पर्यावरण दिवस पर अटल विश्वविद्यालय एवं हरिहर परीक्षेत्र में संयुक्त रूप से विविध आयोजन: ग्लोबल वार्मिंग एवम बढ़ते प्रदूषण के लिए हम मानव ही जिम्मेदार- एडीएन बाजपेयी

0

पर्यावरण दिवस पर अटल विश्वविद्यालय एवं हरिहर परीक्षेत्र में संयुक्त रूप से विविध आयोजन: ग्लोबल वार्मिंग एवम बढ़ते प्रदूषण के लिए हम मानव ही जिम्मेदार- एडीएन बाजपेयी

भुवन वर्मा बिलासपुर 05 जून 2022

बिलासपुर / विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हरिहर ऑक्सीजोन वृक्षारोपण परिक्षेत्र एवं अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया । हरिहर वृक्षारोपण उद्यान में उक्त पावन दिवस पर ग्लोबल वार्मिंग एवं बढ़ते प्रदूषण में वृक्षारोपण का महत्व विषय पर चिंतन व परिचर्चा का आयोजन किया गया । कार्यक्रम मुख्य वक्ता एडीएन बाजपेई कुलपति अटल विश्वविद्यालय ,डॉ विनोद तिवारी डायरेक्टर संजीवनी हॉस्पिटल एवं कमल छाबड़ा सयोंजक जल बचाओ अभियान के रहे ।

उक्त आयोजन में अंचल के शिक्षाविद एवं पर्यावरण प्रेमी की गरिमामय उपस्थिति में जागरूकता अभियान के साथ परी क्षेत्र में स्थित दक्षिण मुखी हनुमानगढ़ी में अतिथियों द्वारा पूजा अर्चना के उपरांत वृक्षारोपण कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया । मुख्य वक्ता एडीएन बाजपेई ने ग्लोबल वार्मिंग एवं प्रदूषण का मुख्य जिम्मेदार हम मानव को ही बताया । उन्होंने कहा विकास के नाम में अंधाधुन हो रही पर्यावरण का विनाश दुखदाई है, जिस अनुपात में पौधे काटे जाते हैं उस अनुपात रोपण नहीं होता और होता भी है तो उसका देखरेख नहीं होने कारण वह विकसित नहीं हो पाता है । जिसके चलते प्रदूषण ग्लोबल वार्मिंग दिनों दिन। बढ़ते ही जा रहा है। डॉ विनोद तिवारी ने अपने उद्बोधन में रामगमन मार्ग एवं विस्तृत जंगल परीक्षेत्र तथा पंचवटी की महत्ता को आज आत्मसात के साथ गर्व करते हुए, पर्यावरण संतुलन के लिए केवल और केवल वृक्षारोपण को ही विकल्प बताया । कमल छाबड़ा ने घरों में ओवरहेड टंकी में पानी भरने के उपरांत बहते पानी को रोकथाम का विकल्पों बताया एवं हम सबको उसे कड़ाई से पालन करने के लिए अनुरोध भी किये । उक्त अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा हरिहर परी क्षेत्र के क्षेत्र विशेष में कार्य किए योद्धाओं का सम्मान भी हुआ। फलदार पौधे रोपण की कड़ी में डॉ संजना तिवारी लिट्रा माउंट जी स्कूल के संचालक ,नंदनी पाटनवर, श्रीमती किरण सिंह,सृष्टि वर्मा, लता श्रीमती रंगिया प्रधान, जागेश्वरी साहू, श्रीमती एसपी रजक द्वारा संयुक्त रूप से पौधारोपण किया गया ।

वही कुलपति एडीएन बाजपेई ,डॉ विनोद तिवारी, सुरेश कश्यप कमल छाबड़ा, गौरव साहू , बृजेश साहू, आर के कश्यप,आनंद महाडिक,आर के तावडकर द्वारा आम के पौधे का रोपण किया गया । अटल विश्वविद्यालय परिसर में एनएसएस के छात्र-छात्राओं द्वारा बड़ी संख्या में अशोक एवं आंवला के पौधे रोपण किया गया । इस अवसर पर अटल विश्वविद्यालय परिसर में प्रशासनिक अधिकारी एवं छात्र संघ के पदाधिकारी गण उपस्थित थे । कार्यक्रम में किशोर दुबे ,रामेश्वर सोनी ,मोहित श्रीवास ,लक्ष्मण चंदानी, चन्द्रप्रकाश वर्मा,मनोज भगत, बड़ी संख्या में हरिहर ऑक्सीजन के सदस्यगण उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालक भुवन वर्मा सयोंजक व डॉ शंकर यादव सह सयोजक हरिहर ऑक्सिजोन वृक्षारोपण परिक्षेत्र द्वारा किया गया ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *