प्रयास पब्लिक स्कूल राजकिशोर नगर मोपका में मनाया गया ग्रीन-डे व लगायी गई यातायात की पाठशाला

2

भुवन वर्मा बिलासपुर 24 जुलाई 2024

राजकिशोर नगर मोपका रोड स्थित प्रयास पब्लिक स्कूल में ग्रीन डे का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में भाग लिया व नन्हे – मुन्हें बच्चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया व सुंदर नारे लगाए गए जिसने सब का मन मोह लिया। छोटे बच्चों द्वारा “प्रकृति बचाओ ” नाटक का प्रस्तुतीकरण किया गया जो काफी सराहनीय रहा। बच्चों को हरियाली का महत्व बताया गया। छात्रो द्वारा वृक्षारोपण किया गया छात्र छात्राओं को पर्यावरण का महत्व बताया गया “वृक्ष बचाओ जीवन बचाओ “का महत्व बच्चों को समझाया गया।

इस अवसर पर प्रयास पब्लिक के प्रांगण में अतिथियों का आगमन हुआ जिनमें हमारे बीच बिलासपुर शहर के एएसपी यातायात श्री नीरज चंद्राकर जी व सब इंस्पेक्टर उमाशंकर पांडे जी आए जिसमें चंद्राकर सर ने बच्चों का मार्गदर्शन करते हुए अपने जीवन के रोचक किस्से बताए अपने स्वयं के जीवन के अनुभव बताएं हैं उन्होंने भी दसवीं तक एक सामान्य स्तर के छात्र थे फिर उन्होंने पिताजी के आदेश पर कला निकाय को चुना और उनके विषय से बिल्कुल अभिन्न था लेकिन फिर उसी में मेहनत करके वह आईएएस ऑफिसर बने और देश के सामने अपने स्वयं को प्रस्तुत किया। साथ ही वर्तमान समय में मोबाइल द्वारा होने वाले क्राइम से बचाव के तरीके बताए जो बहुत ज्ञानवर्धक रहा। साथ ही अतिथि के रूप में हमारे बीच प्रजापति ब्रह्मकुमारी से स्वाती दीदी उपस्थित थी जिन्होंने छात्र -छात्राओं को ध्यान, एकाग्रता तथा योग के बारे में बहुमूल्य जानकारी दी। उन्होंने एक कौवे की कहानी बताई कैसे एक कौवा स्वयं को पसंद नहीं करता था और वह हंस के जैसा बनना चाहता था हंस तोते के जैसा बनना चाहता था और तोता कौवा के जैसा बनना चाहता था अर्थात कहने का मतलब यही है कि हमें ईश्वर ने जैसा बनाया है हम वैसे ही बहुत अच्छे हैं कोई भी पूर्ण नहीं होता है बहुत ही साधारण तरीके से स्वयं के महत्व को समझाया।

स्वाती दीदी ने बच्चों को दृढनिश्चय की शक्ति के बारे में बताया जो हम सबके पास होती है और हम इसे जितना चाहे उतना अधिक बढ़ा सकते हैं दृढ संकल्प के बिना हम बाहरी रूप से कुछ भी करेंगे तो संपूर्ण सफलता प्राप्त नहीं कर पाएंगे उन्होंने कहा जिस क्षण हम अपने लक्ष्य को पूरा करने के बारे में सोचते हैं उस चरण से उसे लक्ष्य तक पहुंचने में अनेक बधाएं आ सकती हैं और आध्यात्मिक शक्ति के बिना हम इन बाधाओ को पार नहीं कर सकेंगे उन्होंने दृढ़ता के महत्व को बताते हुए कहा किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम उस लक्ष्य के लिए संकल्प करना और दूसरा निश्चित लक्ष्य निर्धारित करना तीसरा उस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उमंग होना चाहिए किसी भी चीज को अच्छी तरह से मजबूत करने के लिए उनके चारों कोनो का मजबूत होना आवश्यक है।

साथ ही इस अवसर पर इंटीरियर डिजाइनर निहारिका जी भी मौजूद थीं जिन्होंने छात्र -छात्राओं के साथ अपने अनुभव साझा किए स्वालंबी भारत अभियान के बारे में बताया ।इस अवसर पर शाला के C.E.O डॉ सचिन यादव सर, प्राचार्य, उप-प्रधानाचार्य,कोएडीनेटर सर, एवं समस्त शिक्षक -शिक्षिकाएं व कमल छाबड़ा स्वालंबी भारत अभियान के ज़िला समन्वयक थे सभी उपस्थित होकर अपनी भागीदारी निभाई। कार्यक्रम का सफ़ल संचालन उप-प्राचार्य श्रीमती शांति मानिकपुरी द्वारा किया गया।उपस्थित अतिथियों द्वारा शाला प्रांगण में वृक्षारोपण कर कार्यक्रम का समापन किया गया

About The Author

2 thoughts on “प्रयास पब्लिक स्कूल राजकिशोर नगर मोपका में मनाया गया ग्रीन-डे व लगायी गई यातायात की पाठशाला

  1. Thanks I have recently been looking for info about this subject for a while and yours is the greatest I have discovered so far However what in regards to the bottom line Are you certain in regards to the supply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *