पीएम ने तमिलनाडु और केरल को सौंपी कई सौगातें

0

पीएम ने तमिलनाडु और केरल को सौंपी कई सौगातें

भुवन वर्मा बिलासपुर 14 फ़रवरी 2021

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

चेन्नई — प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को तमिलनाडु की राजनीति चेन्नई पहुंचे। जहां मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी और उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में उनका स्वागत किया। पीएम मोदी ने यहां तमिलनाडु को कई विकास परियोजनाओं की सौगात दी और सेनाध्यक्ष एमएम नरवणे को अर्जुन टैंक सौंपा। भारत में बने इस टैंक को डीआरडीओ ने विकसित किया है। इस मौके पर पीएम मोदी को मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन ने सलामी भी दी।पीएम ने यहां 3,770 करोड़ रुपये की लागत से बने चेन्नई मेट्रो रेल फेज-1 एक्सटेंशन का उद्घाटन किया और वाशरमेनपेट से विम्को नगर तक यात्री सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

चेन्नई मेट्रो का 09.05 किमी लंबा यह एक्सटेंशन नॉर्थ चेन्नई को एयरपोर्ट और सेंट्रल रेलवे स्टेशन से जोड़ेगा। उन्होंने आईआईटी मद्रास के डिस्कवरी कैंपस की आधारशिला रखी। यह कैंपस चेन्नई के पास थाईरूर में बनाया जायेगा। पहले चरण में दो लाख वर्ग मीटर से अधिक एरिया में बनने वाले इस कैंपस के निर्माण में 1000 करोड़ रुपये की लागत आयेगी। उन्होंने ग्रैंड एनीकट नहर प्रणाली के विस्तार, नवीनीकरण और आधुनिकीकरण की आधारशिला रखी। इस नहर का आधुनिकीकरण 2,640 करोड़ रुपये की लागत से होगा, यह नगर डेल्टा वाले जिलों में सिंचाई व्यवस्था के लिये काफी महत्वपूर्ण है , इससे नहरों में जल वहन करने की क्षमता बढ़ेगी।

पीएम ने चेन्नई में मेट्रो रेल फेज़-1 एक्सटेंशन का उद्घाटन किया और वाशरमेनपेट से विम्को नगर तक यात्री सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही उन्होंने चेन्नई में 293.40 करोड़ रुपये की लागत से तैयार ‘चेन्नई बीच और अट्टिपट्टु’ के बीच चौथी रेलवे लाइन का उद्घाटन किया। यह 22.1 किमी खंड, चेन्नई और तिरुवल्लूर जिलों से होकर गुजरता है। इसके बनने से चेन्नई बंदरगाह और इसके आसपास ट्रेफिक कम होगा। रेल्वे का यह खंड चेन्नई बंदरगाह और एन्नोर बंदरगाह को आपस में जोड़ता है। पीएम मोदी ने विल्लुपुरम-कुड्डालोर-मयिलादुथुरई-थंजावुर और मयिलादुथुरई- थिरुवरुर में सिंगल लाइन रेलवे खंड के विद्युतीकरण का उद्घाटन भी किया। 423 करोड़ रुपये की लागत से बने 228 किलोमीटर लंबे इस मार्ग के विद्युतीकरण से चेन्नई एग्मोर और कन्याकुमारी के बीच ट्रैक्शन बदले बिना ही सुचारू रूप से यातायात सुनिश्चित होगा , इससे प्रतिदिन करीब 14.61 लाख रुपये के ईंधन की बचत होगी।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि चेन्नई के लोगों के स्वागत से अभिभूत हूं। चेन्नई उत्साह से भरा है , यह ज्ञान और रचनात्मकता का शहर है। चेन्नई को सौंपी गई परियोजनाएं नवाचार और स्वदेशी विकास का प्रतीक हैं। येपरियोजनायें राज्य की तकनीकी और आधुनिकीकरण को आगे बढ़ायेंगी। राज्य के किसानों ने अनाज उत्पादन में अहम भूमिका निभायी। तमिलनाडु ने जल संचय को सदियों से बढ़ावा दिया. आज जल दुनिया में सबसे अहम मुद्दा है। यहां के बेहद पुरानी सिंचाई परियोजना का अब आधुनिकीकरण होगा। संबोधन के दौरान पीएम ने पुलवामा अटैक में शहीद होने वाले जवानों को भी याद किया। उन्होंने कहा कि दो साल पहले इसी दिन पुलवामा हमला हुआ था , हम उन सभी शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं जिन्हें हमने आतंकी में गंवा दिया था , हमें अपने सुरक्षा बलों पर गर्व है। पुलवामा के शहीदों की बहादुरी से पीढ़ियों को प्रेरणा मिलती रहेगी। उन्होंने कहा कि हमारे सशस्त्र बलों ने कई बार दिखाया है कि वो मातृभूमि की रक्षा करने में पूरी तरह से समर्थ है।

उन्होंने ये भी दिखाया कि भारत शांति में विश्वास करता है, लेकिन भारत किसी भी हालत में अपनी संप्रभुता की रक्षा करेगा। हम अपने सशस्त्र बलों को दुनिया में सबसे ज़्यादा मॉडर्न फोर्स बनाने की दिशा में आगे भी काम करते रहेंगे। इसी के साथ भारत को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में फोकस तेज़ी के साथ आगे बढ़ेगा। इसके साथ ही हमारा फोकस रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने पर चल रहा है , हमारे सशस्त्र बल साहस का परिचय देते हैं। दुनियां भारत की तरफ सकारात्मकता से देख रही है। अर्जुन टैंक को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मुझे स्वदेशी रूप से डिजाइन किये गये और बनाये गये अर्जुन मेन बैटल टैंक(एमके-1ए) को सौंपते हुये गर्व है। ये स्वदेशी गोलाबारूद का भी इस्तेमाल करता है। तमिलनाडु पहले ही भारत का ऑटोमोबाइल निर्माण का हब है, अब मैं तमिलनाडु को भारत के टैंक निर्माण के हब के रूप में विकसित होते देखता हूं। प्रधानमंत्री ने रिकॉर्ड फसल उत्पादन और जल संसाधनों के अच्छे उपयोग के लिये तमिलनाडु के किसानों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमें पानी के संरक्षण के लिये जो भी कदम हो उसे उठाना चाहिये। हमे ‘एक बूंद, अधिक फसल’ का मंत्र याद रखना होगा। इसके बाद प्रधानमंत्री केरल के कोचीन पहुंचे। यहां पर पीएम मोदी कई विकास परियोजनाओं को समर्पित किये।

पीएम मोदी प्रॉप्लिन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट , विलिंगडन द्वीप पर रो-रो जहाज के अलावा पीएम मोदी कोचीन बंदरगाह पर अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल सागरिका राष्ट्र को समर्पित किये। केरल के तीन योजनाओं का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुये कहा कि इन योजनाओं से देश के विकास को नई गति मिलेगी। उन्होंने कोचीन का जिक्र करते हुये कहा कि अरब सागर की रानी हमेशा की तरह शानदार दिख रही है। आज हम केरल और देश के विकास का उत्सव मनाने को जमा हुये हैं। उन्होंने कहा कि रो रो सेवा के शुरुआत से सड़क मार्ग से जो दूरी 30 किलोमीटर है वो घटकर 3.5 किलोमीटर हो जायेगी। पीएम ने कहा कि कोचीन ना सिर्फ ट्रांजिट प्वाइंट के तौर पर काम करता है बल्कि ये टूरिज्म का भी केंद्र भी है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार यहां टूरिज्म को विकसित करने के लिये और भी कदम उठा रही है. सागरिका क्रूज एक लाख लोगों को सेवा देने में सक्षम है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *