अब होगा केवल 4 दिन का वर्किंग डे : मोदी सरकार ला रही है नोटिफिकेशन के साथ अध्यादेश

0

अब होगा केवल 4 दिन का वर्किंग डे : मोदी सरकार ला रही है नोटिफिकेशन के साथ अध्यादेश

भुवन वर्मा बिलासपुर 10 फ़रवरी 2021

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार कामगारों को सप्ताह में 3 दिन की छुट्टी का प्रावधान लाने पर विचार कर रही है. इस बारे में सरकार की ओर से जल्द ही अधिसूचना जारी हो सकती है. आपको बता दें कि संसद ने पिछले साल कामगारों से जुड़े चार बिल पारित किए थे. पारित बिल में वेतन कोड से लेकर सामाजिक सुरक्षा तक के मुद्दे शामिल थे.

सप्ताह में कामगारों को मिल सकती है 3 दिन की छुट्टी

संसद से पारित चारों बिल को कानून का अमली जामा पहनाने के लिए श्रम मंत्रालय ने नियमावली लगभग तैयार कर ली है. कानून को अमल में लाने के लिए बनाई गई नियमावली के मुताबिक, सरकार कामगारों के लिए सप्ताह में चार कामकाजी दिवस और 3 साप्ताहिक छुट्टी रखने का विकल्प देने पर विचार कर रही है. श्रम मंत्रालय के अधिकारी का कहना है कि इसका विकल्प कम्पनियों और संस्थाओं को दिया जाएगा. उनसे अपनाने या रद्द के बारे में उनकी राय ली जाएगी. विकल्प चुननेवाली कंपनी अपने कामगारों से सप्ताह के चार दिनों में प्रति दिन 12 घंटे काम ले सकेगी जबकि बाकी बचे 3 दिन साप्ताहिक छुट्टियां रहेंगी.

केंद्र सरकार जल्द अधिसूचना कर सकती है जारी

हालांकि, नियमावली में साफ किया जाएगा कि कंपनियों और कामगारों के बीच सहमति से ही विकल्प चुनने का प्रावधान हो. किसी संस्थान में काम करने वाले कामगारों के लिए एक समान व्यवस्था ही अपनाई जा सकेगी. मिसाल के तौर पर, अगर कोई संस्थान नई व्यवस्था लागू करता है तो उसे समान रूप से सभी कामगारों पर लागू करना होगा. चारों श्रम कानूनों को लागू करने के लिए सरकार ने नियमावली के मसौदा पर संबंधित पक्ष की राय मांगी थी. नियमावाली सामने आने के बाद कुछ औद्योगिक संगठनों ने ही नई व्यवस्था के तहत विकल्प देने का सुझाव दिया. अधिकारियों के मुताबिक सरकार उनके सुझावों को नियमावली में अंतिम रूप से शामिल करने पर विचार कर रही है.

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *