सामाजिक सेवा के क्षेत्र में अग्रणी संस्थान शांभवी फाउंडेशन द्वारा : हजार फलदार पौधों का किया गया वितरण- सेवा जतन संकल्प के साथ

0

सामाजिक सेवा के क्षेत्र में अग्रणी संस्थान शांभवी फाउंडेशन द्वारा : हजार फलदार पौधों का किया गया वितरण- सेवा जतन संकल्प के साथ

भुवन वर्मा बिलासपुर 16 जुलाई 2022

बिलासपुर । पर्यावरण सहित सामाजिक सेवा के क्षेत्र में अग्रणी संस्थान शांभवी फाउंडेशन के द्वारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पर्यावरण के क्षेत्र में जागरूकता के साथ विशेष अभियान चलाया जा रहा है । जिसके अंतर्गत आसपास के गाँव के किसानों को एक हजार फलदार वृक्षों का निशुल्क वितरण लक्ष्य रखा गया है।


वितरण के प्रथम दिवस आज सल्फा मनियारी एवं आसपास गाँव के सैकड़ों की संख्या में महिला पुरुष छोटे स्कूली बच्चे उत्साह के साथ शामिल होकर फलदार पौधे गांव घर लेकर गये । कार्यक्रम परिवारिक वातावरण में ग्राम-मनियारी, सल्फा में 16 जुलाई, दिन- शनिवार को आयोजित किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रकाश सोंथालिया, संयोजक, पुन: हरियाली टीम एवं भुवन वर्मा, संयोजक हरिहर आक्सीजन वृक्षारोपण सहित पर्यावरण प्रेमियों की उपस्थिति रही।

प्रकाश सोंथालिया ने किसान भाइयों एवं महिलाओं को पर्यावरण संतुलन ग्लोबल वार्मिंग की गंभीरता से समझाते हुए पौधारोपण की महत्ता पर प्रकाश डालें । भुवन वर्मा ने पर्यावरण संतुलन के साथ किसानों के आर्थिक मजबूती के साथ लाभ हो इन्हीं भावनाओं को लेकर फलदार पौधे आम, पपीता, सीताफल, बीही, नीम्बू, मुनगा इत्यादि का रोपण की बात कहे । वही पौधा वितरण के साथ-साथ भुवन वर्मा सहित आयोजको द्वारा लोगों को सिंगल यूज़ पॉलिथीन के दुष्परिणाम को जन जागरूकता करते हुए कपड़े के बैग का वितरण किया गया ।
शंभवी फाउंडेशन की फाउंडर श्रीमती शिल्पी केडिया द्वारा अब तक चलाए गए प्रकल्प की जानकारी देते हुए बताई कि विगत 15 वर्षों से वे आसपास गाँव की लड़कियों महिलाओं को कंप्यूटर एवं सिलाई कढ़ाई की ट्रेनिंग निशुल्क दे रही हैं । यहां से प्रशिक्षित कुछ लड़कियों का भोजपुर टोल प्लाजा एवं पुलिस विभाग में नौकरी भी लग चुकी है । कुछ अपने ससुराल में बुटीक खोल कर आय अर्जित कर रही हैं । शांभवी फाउंडेशन के संरक्षक सलाहकार हरीश केडिया जी ने सब का आभार व्यक्त करते हुए किसान भाइयों को फलदार पौधे की महत्ता पर विस्तृत जानकारी देते हुए फलदार पौधों का वितरण कराये ।
कार्यक्रम के प्रमुख आयोजक शंभवी फाउंडेशन के प्रमुख
मुकेश अग्रवाल,शिल्पी केडिया शांभवी अग्रवाल,प्रांशु अग्रवाल हरीश केडिया,विद्या केडिया, रश्मि सोंथालिया, अथर्व सोंथालिया सहित फाउंडेशन के सदस्यगण व ग्रामवासी विशेष रूप से उपस्थित थे। ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *