सेलर बिल्हा का गौठान बनेगा छत्तीसगढ़ के लिए रोल मॉडल : सरपंच की मेहनत रंग लाई – बी आर वर्मा सीईओ

0

बिल्हा का गौठान बनेगा छत्तीसगढ़ के लिए रोल मॉडल :सरपंच की मेहनत रंग लाई – बी आर वर्मा सीईओ

भुवन वर्मा बिलासपुर 16 दिसंबर 2020


बिलासपुर । छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का महत्तवाकांक्षी योजना सुराजी योजना के तहत गांवों में गौठानों का निर्माण किया जा रहा है । इसी कड़ी में बिलासपुर जिले का एक गौठान छत्तीसगढ़ राज्य के लिए न केवल रोल मॉडल बनेगा अपितु यह गौठान देश के लिए आदर्श गौठान के रुप में पहचान बनायेगा । जिसका लोकार्पण शीघ्र ही मुख्यमंत्री के हाथों होने जा रहा हैं ।
छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष धरम लाल कौशिक के निर्वाचन क्षेत्र के बिल्हा जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम पंचायत सेलर में 35 एकड़ भूमि पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सपनों को साकार करते हुए सरपंच धनंजय सिंह ठाकुर ने कड़ी मेहनत कर इस गौठान में न केवल नरवा- घुरुवा , गरुवा अउ बाड़ी को साकार किया हैं बल्कि इस गौठान को सर्वसुविधायुक्त बनाने में कोई कसर नहीं छोड़े हैं । जिनका मुख्य कार्यपालन अधिकारी बी.आर. वर्मा निरंतर जायजा ले रहे हैं । बिलासपुर जिला मुख्यालय से महज 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बेलतरा विधानसभा के ग्राम पंचायत सेलर में जब से सरपंच के रुप में धनंजय सिंह ठाकुर बने हैं तब से गांव की तस्वीर बदल गई । यह गांव अब पिछड़ा पन कहलाने वाला नहीं बल्कि शहर की तरह नजर आने लगा है । गांव के गलियों ,नालियों से लेकर तालाबों के सौंदर्यीकरण ने सेलर को एक नई पहचान दिलाई हैं । ठीक इसी तरह की मेहनत सरपंच धनंजय ने सुराजी योजना के तहत बन रहे गौठान में की हैं । जिसमें पर्याप्त पानी,चारा , बाड़ी के अलावा गौमाताओं व मवेशियों के लिए सर्वसुविधायुक्त गौठान बने हैं जो किसी गौशाला से कम नहीं हैं । सर्वव्यापी की टीम जब गांव पहुंची तो गांव की सुरत को देखकर हैरान में पड़ गई क्योंकि यह गांव एक नजर में शहर की तरह चमकते दिखाई दे रही थी । वहीं गौठान का निरीक्षण करने खुद सीईओ बी.आर. वर्मा पहुंचे थे । गौठान में पानी सप्लाई के लिए बिजली की व्यवस्था नहीं हैं लेकिन सौर ऊर्जा लगाकर इस गौठान को हमेशा के लिए रोशन करने का सराहनीय कार्य किया गया हैं । जिसका लोकार्पण इसी माह मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों होने जा रहा हैं । निश्चित रुप से 35 एकड़ का यह गौठान न केवल छत्तीसगढ़ के लिए अपितु पूरे देश के लिए एक मिसाल कायम करेंगा ।
——–////——-
महिलाओं को मिलेगा रोजगार- धनंजय
ग्राम पंचायत सेलर के सरपंच व कांग्रेस कमेटी के ब्लॉक उपाध्यक्ष धनंजय सिंह ठाकुर ने सर्वव्यापी से चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीण व्यवस्था को जमीनी स्तर पर लाने का काम सुराजी योजना से किया । इस योजना से लगभग 40 लाख की लागत से बने सेलर के इस गौठान से गांव एवं आसपास की शिक्षित महिलाओं को रोजगार दिलाने के लिए कार्य किया जा रहा हैं जो बाड़ी से सब्जी का पैदावार कर और गोबर से अन्य सामग्रियों का निर्माण कर क्षेत्र की महिलाएं आर्थिक रूप सछ मजबूत होगी ।
—–/——////- ——
सरपंच की मेहनत रंग लाई – वर्मा
वहीं जनपद पंचायत बिल्हा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी बी.आर. वर्मा ने सर्वव्यापी से चर्चा करते हुए कहा कि बिल्हा ब्लॉक के उपाध्यक्ष विक्रम सिंह ठाकुर के गृह ग्राम पंचायत सेलर के सरपंच धनंजय सिंह ठाकुर के मेहनत ने रंग लाई हैं । 35 एकड़ में फैले इस गौठान से लोगों को रोजगार मिलने के साथ ही यह गौठान देश के लिए रोल मॉडल बनेगा ,यह हमें पूर्ण विश्वास हैं । हम पूरे बिल्हा ब्लॉक में सेलर की भांति ही विकास की रणनीति तैयार कर हर पंचायत में आदर्श गौठान के साथ ही पंचायत को आदर्श बनाने के लिए मिलजुल कर कार्य करेंगे ।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed