ब्लड शुगर को काबू में ले आता है करेला जूस, इस तरीके से 5 मिनट में बनाएं; मिलेंगे बड़े फायदे

0

करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन कई बीमारियों में लाभकारी होता है। खासतौर पर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में करेला जूस काफी फायदेमंद होता है। करेला जूस पीने से ब्लड शुगर को घटाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही करेला जूस खून को साफ करने में भी मदद कर सकता है। इसे पीने से पाचन में भी सुधार देखा जाता है।

आप अगर डायबिटीज से परेशान हैं तो करेला जूस का सेवन कर सकते हैं। करेला जूस को 5 मिनट में ही तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं करेला जूस पीने के फायदे और बनाने का तरीका।

करेला जूस पीने के फायदे

ब्लड शुगर – करेला जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला चार्न्टिन कंपाउंड ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। इसके साथ ही करेला जूस इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। इससे बॉडी का अतिरिक्त ग्लूकोज एब्सॉर्ब होने लगता है।

पाचन तंत्र – करेला जूस पाचन तंत्र में सुधार लाता है। जिन लोगों को पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं उनके लिए करेला जूस पीना लाभदायक हो सकता है। करेला डाइजेशन एंजाइम्स को एक्टिवेट करता है। इससे कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी समस्याओं में आराम मिलता है।

वजन – जो लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं उन्हें करेले का जूस पीना चाहिए। इसमें काफी फाइबर होता है जो कि वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। करेले में कैलोरी भी कम होती है और ये मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है।

स्किन – करेले का जूस स्किन के लिए भी काफी लाभकारी होता है। इसमें ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। करेला का जूस पीने से मुंहासे, दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिलती है।

करेला का जूस कैसे बनाएं?

सामग्री
करेला
पानी (जरूरत अनुसार)
नींबू का रस (स्वादानुसार)
शहद (स्वादानुसार)

बनाने का तरीका
करेला जूस सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे आप 5 मिनट में ही तैयार कर सकते हैं। करेला जूस बनाने के लिए सबसे पहले करेला पानी से दो बार धोएं और साफ कर लें। इसके बाद करेले के दोनों ओर के सिरे काटकर अलग कर दें।

अब करेले को बीच में से काटें और बीज और सफेद हिस्सा निकाल दें। इसके बाद करेले को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब कटे हुए करेले के टुकड़े मिक्सर में डालें और उसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालकर ब्लेंड करें।

जब करेला अच्छी तरह से ब्लेंड हो जाए तो जूस को छन्नी की मदद से बर्तन में छान लें और उसमें नींबू का रस और स्वादानुसार शहद मिला दें। इससे करेला जूस के गुण बढ़ेंगे और कड़वाहट भी कम होती है। हेल्दी करेला जूस सर्व करने के लिए तैयार है।

About The Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed