नरेंद्र मोदी ने फौजियों के साथ मनाई दीपावली : जम्मू – कश्मीर में प्रधानमंत्री ने कहा- सेना ही मेरा परिवार, नौशेरा के शेरों के साहस को नमन जवान नौकरी नहीं- साधना कर रहे

0

नरेंद्र मोदी ने फौजियों के साथ मनाई दिवाली: जम्मू-कश्मीर में प्रधानमंत्री ने कहा- सेना ही मेरा परिवार, नौशेरा के शेरों के साहस को नमन जवान नौकरी नहीं, साधना कर रहे

भुवन वर्मा बिलासपुर 4 नवम्बर 2021

मैं यहां से नया उत्साह लेकर जाऊंगा। आज शाम हर नागरिक एक दीया आपके पराक्रम के नाम जलाएगा। नौशेरा में जवानों से बोले

नई दिल्ली । हर साल की तरह इस साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दिवाली सुरक्षाबलों के साथ ही मना रहे हैं। प्रधानमंत्री आज राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर पहुंचे। यहां उन्होंने सैनिकों को दीपावली की शुभकामनाएं दीं और उन्हें मिठाई भी खिलाई। इस दौरान जवानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मैं यहां देश के 130 करोड़ लोगों की दुआ लेकर आया हूं।

मोदी ने कहा, “मैं यहां प्रधानमंत्री के तौर पर नहीं, आपके परिवार के तौर पर आया हूं। आपका जो भाव अपने परिवार में जाकर होता है, वही मुझे अनुभव हो रहा है। मैंने हर दिवाली सीमा पर तैनात आप लोगों के बीच मनाने का संकल्प लिया। आज मैं यहां से नई उमंग और नया विश्वास लेकर जाऊंगा। आज शाम हिंदुस्तान का हर नागरिक दिवाली पर एक दीया आपके पराक्रम, शौर्य, त्याग और तपस्या के नाम लगाएंगे।”

‘आप मां भारती का जीता जागता कवच हैं’

प्रधानमंत्री ने कहा कि आपको जो सौभाग्य मां की सेवा का मिला हैं, आपके चेहरे के उन मजबूत भाव को देख रहा हूं। आपका यही संकल्प पराक्रम करने की पराकाष्ठा, हिमालय हो, गहरी खाई हो, ऊंची चोटियां हों… वहां आप मां भारती का जीता जागता कवच हैं। आपके सामर्थ्य से देश में एक निश्चिंतता होती है। आपके पराक्रम की वजह से हमारे पर्वों में चार-चांद लग जाते हैं। दीपावली के बाद

गोवर्धन पूजा, छठ पूजा की भी आप सभी देशवासियों को शुभकानाएं देता हूं। नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के नौशेरा में ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

‘आज रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता आ रही मोदी ने कहा कि पहले हाल ये था कि जरूरत पड़ने पर जल्दबाजी में हथियार खरीदे जाते थे। आज रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता आ रही है। भारत ने यह तय किया है कि अब 200 से ज्यादा हथियार, साजो-सामान देश के भीतर ही खरीदे जाएंगे। ऐसे और भी कई सारे प्रयास किए जा रहे हैं। इससे डिफेंस सेक्टर मजबूत होगा। यह भारत के सामर्थ्य को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें अपनी तैयारियों को दुनिया में हो रहे तेज परिवर्तन के साथ ढालना होगा। पहले हाथी, घोड़े से लड़ाइयां होती थीं, लेकिन आज की युद्ध कला काफी बदल गई है। तकनीक के विकास से बड़ा परिवर्तन आया है। इसे देखते हुए हमने भी कई नए बदलाव किए हैं।

‘नौशेरा के शेरों ने हमेशा दुश्मनों को करारा जवाब दिया ‘

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं नौशेरा की धरती पर उतरा तो एक अलग ही रोमांच से मेरा मन भर गया। यहां का वर्तमान आप जैसे वीर जवानों के साहस का जीता जागता उदाहरण है। उन्होंने कहा कि नौशेरा के शेरों ने हमेशा दुश्मनों को करारा जवाब दिया है। हर साजिश को नाकाम किया है। सर्जिकल स्ट्राइक में नौशेरा की अहम भूमिका रही है। जवानों ने नौशेरा की धरती पर वीरता की कई गाथाएं लिखी हैं।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *