स्पीकर के गृह जिले जांजगीर में कोविड अस्पताल का मुख्यमंत्री भूपेश ने किया शुभारंभ

0

स्पीकर के गृह जिले जांजगीर में कोविड अस्पताल का मुख्यमंत्री भूपेश ने किया शुभारंभ

भुवन वर्मा बिलासपुर 16 मई 2021


7 कोविड केयर सेंटर में 508 बिस्तरों की उपलब्धता
, जांजगीर में वायरोलॉजी सेंटर भी प्रारंभ करें : डॉ. महंत


रायपुुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को अपने निवास स्थित कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से आयोजित कार्यक्रम में जांजगीर-चांपा जिले में 7 नवीन कोविड हास्पिटल का वर्चुअल शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार कोविड-19 की इस महामारी से निपटने के लिए हर संभव कार्य कर रही है। पूरे प्रदेश में जहां भी आवश्यकता बताई जा रही है, उसकी पूर्ति करने से लेकर कोविड मरीजों के उपचार, देखभाल, टीकाकरण एवं घर-घर सर्वे के कार्यों पर तीव्र गति से कार्य हो रहा है। इस महामारी के संकट से छत्तीसगढ़ की जनता के सहयोग से हम अवश्य ही जीत हासिल करेंगे।


508 बिस्तरों वाले नवीन कोविड हास्पिटल का वर्चुअल शुभारंभ अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि राज्य सरकार पूरी क्षमता के साथ कोविड-19 से निपट रहा है। स्वास्थ्य और चिकित्सा के संसाधनों की कोई कमी नहीं होने दी जा रही है। जांजगीर-चाम्पा जिले में प्रारंभ हुए 7 नए कोविड अस्पताल नि:संदेह कोविड संक्रमित मरीजों के उपचार में अहम भूमिका निभाएंगे। आने वाले दिनों में और भी सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी।
छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने उनके गृह जिले में आवश्यकतानुसार कोविड की महामारी से निपटने के लिए एवं मरीजों के उपचार, उन्हें आइसोलेशन की सुविधा देने के लिए 7 नए कोविड केयर हास्पिटल का शुभारंभ के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को धन्यवाद दिया। जांजगीर-चाम्पा जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य महकमे सहित अन्य लोगों के द्वारा किए जा रहे कार्यों को सराहा। डॉ. महंत ने कहा कि नवीन कोविड हास्पिटल में उपलब्ध सुविधाओं के अतिरिक्त भी सुविधाओं की आवश्यकता है जिसे जल्द ही पूरा कराए जाने की अपेक्षा भी है। उन्होंने जांजगीर जिले में कोविड संक्रमण का परीक्षण के लिए वायरोलॉजी सेंटर की स्थापना की मांग प्रमुखता से रखी। साथ ही कहा कि भर्ती मरीजों के मनोरंजन की भी व्यवस्था की जाए जिससे उन्हें एक सकारात्मक माहौल प्राप्त हो तथा नकारात्मकता से बाहर निकले। डॉ. महंत ने यह भी कहा कि लॉकडाउन के कारण मजदूरों के साथ-साथ किसान वर्ग भी खासा परेशान है, इन्हें राहत देने के लिए हर आवश्यक कदम उठाए जाए। डॉ. महंत की मांगों पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आश्वस्त किया है। इससे पहले जांजगीर-चाम्पा जिले के कलेक्टर द्वारा पीपीटी प्रस्तुत किया गया व स्वागत उद्बोधन दिया।
वर्चुअल शुभारंभ के अवसर पर छत्तीसगढ़ गौ-सेवा आयोग के अध्यक्ष महंत रामसुंदर दास, जांजगीर सांसद गुहाराम अजगल्ले, चंद्रपुर विधायक एवं संसदीय सचिव रामकुमार यादव, जांजगीर विधायक नारायण चंदेल, पामगढ़ विधायक श्रीमती इंदु बंजारे, शासन के मुख्य सचिव अमिताभ जैन, बिलासपुर संभागायुक्त संजय अलंग, पुलिस महानिरीक्षक रतनलाल डांगी, जिला पंचायत जांजगीर अध्यक्ष श्रीमती यनीता यशवंत चंद्रा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष राघवेन्द्र सिंह, नवागढ़ जनपद अध्यक्ष श्रीमती प्रीति देवी सिंह, पामगढ़ जनपद अध्यक्ष राजकुमार पटेल, पामगढ़ पंचायत सरपंच तेरस राम यादव, कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रवक्त आरपी सिंह, प्रदेश कांग्रेस महामंत्री एवं जांजगीर-चाम्पा जिला प्रभारी अर्जुन तिवारी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष चौलेश्वर चंद्राकर, छग हाथ करघा आयोग के अध्यक्ष मोतीलाल देवांगन, पूर्व विधायक अकलतरा चुन्नीलाल साहू, गोरेलाल बर्मन, रवि भारद्वाज, श्रीमती मंजू सिंह, नवागढ़ ब्लाक अध्यक्ष शत्रुघन दास महंत, पामगढ़ ब्लाक अध्यक्ष नवल सिंह ठाकुर, जांजगीर ब्लाक अध्यक्ष संतोष शर्मा, नगर पालिका जांजगीर अध्यक्ष भगवान दास गढ़ेवाल, नगर पालिका चाम्पा अध्यक्ष जय थवाईत एवं नगर पंचायत नवागढ़ अध्यक्ष भुनेश्वर केशरवानी आदि भी इस अवसर पर वर्चुअल शामिल हुए।
0 214 आक्सीजन और 294 सामान्य बेड की सुविधा
मुख्यमंत्री ने जांजगीर-चांपा जिले में जिन नवीन कोविड अस्पतालों का शुभारंभ किया उनमें – कोविड केयर सेंटर मड़वा में कुल 100 बिस्तर उपलब्ध हैं जिनमें से 70 ऑक्सीजन बेड हैं। कोविड केयर केंद्र पामगढ़ में 150 बिस्तरों में 50 बिस्तर ऑक्सीजन बेड हैं, कोविड केयर केंद्र पुलिस लाइन जांजगीर में उपलब्ध कुल 18 बेड में 8 ऑक्सीजन बेड, कोविड केयर केंद्र कुलीपोटा में उपलब्ध 150 बेड में 50 बेड ऑक्सीजन बेड, कोविड केयर केंद्र पीआईएल में उपलब्ध 50 बिस्तरों में 5 ऑक्सीजन बेड, कोविड केयर केंद्र नवागढ़ के सभी 10 ऑक्सीजन बेड और कोविड केयर केंद्र जिला चिकित्सालय जांजगीर में उपलब्ध 30 बेड में 21 ऑक्सीजन बेड हैं।
0 उपलब्ध कराए गए अन्य संसाधन
जिले के एक डेडिकेटेड कोविड ट्रिटमेंट सेंटर में डी.एम.एफ से 10 बाईपेप मशीन उपलब्ध कराई गई है जो आईसीयू यूनिट की तरह कार्य करती है। सीएसआर मद से 100 एवं डीएमएफ मद से 150 तथा अन्य संसाधनों से 86 ऑक्सीजन कंस्टेटर प्राप्त हुए हैं जिनमें चंद्रहासिनी ट्रस्ट चंद्रपुर से 13, दूधाधारी मठ शिवरीनारायण से प्राप्त 7 कंस्टेे्रटर शामिल हैं। डीएमएफ से सीजीएमएससी को 200 ऑक्सीजन सिलेंडर और 18 वेंटिलेटर का आर्डर दिया गया है जो आगामी एक सप्ताह में कोविड केयर सेंटर में स्थापित हो जाएंगे।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *