वनविभाग से सेवानिवृत्त वनक्षेत्रपाल, उप वनक्षेत्रपाल, वनपाल व वनरक्षकों के संगठन का नववर्ष मिलन समारोह

0

वनविभाग से सेवानिवृत्त वनक्षेत्रपाल, उप वनक्षेत्रपाल, वनपाल व वनरक्षकों के संगठन का नववर्ष मिलन समारोह

भुवन वर्मा बिलासपुर 14 फरवरी 2021

बिलासपुर। वनविभाग से सेवानिवृत्त वनक्षेत्रपाल, उप वनक्षेत्रपाल, वनपाल व वनरक्षकों के संगठन के द्वारा दिनांक 13/2/21 को प्रातः 11.00 बजे से हाटल सेंट्रल प्वाइंट बिलासपुर में कोविड 19 के मापदण्डों का पालन करते हुए नववर्ष मिलन समारोह का आयोजन किया गया।
यह संगठन सितंबर 2019 की बैठक में सेवानिवृत्ति उपरांत विभिन्न समस्याओं के निराकरण व मेलमिलाप के उद्देश्य से बनाया गया है। कोविड 19 के कारण लम्बे अंतराल के बाद यह बैठक हो पाई। आज की बैठक में विशेष रूप से माननीय उच्चतम न्यायालय व माननीय सर्वोच्च न्यायालय के पारित आदेश के तहत वर्ष 1971 से 1978 तक के सीधीभर्ती के वनपालों को 21/5/87 से उपवनक्षेत्रपाल व 26/6/1996 से वनक्षेत्रपाल के पद पर कार्य नहीं वेतन नहीं के अनुसार पदोन्नति प्रदान कर वरीयता प्रदान करने पर चर्चा की गई। बैठक में उपस्थित सदस्यों को इस संबंध में श्री बी.आर.कौशिक प्रदेश समन्वयक के द्वारा मध्यप्रदेश व छत्तीसगढ़ शासन वनविभाग के द्वारा की गई अद्यतन जानकारी बाबत् विस्तार से बताया गया।
बैठक में उपस्थित सभी, सदस्यों के परिचय के साथ अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा की गई। बैठक में उपस्थित अन्य सदस्यों ने भी अपने अपने विचारों से बैठक को संबोधित किया। इस बाबत् मुख्य वनसंरक्षक बिलासपुर वृत्त से चर्चा हेतु एक प्रतिनिधि मंडल दिनांक 15/2/21 को कार्यालय जाएगा।
आज की बैठक में वृत्तस्तरीय बिलासपुर, मरवाही, कोरबा, रायगढ़, धरमजयगढ़, जांजगीर चांपा, कटघोरा व सामाजिक वानिकी वनमंडल के लगभग 45 सदस्यों ने भाग लिया। बैठक में छत्तीसगढ़ के सभी वन वृत्तों में ऐसे संगठन के गठन पर जोर दिया गया, तथा आज की बैठक को उपस्थित सदस्यों ने लाभप्रद बताते हुए भविष्य इसी तरह के आयोजन हर तीन माह मे आयोजित करने पर बल दिया। इसी तारतम्य में आगामी बैठक दिनांक 15/5/21 को खोखरा जांजगीर में करने बाबत् आमसहमति बनाया गया हैं।
आज की बैठक में वनविभाग के दिवंगत स्व.जी.पी.पटनायक, डी.एस.राजपूत, भोगी लाल भगत,तंबोली जी,अशोक ललित, आर.के.सिन्हा, श्याम किशोर दुबे, श्याम परसाई व चंद्रशेखर मिश्रा के निधन पर दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित किया गया।
आज बैठक में सर्वश्री बी.आर.कौशिक संरक्षक, व्ही.के.वर्मा अध्यक्ष, आई.आर.खान सचिव, एस.पी.दुबे कोषाध्यक्ष, कार्यकारिणी के सदस्य व विभिन्न वनमंडलों से सेवानिवृत्त अधिकारी कर्मचारियों की अच्छी उपस्थिति रही।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *