छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय में डॉ ए के वाधवानी, प्रोफेसर, एमआईटीएस, ग्वालियर का एक्सपर्ट लेक्चर

2

भुवन वर्मा बिलासपुर 11 मई 2024

भिलाई।छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय में दिनांक 9 मई, 2024को डॉ ए के वाधवानी, प्रोफेसर,एमआईटीएस, ग्वालियर ने M Tech तथा Ph.D. के छात्रों को सम्बोधित किया | विदित हो कि आज सी एस वी टी यू, भिलाई मे एक्सपर्ट लेक्चर का आयोजन रखा गया था, जिसका विषय Diagnostic System for Bone Fractures Analysis using Image Processing Techniques था । यह व्याख्यान विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो एम के वर्मा के अध्यक्षता मे यूटीडी के निदेशक डॉ पी के घोष के मार्गदर्शन मे यू टी डी मे सम्पन्न हुआ । कार्यक्रम की शुरुआत माननीय मुख्य अतिथि का स्वागत यू टी डी के प्रोफेसर डॉ पंकज कुमार मिश्रा ने पुष्प गुच्छ देकर किया । प्रोफेसर मिश्रा ने आज के प्रवक्ता डॉ वाधवानी के विषय मे एवं उनके द्वारा किये गये रिसर्च के बारे मे विस्तृत जानकारी दी ।

तत्पश्चात प्रो वाधवानी ने अपना लेक्चर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रारम्भ किया, उन्होंने बायोमेडिकल सिग्नल प्रोसेसिंग एंड एनालिसिस के विभिन्न आयामों के विषय मे विस्तारपूर्वक बताया । अभी वर्तमान समय मे ईएमजी सिग्नल प्रोसेसिंग एंड एनालिसिस पर बहुत रिसर्च हो रहा है, इसमें अनुसन्धान के नये नये आयाम मिल सकते है, छात्रों को इस फिल्ड मे पारंगत होने से कंसल्टेंसी का कार्य भी मिल सकता है ।शासन क़ी बहुत सारी योजनाओं का लाभ भी ले सकते है, बस जरुरत है तो केवल निष्ठा एवं कठिन परिश्रम क़ी, छात्र ईमानदारी से रिसर्च करें तो बहुत आगे जा सकते है । प्रो वाधवानी ने बोन फ्रैक्चर एनालिसिस का भी विभिन्न टेक्निक द्वारा एनालिसिस का तरीका को समझाया, आगे छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उन्हें एकेडमिक उत्कृष्टता एवं कौशल के लिए प्रयत्न करना चाहिए ,ना कि धन एवं उत्तम अंक के लिए भागना चाहिए। क्योंकि अकादमिक उत्कृष्टता के पीछे ही सम्मान मिलता है । प्रो वाधवानी ने बायोमेडिकल सिग्नल प्रोसेसिंग एंड एनालिसिस मे बहुत ही ज्ञानवर्धक बातें छात्रों को बताई । उपरोक्त कार्यक्रम में यू टी डी के प्राध्यापक और छात्र -छात्राएं उपस्थित थे।

About The Author

2 thoughts on “छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय में डॉ ए के वाधवानी, प्रोफेसर, एमआईटीएस, ग्वालियर का एक्सपर्ट लेक्चर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed