योग अध्यात्म एवं गुरुकुल परंपरा के पर्याय विश्वविद्यालय के कुलपति बाजपेई : कार्यालय में लकड़ी के तख्त पर बैठकर सरकंडे की कलम से कार्यों का करते हैं सम्पादन

0

योग अध्यात्म एवं गुरुकुल परंपरा के पर्याय विश्वविद्यालय के कुलपति बाजपेई : कार्यालय में लकड़ी के तख्त पर बैठकर सरकंडे की कलम से कार्यों का करते हैं सम्पादन

भुवन वर्मा बिलासपुर 15 जून 2021

बिलासपुर । योग अध्यात्म आयुर्वेद गुरुकुल परंपरा को जीवन में निर्वाहन करने वाले कुलपति बाजपेई जी अपनी दिनचर्या योग से शुरू कर विश्वविद्यालय के मुखिया के दायित्व का निर्वहन में भी गुरुकुल परंपरा को कायम रखने का भरसक प्रयास कर रहे हैं । कुलपति वाजपेयी ने कहा, गुरुकुल परंपरा में ऐसे नियम पालन किए जाते थे,वह भी निभा रहे हैं। • अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी 26 साल से ऐसे ही काम कर रहे हैं ।

तस्वीर देखकर चौंकिए म। यह छत्तीसगढ़ के बिलासपुर स्थित अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी (ABVU) का कुलपति कक्ष है। यहां कुलपति प्रोफेसर अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी लकड़ी के तख्त पर बैठकर सरकंडे की कलम से लिखा-पढ़ी करते हैं। वह कहते हैं कि यह गुरुकुल की परंपरा है, जिसे निभा रहे हैं।कुलपति प्रोफेसर अरुण दिवाकर नाथ अपने ऑफिस में काम करते हुए।

ज्वाइनिंग के दिन कहा था कुर्सी हटाएं, तख्त पर
बैठूंगा दरअसल, राज्यपाल अनुसुइया उइके ने 22 फरवरी को प्रो. आचार्य अरुण दिवाकर नाथ वाजपेयी को कुलपति बनाया था। उस दौरान कुलसचिव डॉ. सुधीर शर्मा छुट्टी पर थे। कुलपति जब ज्वॉइनिंग करने पहुंचे तो व्यवस्था नहीं हो सकी। ऐसे में आचार्य अरुण दिवाकर ने यूनिवर्सिटी गेट पर ही अपनी शॉल बिछाई और हवन शुरू कर दिया। इसके बाद कक्ष में पहुंचते ही पहला आदेश कुर्सी हटवाने और लकड़ी का तख्त लगवाने का दिया था। • ये है कोरोना जांच का देसी तरीका: नीम की पत्तियां चबाने पर खुलता है अटल यूनिवर्सिटी के कुलपति कक्ष का दरवाजा;। संक्रमण काल में आने वालों को नीम की पत्तियां खिलाते थे ।

कुलपति के आदेश के बाद नोटशीट तो चली गई, लेकिन तख्त नहीं बन सका। इस बीच स्टोर प्रभारी सहायक कुलसचिव शैलेंद्र दुबे का तबादला शहीद नंद कुमार पटेल यूनिवर्सिटी हो गया। इसके बाद UTD के सहायक प्राध्यापक सौमित्र तिवारी को स्टोर का प्रभार मिला। उन्होंने जिम्मेदारी मिलते ही सबसे पहले कुलपति प्रो. वाजपेयी के लिए तख्त बनवाया, जो उनको ज्वॉइनिंग के 110 दिन बाद सोमवार को मिल सका है।

तख्त पर बैठते ही पहले दिन लिए कई निर्णय छात्रों के उत्तर पुस्तिका व डाक शुल्क का पैसा वापस करने का निर्णय लिया।• UTD में NCC शुरू करने NCC के कर्नल सेचर्चा की। • सहायक प्राध्यापकों को सीनियर सहायक प्राध्यापक का वेतन की घोषणा। • 5 साल रुकी Ph D शुरू की गई, तीन DRC हुई।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *