साइकिल रैली सिटी मॉल 36 से प्रातः सात बजे – बढ़ते ग्लोबल वार्मिग एवं पर्यावरण संतुलन के लिए जागरूकता रैली 3 जून को

0

साइकिल रैली सिटी मॉल 36 से प्रातः सात बजे – बढ़ते ग्लोबल वार्मिग एवं पर्यावरण संतुलन के लिए जागरूकता रैली 3 जून को

भुवन वर्मा बिलासपुर 2 जून 2022

बिलासपुर। हरिहर ऑक्सिजोन वृक्षारोपण समिति ,सी वी रामन विश्वविद्यालय,अटल विश्वविद्यालय,नेहरू युवा केन्द्र, स्वामी विवेकानंद हॉस्पिटल, जी लिट्रा माउंटेन स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में विश्व साइकिल दिवस 3 जून को साइकिल रैली का आयोजन किया गया है । वर्तमान में देश व प्रदेश में बढ़ रहे प्रदूषण, पर्यावरण संतुलन और गुड हेल्थ के पर्याय के रूप में साइकिल रैली का आयोजन किया गया है । कार्यक्रम 3 जून 2022 शुक्रवार को प्रातः 6:30 बजे सिटी मॉल 36 ग्राउंड कैंपस से अतिथियों द्वारा हरी झंडी दिखाकर प्रस्थान किया जाएगा जो नेहरू चौक, गोल बाजार ,गांधी चौक, भगत सिंह जगमल चौक, डीआरएम ऑफिस मार्ग से होते हुए तितली चौक, भारत माता स्कूल ,तारबहार चौक से , सीएमडी चौक ,अग्रसेन चौक राजेंद्र नगर होते हुए प्रताप चौक से अरपा के किनारे चौपाटी सिम्स के पीछे समापन होगी । उक्त कार्यक्रम में अंचल सांसद ,विधायक ,आईजी ,संभाग आयुक्त ,कुलपतिगण सहित वरिष्ठ चिकित्सकों एवं पर्यावरण प्रेमी प्रबुद्ध नागरिक विशेष रूप से उपस्थित होंगे । हरी झंडी दिखाने के पहले अतिथियों द्वारा साइकिल की महत्ता व स्वास्थ्य जागरूकता पर सारगर्भित विचार संप्रेषण के साथ युवा युवती,, खेल संघ, स्काउट एंड गाइड के सदशयों के साथ साइकिल रैली को रवाना कराएंगे। चौपाटी पर राष्ट्रीय ध्वज के नीचे राष्ट्रगान के साथ विशाल सायकल रैली का समापन होगा ।

जिंदगी का सबसे पहला एडवेंचर साइकिल को कह सकते

ज्ञात हो आज हम अपने जिंदगी का सबसे पहला एडवेंचर साइकिल को कह सकते हैं। गिरते-पड़ते हम साइकिल चलाना सीखते हैं। उम्र के अनुसार साइकिल का भी अलग अलग महत्व है। बचपन में साइकिल शौकिया तौर पर चलाते हैं, फिर धीरे – धीरे साइकिल का उपयोग स्कूल जाने के लिए करते हैं, तो कई लोग साइकिल से अपने काम पर जाते हैं। लेकिन वक्त के साथ साइकिल की उपयोगिता भी बदल गई और महत्व भी बदल गया है।
एक वक्त था जब साइकिल को परिवार में साधन का हिस्सा माना जाता था लेकिन अब यह सिर्फ एक्सरसाइज के तौर पर प्रयोग की जाती है। साइ का दौर 1960 से लेकर 1990 तक काफी अच्छा का दौर 1960 से लेकर 1990 तक काफी अच्छा चला है। इसके बाद समय परिवर्तित होता गया। आज एक्सरसाइज के साथ ही साइकिल का उपयोग एक एथलेटिक्स द्वारा भी किया जाता है। विश्व साइकिल दिवस हर साल 3 जून को मनाया जाता है।
उक्त जानकारी आयोजक मंडल के संयोजक भुवन वर्मा एवम डॉक्टर शंकर यादव ने दी ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *