बार्डर – गावस्कर ट्राफी का पहला मैच कल से

0

बार्डर – गावस्कर ट्राफी का पहला मैच कल से

भुवन वर्मा बिलासपुर 16 दिसंबर 2020

अरविन्द तिवारी की रिपोर्ट

एडिलेड (आस्ट्रेलिया) – भारतीय क्रिकेट टीम आस्ट्रेलिया के लंबे दौरे पर है। टीम इंडिया वहाँ थ्री वनडे और थ्री टी20 मैचों की सीरीज खेल चुकी है। वनडे सीरीज में आस्ट्रेलिया 2-1 से जीता वहीं टी20 सीरीज में भारत 2-1 से अपने नाम करने में सफल रहा। अब दोनों टीमें कल से टेस्ट सीरीज में आमने सामने होंगी। आस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज के लिये एडिलेड , मेलबर्न , सिडनी और ब्रिसबेन चार स्थान तय किये हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चार मैचों की बार्डर — गावस्कर ट्राफी टेस्ट सीरीज के दौरान पहला टेस्ट कल एडिलेड में खेलेगी और ये डे-नाइट मुकाबला होगा। डे नाईट टेस्ट में लाल की जगह पिंक बाल का इस्तेमाल किया जाता है। भारत और आस्ट्रेलिया के बीच पहली बार पिंक बाल से डे नाईट टेस्ट होगा। हालाकि इसके पहले दोनो टीम पिंक बाल टेस्ट खेल चुकी है लेकिन पहली बार दोनो का आमना सामना होगा। इसके अलावा भारतीय टीम पहली बार विदेशी सरजमीं पर डे नाईट टेस्ट मैच में उतरेगी। भारत का यह विदेश में पिंक गेंद का पहला टेस्ट होगा जबकि वह दूसरी बार ऐसा कोई मैच खेलेगा। भारतीय कप्तान विराट कोहली भी इस मैच के बाद भारत लौट आयेंगे। इस कारण टीम इंडिया के लिये टेस्ट सीरीज में चुनौती काफी कड़ी हो सकती है। कोहली के पहली टेस्ट खेलकर भारत लौटने के बाद में अजिंक्य रहाणे टीम की कमान संभालेंगे। उन पर सीरीज जीतने का दबाव होगा और उनकी कप्तानी की असली परीक्षा भी होगी। भारत के आस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज ही सबसे ज्यादा खास है क्योंकि ये आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अन्तर्गत खेली जानी है। टीम इंडिया ने पिछली बार ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 से मात दी थी. भारत की ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर यह पहली टेस्ट सीरीज जीत थी। ऐसे में भारत के पास उसके खिलाफ पहली बार लगातार थ्री टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है। ऐसे में अगर इस बार की सीरीज पर टीम इंडिया जीत लेती है तो वह लगातार तीन सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बना लेगी। बता दें कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया में अब तक 12 में से 08 सीरीज हारीं हैं और 03 ड्रॉ खेली हैं।

भारत आस्ट्रेलिया का टेस्ट रिकॉर्ड

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ अंतिम द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज 2018-19 में खेली थी , जिसमें भारत ने जीत हासिल की थी। वर्ष 1947-48 से लेकर अब तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी हैं, हालांकि यह सभी द्विपक्षीय नहीं रही हैं। इन 26 टेस्ट सीरीज में से 12 में ऑस्ट्रेलिया और 09 में भारत ने जीत हासिल की है। जबकि 05 सीरीज ड्रॉ रही हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अबतक 98 टेस्ट मैच खेले गये हैं। जिनमें से 28 बार भारत और 42 बार ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की है , इनमें से 27 टेस्ट मैच ड्रॉ और एक टाई हुआ है। गौरतलब है कि सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच होगा, जो 26 दिसंबर से 30 दिसंबर तक मेलबर्न क्रिकेट ग्राऊँड यानी एमसीजी में खेला जायेगा। इस मैच में और आगे के दोनों मैचों में टीम के कप्तान विराट कोहली अनुपस्थिति रहेंगे। ऐसे में अजिंक्य रहाणे टीम के कप्तान होंगे। इसके बाद दोनों देशों के बीच तीसरा टेस्ट मैच 07 जनवरी से 11 जनवरी के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जायेगा। सीरीज का और दौरे का आखिरी मैच 15 जनवरी से 19 जनवरी के बीच ब्रिसबेन के गाबा में खेला जाना है।

टेस्ट सीरीज मैचों का समय

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली इस टेस्ट सीरीज की टाइमिंग की बात करें तो डे-नाइट टेस्ट मैच अलग समय पर शुरू होगा, लेकिन दूसरा और तीसरा मैच एक समय पर ही शुरू होगा। वहीं, चौथे मैच की टाइमिंग में भी बदलाव है। भारतीय समय के अनुसार 17 दिसंबर से शुरू होने वाले डे-नाइट मैच सुबह 09:30 बजे से शुरू होगा। वहीं, दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच भारतीय समय के मुताबिक सुबह 05:00 बजे से शुरू होगा, जबकि आखिरी मैच सुबह 05:30 बजे से खेला जायेगा। 

दोनों देशों की संभावित टीमें

भारत – विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, रोहित शर्मा, हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया – जो बर्न्स, विल पुकोवस्की, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, मार्नश लबुशेन, माइकल नीसर, कैमरन ग्रीन, टिम पेन (कप्तान, विकेटकीपर), मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), सीन एबॉट, पैट कमिंस, जोस हेजलवुड, नाथन लियोन, जैम्स पैटिंसन, मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वीपसन।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *