित प्रत्याशियों के नाम पर चर्चा की जाएगी। सामने आये नामों पर चुनाव समिति की बैठक में चर्चा होगी ।

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होकर सोमवार को भानुप्रतापपुर आठ नवम्बर को कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक प्रदेश कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक आठ नवम्बर को प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सात नवम्बर की रात को शिमला से लौटेंगे। वहीं प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया भी सात नवम्बर की शाम रायपुर पहुंच जाएंगे। आठ नवम्बर को सुबह 11 बजे राजीव भवन में चुनाव समिति की बैठक होगी। इसमें प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम रायशुमारी से आये नाम भी रखेंगे। चर्चा के बाद तय नाम को लेकर पुनिया उसी दिन शाम को दिल्ली रवाना हो जाएंगे, ताकि राष्ट्रीय नेतृत्व से उसका अनुमोदन करा सकें। 10 नवम्बर से शुरू होगा नामांकन भानुप्रतापपुर से कांग्रेस विधायक मनोज कुमार मंडावी की 16 अक्टूबर की सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। उसके बाद इस सीट को रिक्त घोषित कर दिया गया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने शनिवार को बताया, भानुप्रतापपुर विधानसभा उप चुनाव के लिए अधिसूचना 10 नवम्बर को जारी कर दी जाएगी व इसी के साथ नामांकन शरू होगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.