राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन को छत्तीसगढ़ से राज्यसभा टिकट: छत्तीसगढ़ के स्थानीय नेताओं को मौका नहीं 31 मई को नामांकन का आखिरी दिन

0

राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन को छत्तीसगढ़ से राज्यसभा टिकट: छत्तीसगढ़ के स्थानीय नेताओं को मौका नहीं 31 मई को नामांकन का आखिरी दिन

भुवन वर्मा बिलासपुर 30 मई 2022

दिल्ली । कांग्रेस ने रविवार देर रात राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। पार्टी की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव शुक्ला और लोकसभा की पूर्व सांसद रंजीत रंजन को छत्तीसगढ़ से प्रत्याशी बनाया गया है। राजीव उत्तर प्रदेश से आते हैं, वहीं रंजीत रंजन का संबंध बिहार से है। कांग्रेस ने टिकट बंटवारे में राष्ट्रीय समीकरणों को महत्व दिया है। राज्यसभा जाने की दावेदारी कर रहे दर्जन भर से अधिक स्थानीय नेताओं में किसी को मौका नहीं मिला है।

प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को पहले ही स्पष्ट हो चुका था कि किसी स्थानीय नेता को इस चुनाव में शायद ही मौका मिले। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम शनिवार को अकेले ही दिल्ली गए थे। वहां केंद्रीय नेतृत्व के सामने अपनी बात रखी। मोहन मरकाम उस बैठक के बाद रविवार को रायपुर लौट आए। वे अपने साथ कोरा बी. फॉर्म अथवा टिकट लाए हैं। इसमें घोषित उम्मीदवारों का नाम भरकर नामांकन पत्र के साथ रिटर्निंग अफसर को दिया जाना है । मोहन मरकाम के लौटने के काफी देर बाद पार्टी महासचिव और केंद्रीय चुनाव समिति के प्रभारी मुकुल वासनिक ने सात राज्यों के लिए 10 पार्टी उम्मीदवारों की सूची जारी की।

देर रात उम्मीदवारों की यह सूची जारी की गई। इसमें छत्तीसगढ़ के किसी नेता का नाम नहीं था। छत्तीसगढ़ से उच्च सदन में जाने के लिए पार्टी ने राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन को चुना। रंजीत रंजन 10 नेताओं की सूची में एकमात्र महिला उम्मीदवार भी हैं। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की मौजूदा ताकत को देखते हुए दोनों नेताओं का निर्विरोध राज्यसभा के लिए चुना जाना तय है। नामांकन 31 मई को होगा। वह नामांकन का आखिरी दिन है, ऐसे में उसी दिन विजेताओं की घोषणा भी कर दिया जाना है।

राजीव शुक्ला कांग्रेस के पुराने रणनीतिकार हैं राजीव मूल रूप से उत्तर प्रदेश कानपुर के राजीव शुक्ला 63 साल के हैं। पत्रकारिता से कॅरियर की शुरुआत कर वे, राजनीति और क्रिकेट प्रशासन में सक्रिय रहे हैं। साल 2000 में उन्हें पहली बार महाराष्ट्र से राज्यसभा भेजा गया था। 2003 में उनके राजनीतिक दल अखिल भारतीय लोकतांत्रिक कांग्रेस पार्टी का कांग्रेस में विलय हो गया। उसके बाद वे कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रहे। वे तीन बार महाराष्ट्र से ही राज्यसभा जा चुके हैं। वे इंडियन प्रीमियर लीग के अध्यक्ष रहे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के उपाध्यक्ष रहे। हॉकी इंडिया लीग की गवर्निंग बॉडी में शामिल हैं। वहीं उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के ऑनरेरी सचिव भी हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *