पांच दशक से समाज सेवा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका में आर के सिंह : देश के राज्यों में निर्माणाधीन सरदार पटेल ट्रस्ट भवन में करते हैं 111111₹ का विशेष योगदान

भुवन वर्मा बिलासपुर 06 अक्टूबर 2022

कोरबा । वरिष्ठ समाजिक सदस्य अंचल के प्रतिष्ठित नागरिक आर के सिंह पटेल का समाज सेवा करने अपना एक अलग ही संकल्पित तरीका है । समाज सेवा के क्षेत्र के पूर्व में सक्रिय राजनीति में भी रहे हैं । आरके सिंह पूर्व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष कोरबा एवं उपाध्यक्ष प्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ रहे हैं । छत्तीसगढ़ प्रदेश कुर्मी समाज के सम्मानित सदस्य के अलावा वर्तमान में अखिल भारतीय कुर्मी महासभा के संरक्षक सदस्य हैं । वहीँ निर्माण समिति के मुख्य ट्रस्टी हैं । आरके सिंह अस्मिता और स्वाभिमान पत्रिका को दूरभास मे चर्चा के दौरान बताएं कि समाज के लिए कुछ करने की भावनाओं के साथ उनका संकल्प है । भारत के समस्त राज्यों की राजधानियों में बन रहे सरदार पटेल भवनों के निर्माण हेतु अंशदान करने का संकल्प लिए हैं। जिसके अंतर्गत ( 111111 /-₹ ) एक लाख ग्यारह हजार एक सौ ग्यारह रुपये की राशि निर्माणाधीन राज्य के समिति को सहयोग प्रदान करते हैं इस कड़ी में अब तक वे अनेक राज्यों को उपरोक्त राशि दे चुके हैं। वही मिर्जापुर वाराणसी पटेल धर्मशाला का ट्रस्टी कमरा निर्माण करा चुके हैं अपने पैतृक गिरी ग्राम बेलवा बाबतपुर एयरपोर्ट सरदार पटेल संस्थान का निर्माण अपने पूर्वजों की याद में समर्पित किए हैं । वर्तमान में पावर हाउस रोड कोरबा में निवासरत आरके सिंह पटेल स्टार चिल्ड्रन हॉस्पिटल, शिशु मंगल हॉस्पिटल वही कृषि एवं डेयरी फार्म राताखार कोरबा के संचालक हैं ।

चर्चा के दौरान आरके सिंह बीते 80 के दशक के दिनों को याद करते हुए बताया कि जांजगीर कोरबा जिले में सरदार पटेल की प्रतिमा स्थापना करने में उनकी अग्रणी भूमिका रही है । कोरबा के पटेल सेवा संस्थान के संस्थापक सदस्य के साथ जांजगीर में पहली बार सरदार पटेल प्रतिमा स्थापना के साथ ही छत्तीसगढ़ के समस्त कुर्मी फिरको को एकसूत्र में एकत्रित करने के लिए सरदार पटेल जयंती समारोह का आयोजन की शुरुआत जांजगीर से किये । जांजगीर के मुख्य चौक में रातों-रात सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा स्थापित किए थे । जिसमे तत्कालीन कलेक्टर वीएस निरंजन का विशेष योगदान सहयोग रहा है ।

8 और 9 अक्टूबर 2022 को आयोजित अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महासभा के राष्ट्रीय महिला महासभा के चतुर्थ अधिवेशन में उपस्थित स्वजनों का अभिनंदन स्वागत किये हैं । आरके सिंह सरंक्षक सदस्य छत्तीसगढ़ प्रदेश कुर्मी समाज ने मिर्जापुर में आयोजित सम्मेलन में अधिक संख्या में पहुंचने की अपील किये है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.