अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग एवं अंतर विश्वविद्यालय केंद्र योग विज्ञान बेंगलुरु के संयुक्त तत्वाधान में आयोजन हुआ योग शिविर का

204

अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग एवं अंतर विश्वविद्यालय केंद्र योग विज्ञान बेंगलुरु के संयुक्त तत्वाधान में आयोजन हुआ योग शिविर का

भुवन वर्मा बिलासपुर 16 जुलाई 2022

बिलासपुर ।अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग एवं अंतर विश्वविद्यालय केंद्र योग विज्ञान बेंगलुरु के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित आयोजन योग शिविर का आयोजन 11 से 17 जुलाई तक अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय कोनी स्थित परिसर के तृतीय तल स्थित सभागार पर किया रहा है आज के छठवें दिन 16/07/2022 के कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 7:00 बजे हुई।

कार्यक्रम का संचालन व योगाभ्यास का क्रम योग विज्ञान विभाग के अतिथि व्याख्याता श्री सत्यम तिवारी ने किया कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्रीमती नेहा उपकुलसचिव अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ रहे उन्होंने बतलाया योगाभ्यास के द्वारा व्यक्ति का चित्त एवं मन निर्मल होता है योग के षटकर्मों के अभ्यास से शरीर की तत्व शुद्धि होती है वही धारणा व ध्यान से मानसिक स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति आचार्य ए.डी.एन. जी रहे उन्होंने बतलाया की योग सभी को एक दूसरे से जोड़ना सिखाता है योग के द्वारा हमें एकता सामंजस्यता की सीख मिलती है उन्होंने बतलाया की योग को जीवन में उतारना व्यवहार में लाना महत्वपूर्ण है योग के क्रियाओं को करने से ही व्यक्ति को लाभ प्राप्त होगा योग पठन-पाठन से भी अधिक क्रियात्मक विषय वस्तु है।

योग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष श्री गौरव साहू ने कहा योग का यह सात दिवसीय शिविर हमें नियम परायण होकर एवं योग युक्त होना सिखाता है हमें अपने प्रतिदिन के आचरण में योग को लाए बिना जीवन का कल्याण संभव नहीं है योग के अभ्यास से सांसारिक समृद्धि ,सफलता भौतिक उपलब्धि और आध्यात्मिक शक्तियों के साथ साथ ईश्वर की प्राप्ति भी की जा सकती है योग मानव को गढ़ने की टकसाल है अतः हम सभी को योग परायण जीवन जीना चाहिए।

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के सम्माननीय कुलसचिव डॉ. सुधीर शर्मा उप कुलसचिव श्रीमती नेहा यादव, श्री सौमित्र तिवारी , श्री यशवंत पटेल विभागाध्यक्ष खाद्य प्रसंस्करण एवं प्रौद्योगिकी , श्री मनोज सिन्हा समन्वयक राष्ट्रीय सेवा योजना ,योग विज्ञान विभाग के विभागाध्यक्ष गौरव साहू ,योग अनुदेशक सुश्री मोनिका पाठक ,अतिथि व्याख्याता Aसत्यम तिवारी एवं बड़ी संख्या में योग विज्ञान विभाग के विद्यार्थी एवं अन्य महाविद्यालयों से उपस्थित विद्यार्थी गण एवं मीडिया के बंधु उपस्थित रहे।

About The Author

204 thoughts on “अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के योग विज्ञान विभाग एवं अंतर विश्वविद्यालय केंद्र योग विज्ञान बेंगलुरु के संयुक्त तत्वाधान में आयोजन हुआ योग शिविर का

  1. Congratulations on your incredible gift for writing! Your article is an engaging and enlightening read. Wishing you a New Year full of achievements and happiness!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *