सुकून देती खबर – लक्ष्मीनारायण सूर्यवंशी MA B.Ed शत प्रतिशत दृष्टिबाधित : अंतरिम व्यवस्था के तहत बने शिक्षक- बीआर वर्मा सीईओ बिल्हा का रहा विशेष योगदान

भुवन वर्मा बिलासपुर 20 सितम्बर 2022

सीपत । लक्ष्मीनारायण सूर्यवंशी (MA B.Ed ब्रेल लिपि) निपनिया उच्चभाठी सीपत शत प्रतिशत दृष्टिबाधित को आज एढ़ाक में रोजगार का अवसर प्राप्त हुआ । बीआर वर्मा सीईओ जनपद पंचायत बिल्हा के विशेष सहयोग एवं नारायण साहू सरपंच उच्च भट्टी के सराहनीय प्रयास से निपनिया के ही प्राइमरी स्कूल में प्राइमरी के बच्चों को लक्ष्मी नारायण पढ़ाएंगे ।

अभी अभी गत दिवस कलेक्टर से रोजगार हेतु कलेक्टर महोदय के पास आवेदन जमा किए है । अनूप पांडे सक्षम संगठन, भुवन वर्मा संयोजक हरिहर ऑक्सीजोन द्वारा लगातार प्रयास कर रहे थे, कि कहीं न कहीं लक्ष्मीनारायण आर्थिक मजबूती रास्ता प्रदान हो उनकी इच्छा के अनुरूप उन्हें कार्य में जो आज सार्थक होता दिखा । इस पर हरिहर ऑक्सिजोन के सदस्यगन एवं सक्षम सामाजिक संगठन के पदाधिकारियों ने हर्ष व्यक्त करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दिए हैं । और आगे भी इससे बेहतर मुकाम मिले इन्ही शुभकामनाओं के साथ बधाई दिए हैं । संरक्षक सदशय हरिहर ऑक्सिजोन डॉक्टर एल सी मड्डरिया ने कहा कि इस मुकाम से हमें अंतरिम राहत कह सकते हैं । लेकिन लक्ष्मी नारायण के लिए कुछ बेहतर प्रयास जारी रहेगा ।

विदित हो कि बिलासपुर से लगभग 25 किलोमीटर दूर उच्च भट्ठी नामक ग्राम पंचायत है इसका आश्रित एक छोटा गांव निपनिया है। इस छोटे से गांव में स्व दुकालू राम सूर्यवंशी का परिवार भी रहता है, विदित हो कि दुकालू राम सूर्यवंशी की मृत्यु फरवरी 2022 में अचानक स्वास्थ्य बिगड़ने से हो चुकी है, दुकालू राम के 5 बच्चे हैं ,दो लड़की एवं तीन लड़का ,,इस परिवार के लिए दुर्भाग्य जनक पहलू यह है कि माता-पिता तो सामान्य है परंतु सभी पांचों बच्चे दिव्यांग हैं । दृष्टिबाधित है,, इस परिवार की बड़ी लड़की जो लगभग 27 वर्षीय है जिसका नाम पुष्पा है ,वह मल्टीपल डिसेबिलिटी अर्थात बहु विकलांगता से ग्रसित है, वह मूकबधिर तथा दृष्टिबाधित भी है ,,बड़ा लड़का लक्ष्मीनारायण 30 वर्षीय ,सुनील 25 वर्षीय ,अनिल लगभग 23 वर्ष तथा रोशनी लगभग 10 वर्ष की है ,,दृष्टि बाधित सभी हैं अर्थात इन्हें दिखाई नहीं देता ,,लक्ष्मीनारायण जो घर का बड़ा लड़का है परिस्थिति से लोहा लेते हुए परम पूज्य स्वामी रामभद्राचार्य महाराज के चित्रकूट विश्वविद्यालय से MA एवं B.ed कर चुका है ,उसका विवाह भी हो चुका है उसकी पत्नी सामान्य तथा बच्चा भी सामान्य है, वर्तमान में वही घर का कमाने वाला सदस्य है ,इसका एक भाई अनिल दिल्ली से BA की पढ़ाई कर रहा है, यह परिवार भूमिहीन है, इनके स्वयं के मकान की स्थिति अत्यंत जर्जर है , खपरैल तथा घास फूस के मकान में रहते । यह परिवार केन्द्र सरकार की लाभकारी योजना से अभी तक अछूता है ,,परिवार के सभी दिव्यांगों को ₹350 प्रति माह पेंशन मिलता है, चांवल,,शासकीय राशन दुकान से फ्री में मिल जाता है ,यही इनकी कमाई है, राशन तथा अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए इन्हें कठिन संघर्ष करना पड़ रहा है । गत कृष्ण जन्माष्टमी की पावन दिवस पर डॉ एलसी मड्डरिया ,राजेंद्र अग्रवाल ,रिपुसूदन वर्मा, पूर्व सांसद गोविंदा मिरी ,भुवन वर्मा तारा साहू ,आर के टावरकर, लक्ष्मण चंदानी, अनूप पांडे सहित निपनिया सीपत पहुंचकर गृहस्ती की आवश्यक सामग्री कपड़े बर्तन नगद राशि सहित उपलब्ध कराए थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.