पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के शपथ समारोह में खर्च होंगे 2 करोड़: 25 हजार गाड़ियों की पार्किंग को 45 बड़े खेत की गेंहू फसल उजाड़ी – किसानों को दिया मुआवजे का भरोसा

0

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के शपथ समारोह में खर्च होंगे 2 करोड़: 25 हजार गाड़ियों की पार्किंग को 45 बड़े खेत की गेंहू फसल उजाड़ी – किसानों को दिया मुआवजे का भरोसा

भुवन वर्मा बिलासपुर 14 मार्च 2022

किराए पर लिए किसानों के 45 बड़े खेत शपथ ग्रहण समारोह स्थल शहीद भगत सिंह स्मारक के पास लगी जमीन में गेहूं की फसल काटकर समुदाय के लोग पशुओं के चारे के लिए ले गए ।

चंडीगढ़ । पंजाब में आम आदमी पार्टी की नई बनी सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान के शपथ ग्रहण समारोह पर 2 करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च हो रहे हैं। खेतों से उजाड़ी पकने को तैयार गेहूं की हरी फसल और टेंट लगाने पर हो रहा है। शपथ ग्रहण समारोह में आने वालों के वाहनों की पार्किंग के लिए ही शहीद भगत सिंह के स्मारक के आसपास लगते 45 बड़े खेत किसानों से किराए पर लिए हैं। इसके लिए उन्हें मुआवजे का आश्वासन दिया गया है।

खटकड़कलां गांव में शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर एक लाख लोगों के बैठने और खाने की व्यवस्था की जा रही है। पंडाल में 40 हजार कुर्सियां लगाने की प्लानिंग है। यहां 25 हजार गाड़ियों की पार्किंग बनाई जाएगी। खेतों में खड़ी गेहूं की हरी फसल को गुज्जर समुदाय के लोग अपने पशुओं के चारे के लिए काटकर ले जा रहे हैं।

गेहूं की हरी फसल काटकर ले जाते गुज्जर समुदाय के लोग…..

पार्किंग के लिए किराए पर लिए खेतों में खड़ी गेंहू की फसल पकने के लिए तैयार है। हरी फसल काट कर गुज्जर समुदाय के लोग अपने पशुओं के लिए चारे के रूप में प्रयोग करने के लिए ले गए हैं। खेतों को खाली कर पार्किंग बनाई जा रही है। यह ठीक है कि पहली बार कोई पंजाब की सरकार राजधानी में गवर्नर हाउस से बाहर निकल पब्लिक के बीच शपथ ले रही है। इससे एक नए इतिहास के साथ-साथ नई रिवायत भी शुरू हो रही है, लेकिन इसमें जो खर्च आ रहा है उसका बोझ भी लोगों के सिर पर आने वाला है। किसान मांग रहे 46 हजार प्रति एकड़ मुआवजा किसानों से खेतों को किराये पर लेने के लिए हालांकि जिला प्रशासन ने एग्रीमेंट किया है कि उन्हें फसल का उचित मुआवजा दिया जाएगा। कितना मुआवजा मिलेगा, यह एग्रीमेंट में तय नहीं है। इसी बीच किसानों का कहना है कि उन्हें कम से कम 46 हजार रुपए प्रति एकड़ मुआवजा चाहिए, तभी उनके खर्च पूरे होंगे और नुकसान की भरपाई होगी। किसानों का कहना है कि कुछ और खेतों को भी शायद प्रशासन एक्वायर करने जा रहा है। इन खेतों पर कमांद (गन्ने के खेत) हैं। उन खेतों का किसान और भी ज्यादा मुआवजा मांगेंगे।

23 लाख का एक टन गेंहू बर्बाद

पंजाब की उपजाऊ भूमि पर इससे होती पैदावार एक एकड़ जमीन पर औसतन 20 से 21 क्विंटल गेहू पैदा होता न्यूनतम 20-22 क्लि पैदा मानी जाए तो एक टन गेहूं खराब हुआ। मार्केट मूल्य 2300 रुपए से तो 23 लाखका गेहू 46 हजार पर प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा 20 लाख 70 हजार गेहू का 23 लाख का नुकसान जोड़ा जाए तो 43 लाख 70 हजार वित्त विभाग ने दी खर्च को मंजूरी पहली बार है कि पंजाब में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह राजधानी से बाहर होने जा रहा है। इसके लिए तैयारियां भी वैसी ही की जी रही हैं। प्रशासन समारोह में एक लाख लोगों के शामिल होने का अंदाजा है और उसी तरह से सारे प्रबंध भी किए जा रहे हैं।

शपथ ग्रहण समारोह के वित्त विभाग ने भी फंड जारी किया है। वित्त विभाग के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह में करीब 2 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस संबंध में वित्त विभाग ने उपायुक्त शहीद भगत सिंह नगर को 2 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *